15 अगस्त की ऐसी जानकारी जो आप लोग नहीं जानते होंगे 

Topics:  15 अगस्त, Independence Day,  1947 दिन,  मूवी, 15 अगस्त 2020,  स्पीच Speech

हैल्लो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, उम्मीद करता हु की आप लोग अच्छे होंगे इस कोरोना काल में, उम्मीद करता हु की आप का परिवार सुरक्षित होगा इस महामारी से, और सुरक्षित भी होना चाहिए नहीं तो हमारी पोस्ट पढने कौन आएगा हर रोज,

 

दोस्तों आज हम आप लोगो को 15 अगस्त के बारे में बताने जा रहे हैं वैसे अगर आप लोग इंडिया से होंगे तो आप लोगो को पता ही होगा की 15 अगस्त क्या है और क्यों मनाया जाता है और पता भी होना चाहिए अगर आप indian हैं तो,

 

15 अगस्त Independence Day क्या है 

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हैं की 15 अगस्त सन 1947 को हमारा भारत देश आजाद हुआ था अंग्रेजो के चंगुल से, या कह सकते हैं अंग्रेजो की गुलामी से, और इसे आजाद करवाने में हमारे देश के कई वीर योध्धा सामिल थे.

 

अगर मै इसमें किसी एक का नाम लेता हु तो बाकी और लोगो के साथ नाइंसाफी होगी इस लिए मै यहाँ इस पोस्ट में किसी भी योध्धा का नाम नहीं लूँगा इन सभी योध्धाओं ने मिल कर भारत को अंग्रेजो की गुलामी से बाहर निकला था.

 

आज भी इन महान इंशानो की गाथा सुनता हु तो आँखों से पानी आ जाता है की कैसे इन्होने हम सभी के लिए और अपने देश के लिए अपनी जान की क़ुरबानी दे दी और हम सभी देश वाशियों को गुलामी से आजाद करवाया|

 

15 अगस्त 1947 को उस दिन क्या हुआ था 

15 अगस्त यह शब्द सुन कर सबसे पहले भारत का तिरंगा आता है क्युकी 15 अगस्त 1947 का वो दिन भारतीय इतिहास के लिए बहुत खास दिन है लेकिन उस समय यानि 14 और 15 अगस्त के दिन जो हुआ था वो घटना ज्यादा तर भारतीय लोगो को नहीं पता है.

 

दोस्तों 14 और 15 अगस्त की उस रात की बात करे तो उससे पहले आप को उससे पहले की घटना जानना जरुरी है जैसा की आप लोगो को पता ही होगा की आजादी की मांग की सुरुआत तो बहुत पहले से हो गयी था.

 

जिसमे लाखो भारतीय युवाओ ने योगदान दिया था और इनमे से कई अपने भारत देश के लिए कुरबान भी हो गये थे और धीरे धीर ये अजादी की मांग की लड़ाई मजबूत होती चली गयी और आखिर में गाँधी जी का जब आन्दोलन और सुभाष चाँद बोस के आजाद हिन्द फ़ौज ने अंग्रेज शासन की नींद हराम कर दी.

 

 

यानि इन लाखो युवाओ का योगदान से हम आजादी के बहुत नजदीक आ गये थे और तभी साल 1945 में यानि दुसरे विश्व युद्ध के ख़त्म होने के बाद अग्रेजो की आर्थिक हालात बत से बत्तर हो गये थे और वो अपने ही देश में शासन करने में असमर्थ हो गये थे.

 

इसके बाद आजाद भारत का सपना साकार होने की कगार में था क्युकी अग्रेजो ने ये ऐलान कर दिया था की अब हम कुछ समय में भारत को आजाद कर देंगे और फिर फरवरी 1947 में लोर्ड माउन्ड बेटन को भारत का आखिरी वाईस रॉय चुना गया.

 

और इन्हें यह जिमेदारी दी गयी की तुम वेवस्थित तरीके से भारत को आजाद करो अब सवाल ये उठता है की भारत को आजाद करने के लिए लोर्ड माउन्ड बेटन को ही क्यों चुना गया था क्युकी लोर्ड माउन्ड बेटन दुसरे विश्व युद्ध में Allied Forces यानि मित्र देशी सेना के कमांडर थे.

 

और दोस्तों आप को बता दें की Allied Forces दूसरा विश्व युद्ध जीते  थे इसलिए माउन्ड बेटन एक जाना माना चेहरा बन गया था इसी वजह से उन्हें भारत को आजाद करने के लिए चुना गया था.

 

अब अग्रेज सरकार ने यह तय कर दिया था की 3 जून सन 1948 को भारत को आजाद कर दिया जाएगा लेकिन माउन्ड बेटन के वाईस रॉय बनने के बाद वाईस रॉय के भारतीय नेताओ से बात चीत सुरु हो गयी.

 

और आप को बता दे की अंग्रेज सरकार की यह निति थी की वे जिस देश पर भी शासन करते थे उनके टुकड़े कर के उन्हें आजाद करते थे ताकि वे आपस में लड़ते रहे और वो चैन की नींद सोये.

 

अब उन्हें भारत के भी टुकड़े करने थे तो अब उनका यह काम जिन्ना और नेहरु ने आसान कर दिया क्युकी जिन्ना और नेहरु के बिच बटवारे को ले कर पहले से ही बहेस हो रही थी इस दौरान जिन्ना ने अलग देश बनाने की मांग रख दी थी.

 

जिसकी वजह से भारत के कई छेत्रो में सांप्रदायिक हिंसा सुरु हो गयी थी और इस हिंसा की वजह से वाईस रॉय ने जो आजादी भारत को 1948 में मिलने वाली थी उसे 1947 में देने का ऐलान कर दिया और उन्होंने भारत को 15 अगस्त 1947 को आजाद करने का ऐलान कर दिया|

 

15 अगस्त मूवी 

दोस्तों 15 अगस्त के उपर बहुत सी मूवी यानि फिल्म बन चुकी है जिसमे इसके बारे में बहुत कुछ बताया गया है अगर आप गूगल में सर्च करेंगे तो आप लोगो को इससे रिलेटेड बहुत सी मूवी मिल जायेगी.

 

हालाकि इन सभी मूवी में एक ही घटना नहीं बताई गयी है हर फिल्म में कीरदार अलग अलग हैं लेकिन हर मूवी का उद्देश एक ही है की कैसे हमे और हमारे भारत देश को अजादी मिली थी और क्या क्या दिक्कते आई थीं|

 

15 अगस्त 2020 में क्या मनाया जायेगा ?

दोस्तों इस साल 15 अगस्त 2020 में ज्यादा कुछ खास माहोल देखने को नहीं मिलेगा क्युकी कोरोना वायरस की वजह से सारे स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे हैं जिसकी वजह से 15 अगस्त को हम अपने घरो के बाहर स्कूली बच्चो के निकलते जुलुस को नहीं देख पायेंगे.

 

हालाकि स्कूल और कॉलेज में 15 अगस्त मनाया तो जायेगा लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग जा सकेंगे जैसा की आप लोगो को पता है की भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना का कहर छाया हुआ है जिसकी वजह से कही भी भीड़ नहीं लगाया जा सकता है.

 

वैसे ये सब कुछ भारत सरकार हमारे और आप के भले के लिए कर रही है जैसे हमे और आप को कोरोना का वायरस न हो और सही भी है क्या जरूरत है भीड़ लगाने की अभी कुछ महीने अकेले रह लेंगे तो जिन्दगी भर आराम से घूम फिर सकते हैं.

 

दोस्तों तो क्या हुआ अगर हम इस साल अपने स्कूल और कॉलेज नहीं जा पायेगे और 15 अगस्त नहीं मना पायेगे हम अपने घर के छत पर 15 अगस्त बड़ी ही धूम धाम से मना सकते हैं और देश का सम्मान कर सकते हैं|

 

15 अगस्त स्पीच Speech

दोस्तों हमने आज के इस टॉपिक पर जो कुछ भी बताया है आप उस पर एक अच्छी खासी स्पीच दे सकते हैं हमारे जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं की जब हमे 15 अगस्त के दिन या 15 अगस्त के उपर स्पीच देना पड़ता है लेकिन हम नहीं दे पाते हैं.

 

ऐसा नहीं है की हमे इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है सभी को अपने भारत के बारे में पता होता है लेकिन जब तक किसी के बारे में पढ़ेंगे नहीं और कुछ जानकारी इकठी नहीं करेंगे तब तक तो कोई भी किसी भी टॉपिक के उपर नहीं बोल पायेगा.

 

उम्मीद है की आप मेरे इस लेख को पढ़ कर अपने स्कूल और कॉलेज में एक अच्छी और सबसे अलग स्पीच बोल सकते हैं जिसको सुन कर आप के टीचर आप से बहुत कुछ हो जायेगे और आप को कुछ इनाम भी देंगे|

 

आप लोगो को आज की यह जानकारी कैसी लगी 

दोस्तों आप लोगो को हमारी आज की15 अगस्त पोस्ट कैसी लगी आप हमे कमेन्ट कर के जरुर बतायें और अभी तक आप ने हमे instagram पर फौलो नहीं किया है तो जरुर करे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर करे जिससे उन्हें भी जानकारी मिल सके.

 

मिलते हैं अगली पोस्ट में जहा पर हम आप लोगो के लिए ऐसी ही जानकारी से पोस्ट ले कर आते रहेंगे जिससे आप को हर छेत्र में जानकारी होगी और हमारा यह साईट बनाने का मक्सद पूरा होगा तब तक के लिए नमस्कार !

keywords:  15 अगस्त Independence Day,  1947 दिन,  मूवी,  2020, स्पीच Speech,Independence Day, 1947 दिन,मूवी,2020, स्पीच Speech,15 अगस्त Independence Day

Leave a Comment