आरोग्य सेतु एप्प के बारे में पूरी जानकारी

आरोग्य सेतु एप्प के बारे में पूरी जानकारी दोस्तों कोरोना वायरस हम सभी के लिए कितना खतरनाक है ये तो मुझे बताने की जरुरत नहीं है और ऐसे में हमारी सरकार एक के बाद एक ऐसे कदम उठती जा रही है जिसके चलते आखिर हम कोरोना वायरस को कैसे कंट्रोल कर पाये.

 

भारत सरकार में एक ऐसी एप्प को लाँच किया है जिसका नाम है आरोग्य सेतु एप्प जिसको आप android और apple दोनों फ़ोन में इस्तमाल कर सकते है अच्छी बात तो यह है इ एप्प की की यह 11 अलग अलग भाषाओ में उपलब्ध है.

 

इसे भी पड़े 

 

आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है 

  • यह एप्प एक प्रकार की कोरोना वायरस ट्रेकिंग एप्प है और इस एप्प में आप के लिए कोरोना से related बहोत सारी जानकारी भी उपलब्ध है.

 

  • जब आप इस एप्प को ओपन करेंगे तो बहुत ही आसान भाषा में आप को इसका इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा आप इसमें अपनी मन चाही भाषा को भी select कर सकते है.

 

  • उसके बाद में यह एप्प आप को यह बताएगी कि यह एप्प कैसे काम करती है और यह एप्प आप लोगो को कैसे कोरोना वायरस से प्रोटेक्ट करेगी.

 

  • इस एप्प की सबसे बड़ी खूबी यह है की अगर आप किसी कोरोना संक्रमित इन्सान के आस पास है तो यह एप्प आप लो अलर्ट के देगी.

 

  • आप को इस आप को इस्तमाल करने के लिए इस एप्प को playstore से downlode करना है और अपना mobile नम्बर डाल कर इसको लॉग इन करना पड़ता है.

 

  • फिर यह एप्प आप से कुछ सवाल करेगा जिसका आप को सही सही उत्तर देना है यह एप्प आप से पूछेगी की आप पिछले कुछ दिनों में कहा कहा गए और किसके साथ गए यह एप्प आप से स्वास्थ के बारे में पूछेगी.

 

  • इन सभी सवालो के जवाब देने के बाद यह एप्प आप को बताएगी की आप कितने ज्यादा सेफ हो कोरोना वायरस से, इस एप्प की और एक खास बात यह है की इस एप्प में आप को सेल्फ असेस्ट टूल मिल जायेगा.

 

  • जिससे की आप अपने आप को बिना किसी डॉक्टर के पास गए कोरोना वायरस का टेस्ट आप इस एप्प के माध्यम से बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

 

  • इसके आलावा इस यह एप्प आप से GPS और ब्लूटूथ की परमिसन मागेगी जिसकी सहायता से यह एप्प आप को कोरोना संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने में मदद करेगी.

 

  • इस एप्प में बहोत सारे हेल्प लाइन नम्बर भी दिए गए है जो की आप की किसी भी परेशानी का हल करेगी. यह नम्बर हर स्टेट के लिए अलग दिया होता है अगर आप को किसी भी प्रकार की जानकारी या मदद चाहिए तो आप अपने स्टेट के सामने वाले नम्बर को इस्तमाल कर पूरा सहयोग पा सकते है.

आरोग्य सेतु एप्प के बारे में पूरी जानकारी

 

आरोग्य सेतु एप्प कितनी भाषाओ में उपलब्ध है?

आरोग्य सेतु एप्प भारत की 11 भाषाओ को में उपलब्ध है जिसमे english भी सामिल है इस एप्प में भारत में जितनी भी भाषाए बोली जाती है उन सभी भाषाओ में यह एप्प उपब्ध है .

 

हलाकि आप को हर भाषा के लिए अलग से कोई एप्प downlode करने की जरुरत नहीं है वैसे आप को बता दे की भारत की सभी पोपुलर बोली जाने वाली भाषा इस एप्प में इस लिए रखी गयी है.

 

 क्यू की इस एप्प को बनाने वाली कम्पनी और भारत सरकार का यह उदेश्य है की इस एप्प के बारे में सभी को पता होना चाहिए और इस एप्प को इस्तमाल करते वक्त किसी को कोई परेशनी नहीं आनी चाहिए.

 

आरोग्य सेतु एप्प को किसने बनाया है

इस आरोग्य सेतु एप्प को extraordinary team की young engineers की द्वारा बनाया गया है जिसको बानाने का एक मात्र उदेश्य है की भारत को कोरोना मुक्त करना है जिसके लिए भारत सरकार जोरो से काम कर रही है.

 

कोरोना मडिकल टीम से फ़ोन पर संपर्क  

यदि आप को कोरोना से related किसी भी प्रकार के सवाल व सुझाव लेना हो तो एप्प टोल फ्री 1075 ओर पूछ सकते है इस नम्बर पे आप के सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे .

 

आरोग्य सेतु एप्प के बारे में पूरी जानकारी दोस्तों उम्मीद करता हु की आप लोगो को मेरा यह लेख पसंद आया होगा आप हमको कमेंट कर के यह जरुर बताये की आप को हमारा यह आरोग्य सेतु का लेख कैसा लगा इसमें दे गयी सारी जानकारी बहोत रिसर्च करने के बाद लिखी गयी है, उसके बाद भी अगर इस लेख में किसी प्रकार की कोई गलती होती है तो उसके लिए मुझे माफ़ करे.

 

ऐसी ही ज्ञान से भरी पोस्ट को पड़ने के लिए आप हमको सोसल लिंक पर जा कर फोलो कर सकते है मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !