Airtel का नंबर कैसे निकालें ? Airtel ka number kaise nikale 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Airtel ka number kaise nikale के बारे में जानेंगे। अगर आपके पास भी एयरटेल सिम कार्ड है और आपको नहीं पता है कि एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकला? तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकले? या एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें?

आप किसी भी नेटवर्क कंपनी जैसे- एयरटेल, जियो, आइडिया, बीएसएनएल, वोडाफोन आदि के एक ही सिम कार्ड का इस्तेमाल क्यों नहीं करते। अगर आपके पास नया सिम कार्ड है तो आपके लिए उसका नंबर जानना थोड़ा मुश्किल है। इसके अलावा अगर आप एक ही कंपनी के एक से ज्यादा सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो उसका नंबर याद रखना मुश्किल होता है।

कारण जो भी हो, अगर आपको अपना एयरटेल नंबर नहीं पता है और आप एयरटेल का नंबर निकलना चाहते हैं , या एयरटेल सिम का नंबर निकलना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि मैं आपके इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट के जरिए देने जा रहा हूं।

दोस्तों आज के समय में सिम कार्ड का होना बहुत जरूरी हो गया है। सिम कार्ड की मदद से आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आजकल कई ऐसे जरूरी काम हैं जो बिना मोबाइल नंबर के नहीं किए जा सकते। इसके लिए आपके पास एक सिम कार्ड होना चाहिए।

अगर आपके पास एयरटेल का सिम कार्ड है और आपको उसका नंबर नहीं पता है तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जिनकी मदद से आप अपने एयरटेल सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

Read More:-

 

अपने एयरटेल का नंबर कैसे निकलें ?

दोस्तों अगर आप एयरटेल का नंबर निकालना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान काम है एयरटेल का नंबर कैसे देखे? इसका जवाब भी आपको मिल जाएगा। बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ताकि आपको अपना एयरटेल सिम नंबर निकालने में कोई समस्या न हो।

वैसे मैं आपको दो मुख्य तरीके बताऊंगा जिससे आप अपना एयरटेल नंबर देख सकते हैं। ये दो तरीके इस प्रकार हैं:-

  1. कॉल या एसएमएस द्वारा एयरटेल नंबर निकालें
  2. USSD code द्वारा एयरटेल नंबर निकालें

 

1.अपने एयरटेल का नंबर एसएमएस के द्वारा कैसे निकालें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में रिचार्ज है तो आप अपने एयरटेल मोबाइल का नंबर जानने के लिए कॉल या एसएमएस की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने परिवार या किसी मोबाइल नंबर पर कॉल या एसएमएस करके अपना एयरटेल सिम नंबर जान सकते हैं। लेकिन यह तरीका तभी काम करेगा जब आपके नंबर पर रिचार्ज होगा।

इसके अलावा आप एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 121 और 198 पर कॉल करके कस्टमर केयर वालों से बात करके भी अपना एयरटेल नंबर जान सकते हैं।

अगर आपके नंबर पर रिचार्ज नहीं है या आप कॉल या एसएमएस के जरिए अपना एयरटेल नंबर नहीं जानना चाहते हैं तो आप USSD code की मदद से अपना नंबर निकाल सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गई विधि को देख सकते हैं।

 

2.USSD code की मदद से एयरटेल का नंबर कैसे निकलें

दोस्तों ऊपर मैंने आपके एयरटेल नंबर को कॉल या एसएमएस करके नम्बर निकलने के बारे में बताया था। लेकिन कॉल या एसएमएस करके आप अपना एयरटेल नंबर तभी देख सकते हैं जब आपके नंबर पर रिचार्ज हो। 

चिंता न करें, इसका भी एक समाधान है और वह है यूएसएस डी code। हां, अगर आपके एयरटेल नंबर में रिचार्ज नहीं है या आप किसी कारण से कॉल या एसएमएस करके अपना एयरटेल नंबर नहीं निकल पा रहे हैं, तो आप USSD code की मदद से अपना नंबर निकाल सकते हैं। मैं कुछ USSD code दे रहा हूं जिनकी मदद से आप अपने एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता कर सकते हैं |

 

कुछ USSD code एयरटेल नंबर खोजने के लिए उपयोगी हैं।

  1. *282#
  2. *121#
  3. *121*1#
  4. *121*2#
  5. *121*9#
  6. *1#
  7. *141*123#
  8. *140*175#

 

उपरोक्त USSD code का उपयोग कैसे करें?

तो दोस्तों ऊपर मैंने आपको कुछ USSD Codes दिए हैं। जिसकी मदद से आप अपना एयरटेल नंबर जान सकते हैं। अब उपरोक्त USSD code का उपयोग करके, हमने आपको एयरटेल का नंबर कैसे निकालें के बारे में जानकारी दी है

यह code एरिया बेसिस पर काम करता है। तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया द्वारा सभी code को एक-एक करके जांचना होगा। इन कोड्स को इस तरह से इस्तेमाल करना होगा।

 

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के डायलर में जाएं और उपरोक्त में से कोई भी code डायल करें और कॉल आइकन पर क्लिक करें, जिसके बाद USSD code चलना शुरू हो जाएगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल में एक छोटा सा बॉक्स खुलेगा जिसमें कुछ मैसेज आएगा, यहां आपको ओके विजिबल पर क्लिक करना है ताकि वह पॉप ऑप बॉक्स आपकी स्क्रीन से हट जाए।
  • pop op box को हटाने के बाद, आपको कुछ सेकंड के लिए इंतजार करना होगा।

 

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा

आज के इस लेख से आपने क्या सीखा की Airtel ka number kaise Nikale या airtel sim ka number kaise Nikale के बारे में जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से जरूर फायदा हुआ होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। 

दोस्तों आज की पोस्ट आपके लिए airtel sim ka number kaise nikale या हमें बताएं कि आपको airtel ka number kaise dekhe कैसा लगा। अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं . ऐसी ही टेक से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को फॉलो कर सकते हैं। और gyannews.in पर विजिट करते रहें, धन्यवाद।

 

Leave a Comment