अमेज़न जंगल के बारे में रहस्यमई बाते Mysterious about the Amazon Forest

Amazon Forest वैसे तो हमारी पृथ्वी प्राक्रतिक सुन्दरता और रहश्यो का खजाना है लेकिन इसके साथ ही यह काफी विचित्र और मजेदार भी है हमारी धरती में कुछ जगह ऐसी भी है जो खुबसूरत होने के साथ साथ काफी खतरनाक और रोचक भी है.

 

इस अजब गजब पृथ्वी पर एक तरफ लम्बी चौड़ी नदियाँ, झरने, झील और खूबसूरत पहाड़ है तो वही दूसरी ओर गहरी खाइयाँ है एक तरफ सूखे रेगिस्तान रेत के टीले है तो वही दूसरी ओर प्राक्रतिक सुन्दरता से भरपूर हरे भरे जंगल है.

 

धरती का यही करिश्मा इसे अद्भुत बनाता है जो की पृथ्वी के प्राक्रतिक संतुलन को बनाये रखता है आज इस पोस्ट में आप लोगो को धरती के सबसे बड़े जंगल के बारे में बतायेंगे.

Read More:

अमेज़न वर्षावन Amazon Rainforest or Amazon Forest

अमेज़न वर्षावन दुनिया का सबसे बड़ा और खुबसूरत जंगल है यह प्राक्रतिक सुन्दरता के बावजूद काफी खतरनाक और रहस्यमई भी है अमेज़न को वर्षावनो का राजा कहा जाए तो बिलकुल भी गलत नहीं होगा क्यू की यह विश्व की कुल ओक्सीज़न का 20% हिस्सा अकेला है उत्पादित करता है.

 

Amazon Forest साऊथ अमेरिका में लगभग 70 लाख वर्ग किलोमीटर में फैले इस वर्षावन को धरती का दिल कहा जाता है अमेज़न वर्षावन का अस्तित्व लगभग 40 Milion सालों से है और ये वर्षावन कुल 9 देशो की सीमाओ तक फैला हुआ है जिसका अधिकांश भाग लगभग 60% ब्राज़ील, 13% पेरू में है.

 

Amazon Forest अगर हम अमेज़न को एक राष्ट्र घोषित कर दे तो यह 10वां सबसे बड़ा राष्ट्र होगा इतना विशाल और प्राक्रतिक खूबियों से भरपूर है ये वर्षावन अपनी प्राक्रतिक खूबसूरती से मशहूर यह अमेज़न का जंगल धरती के पर्यावरण को स्वस्थ और संतुलित बनाये रखने का महत्वपूण काम करता है.

 

पुरे विश्व में 70% ओषधि पौधे यहाँ मौजूद हैं इतना ही नहीं बल्कि आज भी बहुत से ऐसे महत्वपूण पौधे हैं जिनके बारे में वैज्ञानिक खोंजे जारी हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण साबित हो सकते है.

 

पुरे विश्व में औषधि भंडार के रूप में जाने जाने वाले इस अमेज़न वर्षावन में पेड़ पौधों की लगभग 50 हजार प्रजातियाँ हैं जो की बेहद रोचक बात है.

 

अमेज़न के खुबसूरत और खौफ़नाक वर्षावन में लगभग 200 से ज्यादा प्रजातियों के पक्छी और 25 लाख से ज्यादा कीड़ो मकोडो की प्रजातियाँ पाई जाती हैं इसके आलावा इस वर्षावन में जीव जन्तुवों की दुर्लब प्रजातियां देखने को मिलती हैं जो की पृथ्वी पर अन्य किसी स्थान पर देखने को नही मिलती हैं.

 

वैज्ञानिकों का कहना है की अमेज़न में केवल 1 वर्ग हेक्टेयर जंगल में ही लगभग 450 से भी ज्यादा तरह के पेड़ पौधे मौजूद हैं साऊथ अमेरिका के लगभग 40% के हिस्से पर फैला ये वर्षावन अपने हरे भरे प्राक्रतिक वातावरण से पृथ्वी के विनाशकारी प्रदुषण के जहर को दबाये हुए पर्यावरण को बचाने का बखुबी काम करता है.

 

यह जंगल कितना गहरा घना और विशाल होगा इस बात का अंदाज़ा इस्सी बात से लगाया जा सकता है की यहाँ की धरती पर सनलाइट का केवल 1% हिस्सा ही पहुच पता है और यहा के अधिकांश हिस्से में पुरे दिन अँधेरा ही छाया रहता है वैसे तो अमेज़न में निवास करने वाले निवासी अब कस्बो या शहरों में रहते है लेकिन ब्राज़ील में 240 जनजातियाँ आज भी अमेज़न के जंगलो में रहती हैं.

 

आप को बता दे की इस जंगल के कई भाग ऐसे भी है जहा आज भी इन्शानो का पहुचना बहुत मुश्किल है  अमेज़न जंगल Biodivercity का बेशकीमती खजाना है.

 

साऊथ अमेरिका के कई देशो से बह कर जाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी अमेज़न नदी का नाम भी इसी नदी वर्षावन के अधार पर ही रखा गया है यह नदी बेहद खूबसूरती के साथ वर्षावन के बिच हो कर बहती है अनेको जीव जन्तुवो पेड़ो पौधों और किट पतंगो का घर होने के साथ साथ यह वर्षावन मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है.

 

ना जाने कितनी औषधि और आर्थिक रूप से भरपूर ये अमेज़न का जंगल मानव जीवन के लिए एक वरदान है जो हमे प्रक्रति से मिला है विश्व के कुल वर्षावनो का 50% हिस्सा होने की वजह से यहाँ पेड़ पौधों का बेशुमार खजाना है.

 

वैसे वो साल भर इस जंगल में बारिश होती रहती है लेकिन वर्ष 2010 में इस जंगल में सुखा पड़ गया था जो की वैज्ञनिको के अनुशार पिछले 100 सालों में पडा सबसे बडा सुखा था जिसके लिए पेरू ने 1 अरब रूपए का योगदान भी दिया था.

 

आज ये वर्षावन काफी बुरी परिस्थितियों से गुजर रहा है जिसका कारण वनों का अवैध कटाई है और हाल ही में इस अमेज़न जंगल में आग लगने की खबर तो आप लोगो ने सुनी ही होगी जो की इस अमेज़न जंगल के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के समस्त लोगो के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है जिसके लिए यहाँ की सरकारे शक्ति से काम कर रही है.

 

दोस्तों मै इस पोस्ट के जरिये पुरे मानव समाज से एक सवाल पूछता हु की अगर हम अपनी पूरी जिन्दगी में एक भी पेड़ नही लगा सकते तो हमे पेड़ काटने का अधिकार किसने दे दिया अगर हमारा यह पोस्ट आप लोगो को अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट कर के जरुर बतायें और हमे सोसल लिंक के माध्यम से सोसल अकाउंट में फोलो करे जिससे की हम ऐसी ही इंट्रेस्टिंग पोस्ट आप लोगो के लिए हर रोज लातें रहे मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment