Affiliate Marketing क्या है : Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें

Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमायें: दोस्तों Affiliate Marketing का नाम तो अपने जरुर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की आखिर यह क्या है और कैसे काम करती है हालाकि Affiliate Marketing इतना आसान भी नहीं है लेकिन इतना मुस्किल भी नहीं है.

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर लोग online पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं और वह लोग internet में ज्यादातर यही search करते हैं की online पैसे कैसे कमायें और उन्ही online पैसे कमाने के तरीको में से एक तरीका Affiliate Marketing भी है.

आज के समय में हमारे भारत में ही बहुत से लोग Affiliate Marketing से रोज का लाखो रूपए कमा रहे हैं लेकिन 0 रूपए से लाखो रूपए कमाने तक का सफ़र काफी मुस्किल भरा होता है बहुत मेहनत लगती है.

अगर आप भी online पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं और Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पड़ना होगा तभी आपको Affiliate Marketing के बारे में पूरी और सही जानकारी मिलेगी जिससे आप भी आगे चल कर Affiliate Marketing से लाखो रूपए कमा सकेंगे|

Affiliate Marketing क्या है

दोस्तों जिन्हें Affiliate Marketing के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है वो अक्सर रह सोचते हैं की यह तो बहुत बड़ा काम लगता है इस चीज़ को हम नहीं कर सकते हैं लेकिन दोस्तों आज के समय में जो लोग Affiliate Marketing से रोज का लाखो रूपए कमा रहे हैं वो लोग भी अगर ऐसा ही सोचते तो क्या वो आज इतने ज्यादा पैसे कमा पाते?

तो सबसे पहले आप अपनी सोच को बदलिए, आप यह सोचिये की अगर वो लोग कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं बस जरूरत है आपको सही और पूरी जानकारी की जोकि आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है.

दोस्तों Affiliate Marketing की बात करें तो इसमें हम किसी company के product को अपने द्वारा किसी व्यक्ति को खरीदवाते हैं तो उस product का company हमे कुछ हिस्सा commission देती है.

जैसे मान लीजिये की आप किसी दूकान में गये और वह दूकान वाला आपको बोला की आप हमारा यह सामान बिकवा दीजिये जिसका हम आपको कुछ commission देंगे.

तो आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों से जाकर यह बोले की अगर आपको यह समान चाहिए तो आप हमे बताइयेगा या फिर आपने उस product के बारे में बहुत अच्छी अच्छी जानकारी दी जो उन्हें नहीं पता थी.

अब वो लोग इस product को खरीदने के लिए तैयार हो गये और आपकी डील के अनुसार आप ने उस दूकान वाले के समान को बिकवाया, तो उसने आपको कुछ commission दिया इसे ही Affiliate Marketing कहते हैं.

लेकिन यही चीज़ आपको online करनी है आपको online लोगो को उस product के बारे में बताना है जिससे की वह आपके द्वारा दिए गये link पर click करके उस product को खरीदें जिससे आपको commission मिले.

दोस्तों अगर एक लाइन में Affiliate Marketing क्या है यह जाने तो जब आप किसी company का product अपने द्वारा किसी दुसरे व्यक्ति को खरीदवाते हैं तो उसे Affiliate Marketing कहते हैं और जब वो company आपको उस product का commission देती है तो उसे Affiliate Income कहते हैं|

 

Affiliate Marketing कैसे काम करती है

इससे पहले हम आपको यह बताएं की Affiliate Marketing कैसे काम करती है उससे पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की Affiliate Marketing company क्यों करवाती है.

जब किसी company को अपनी sells बड़वानी होती है तो वो company अपने product को promote करवाने के लिए Affiliate Marketer का सहारा लेती है क्युकी यह बात तो आपको भी पता है की एक से भले दो इसका अर्थ यह है की जब कोई एक इंसान इतना ज्यादा sell करवा रहा है.

तो जब हम अपना Affiliate program लांच कर देंगे तो हमसे ज्यादा लोग जुड़ेंगे और हमारी company के product ज्यादा मात्रा में sell होंगे इससे company को तो फायदा होगा ही इसके साथ ही sell करवाने वाले को भी अच्छा मुनाफा होता है.

अब बात करते हैं की Affiliate Marketing कैसे काम करती है दोस्तों कोई भी company को अपनी sells ज्यादा मात्रा में बडवानी होती है तो वह company अपना खुद का Affiliate Program लांच करती है.

और इन Affiliate कंपनियों को वही लोग join करते हैं जिन्हें यह पता होता है की कहा की Audience को कौन से product की जरूरत है और वो उसी product को उन लोगो तक promote करते हैं.

ज्यादातर Affiliate Marketing blogger, youtuber लोग ही करते हैं क्युकी इनके पास ज्यादा मात्रा में Audience होती है और blogger और youtuber लोग इनका Affiliate Program join करते हैं.

जिससे की इन्हें हर product का एक link मिल जाता है और उसी link को यह लोग अपनी website पर लगा देते हैं और उस product के बारे में पूरी जानकारी Review भी दे देते हैं जिससे की buyer को इस product के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है.

और buyer इनके द्वारा दी गयी link पर click करके उस product को खरीद लेता है जिससे की Affiliate Marketer को उस product का उचित commission मिल जाता है और इसी प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहते हैं|

 

Affiliate Marketing कितने प्रकार की होती है

दोस्तों Affiliate Marketing 3 प्रकार की होती है

  1. Pay Per Click
  2. Pay Per Lead
  3. Pay Per Conversion

दोस्तों अभी तक आपको सिर्फ यही पता था की Affiliate Marketing होती है लेकिन अब हम आपको बताएँगे की Affiliate Marketing कितने प्रकार की होती है और कौन कौन सी होती है इसके साथ ही हम इन तीनो तरीको के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे|

 

Pay Per Click क्या है

दोस्तों बहुत से ऐसे Affiliate Marketing के program या company होती है जिसका की अगर आप Affiliate Program Join करते हैं तो आपको उनके द्वारा दी गयी Affiliate link पर सिर्फ click करवाना होता है और उसके आपको पैसे मिलते हैं.

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा की आपके ईमेल id पर कभी कभी ऐसे mail आते हैं जिसपे अगर आप click करते हैं तो आप किसी website पर पहुच जाते हैं जोकि यह एक Affiliate Marketing का ही पार्ट होता है.

आप ने अक्सर सुना होगा या कही पर ad देखि होगी की website पर ट्रैफिक बढावायें या फिर youtube videos पर views बढावायें तो यह ऐसे ही कुछ website या youtube channal होते हैं जोकि अपनी website पर traffic लाने के लिए किसी ऐसी website के पास जाते हैं जिनके पास अच्छा traffic होता है.

और यह अपनी website का link इनकी website पर pest करवाते हैं जिससे की इनकी website पर भी अच्छा traffic आने लगता है और इसी को Pay Per Click Affiliate कहते हैं जिसमे की इनको join करने के बाद आपको कोई भी sell नहीं करवानी पड़ती है बस आपको इनके link पर click करवाना होता है और उसके ये पैसे देते हैं|

 

Pay Per Lead क्या है

Pay Per Lead का अर्थ यह है की जैसे मान लीजिये की अपने किसी company के Affiliate program को join किया और उस product को आप अपनी website के जरिये promote कर रहे हैं लेकिन उसमे से कुछ ही लोग उस product को खरीद रहे हैं, और लोग सिर्फ देख कर चले जा रहे हैं.

तो इस Pay Per Lead Affiliate program में आपको उनके पैसे भी मिलेंगे, जोकि उस link पर click करके वहा पर visit किया था| जैसे मान लीजिये की अपने जिस product का link अपनी website पर लगाया था वहा पर 500 लोगो ने visit किया.  

और उसमे से सिर्फ 10 लोगो ने ही उस product को ख़रीदा तो ऐसे में आपको 10 लोगो के तो पैसे मिलेगे ही commission के रूप में, लेकिन उन 490 लोगो ने आपका वह link open किया है तो उसके भी कुछ पैसे आपको मिलेंगे| इसी को Pay Per Lead Affiliate program कहते हैं|

 

Pay Per Conversion क्या है

Pay Per Conversion के बारे में तो ज्यादातर लोगो को पता ही है जैसे की इसके नाम से ही पता चल रहा है की Pay Per Conversion यानि की company आपको तभी pay करेगी जब आप उसके product को sell करवाएंगे.

जैसे मान लीजिये की आपने किसी company का Affiliate program join किया और उस company के द्वारा दिए गये link को आपने अपनी website पर लगाया और उस link को 500 लोग open करते हैं.

और उसमे से 10 लोगो ने उस product को ख़रीदा बाकि के 490 लोग उसे देख कर चले गये. लेकिन कुछ भी ख़रीदा नहीं, तो ऐसे में आपको सिर्फ उन 10 sells के पैसे मिलेंगे इसी को Pay Per Conversion Affiliate program कहते हैं|

 

Affiliate Marketing हमे क्यों करना चाहिए

दोस्तों Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात यह है की हम इसे कही से भी कर सकते हैं अगर आप कही जॉब कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपनी जॉब भी छोड़ने की जरूरत नहीं है आप को जब भी समय मिले आप Affiliate Marketing तब कर सकते हैं.

Flexibility: दोस्तों अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो आप इसे कही से भी कर सकते हैं बस इसके लिए आपको Affiliate program join करना होता है और कही से भी घर बैठे या अपने office से भी कर सकते हैं|

No Support System: Affiliate Marketing की सबसे अच्छी चीज़ यह है की आपको कोई Support System नहीं लगाना है जैसे आपके द्वारा sell करवाए गये कोई भी product में अगर कोई दिक्कत आती है तो उसके लिए आपको कुछ नहीं करना है वो सीधे company देखेगी आपका इसमें कोई रोल नहीं रहेगा|

Low Cost Carrier: Affiliate Marketing की सुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा पैसो की भी जरूरत नहीं है आप whatsapp tweeter facebook और instagram की मदद से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो आप अपना खुद का एक ब्लॉग website बना सकते हैं|

No Setup: Affiliate Marketing करने के लिए आपको कोई setup की भी जरूरत नहीं पड़ती है की आपको कोई company खोलनी पड़ेगी या आपको एक office खोलना होगा ऐसा कुछ आपको करने की जरूरत नहीं है आप बिना कुछ setup किये भी आसानी से Affiliate Marketing कर सकते हैं|

Work Form Home: Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसे Work Form Home कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं है यह सब आप अपने घर में बैठ कर कर सकते हैं|

 

Top 10 Best Affiliates Program websites

निचे दिए गये कुछ popular Affiliate Marketing program की website बताई गयी हैं आप Affiliate Marketing के लिए इन website का इस्तेमाल कर सकते हैं हालाकि इनके आलावा भी बहुत ज्यादा मात्रा में Affiliate Marketing program websites internet में उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल आप Affiliate Marketing के लिए कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप जब कभी भी किसी Affiliate Marketing program को join करते हैं तो आपको उनके द्वारा दिए गये terms & condition पड़ लेनी हैं हर company के अलग अलग T&C होते हैं|

  1. Clickbank
  2. ShareASale Affiliates
  3. MaxBounty Affiliate Network
  4. Jvzoo
  5. Amazon Associates
  6. eBay Partners
  7. CJ Affiliate Publisher’s Program
  8. Hostinger Affiliate Program
  9. Digistore24
  10. Bluehost Affiliate Program

 

Affiliate Marketing Program कैसे join करें

दोस्तों किसी भी Affiliate Program को join करने के लिए आपको उस website में जाना है और signup करना है जैसे अपना नाम अपना पता अपना फ़ोन नंबर अपना email id और साथ ही आप किस जगह Affiliate link को promote करना चाहते हैं उसका URL भी देना होगा.

ये सभी चीज़े डालने के बाद आपका Affiliate Program अकाउंट किसी भी Affiliate website में बन जाएगा और आप अपना product promote करना सुरु कर सकते हैं.

एक और चीज़ जो आपको जानना बहुत जरुरी है की अगर आप Affiliate Marketing करने निकले हैं तो आपको यह पहले से ही पता होना चाहिए की आप किस तरह के product को sell करेंगे यानि आपको अपना niche पता होना चाहिए किसी एक तरह के product को अगर आप select करके उसे promote करते हैं तो आपको जल्दी सफलता मिलेगी|

 

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से आपने यह सीखा की Affiliate Marketing क्या है Affiliate Marketing कैसे काम करती है Affiliate Marketing कितने प्रकार की होती है और इसके साथ ही या सीखा की Affiliate Marketing program को join करने के लिए कौन कौन सी website हैं.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और आप को इस आर्टिकल से जरुर कुछ नया और अच्छा सीखने को मिला होगा अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ अच्छा सीखने मिला है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताएं.

और साथ ही इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सीखने मिले, हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment