कोरोना की लड़ाई में सबसे आगे चल रहा है भारत

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेज़ी से बड रहे हैं बीते 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 26 हजार से ज्यादा केस सामने आयें हैं जिसने पिछले 2 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

अप्रैल में ये तीसरा मौका है जो की 1 लाख से ज्यादा केस लगातार बने हुए हैं फ़िलहाल देश में अब 9 लाख 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस बने हुए हैं सबसे ज्यादा केस महाराष्र्ट और दिल्ली से सामने आ रहे हैं.

हलाकि राहत की बात यह है की देश में 10 लाख आबादी पर कोरोना मरीजो और मरने वालो की संख्या दुनिया में सबसे कम बनी हुई है लेकिन सरकार ने यह भी कहा है की महामारी के दुसरे कुछ हफ्तों के दौरान देश में स्थिति बेहद कमजोर है.

इस बीच कुमार सचिव ने टीकाकरण के बारे में बताया की देश में 80 से भी कम दिनों में 8 करोड़ से भी ज्यादा कोरोना की खुराक दी गयी है लेकिन अब तेजी से पाव पसारते कोरोना के बीच कोरोना वैक्सीन की तगड़ी किल्लत को लेकर मारा मारी नौबत भी आन पड़ी है.

महाराष्र्ट के स्वस्थ मंत्री ने वैक्सीन की कमी के बात कही है आन्द्रप्रदेश में सरकार से 1 करोड़ वैक्सीन डोज़ की माग की है in सब के बिच आम आदमी patry ने दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय के सामने प्रदर्सन करते हुए वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगाने की मांग की है|

 

एक साल में भारत ने बनाएं रिकॉर्ड

देश में कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी से टीकाकरण का अभियान सुरु हो गया है जिसका फ़िलहाल 4 स्टेज चल रहा है एक अप्रैल से सुरु हुए चौथे चरण में 45 साल से उपर के हर व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है.

लेकिन अभी वो उम्मीद के मुताबिक रफ़्तार नहीं पकड़ पा रही है करीब 1.5 अरब की आबादी में अभी केवल 9 करोड़ 2 लाख लोगो को ही कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा सकी है.

यह वजह है की देश में इस महामारी से मरने वालो की तादाद भी काफी तेज़ी से बड रही है फ़िलहाल देश में हर दिन 12 लाख के करीब कोरोना टेस्ट हो रहे हैं भारत में भी कोरोना की जाँच के लिए केवल एक ही लैब थी.

महाराष्ट्र के pune में लेकिन पिछले एक साल में भारत में 2 हजार लैब हो गये हैं यहाँ कोरोना के नमूनों की जाँच हो रही है इस दौरान भारत को अपना स्वदेशी वैक्सीन को विकसित करने में कामयाबी हासिल हो चुकी है इसके साथ ही ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोविड शील्ड का उत्पादन भी पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट कर रहा है|

 

Leave a Comment