Home TECHNOLOGY एटीएम का फुल फॉर्म क्या है एटीएम क्या है

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है एटीएम क्या है

ATM फुल फॉर्म क्या है ATM क्या है आज हम आप लोगो को atm full form, atm machine, pin full form, atm meaning, atm meaning in hindi, full form of atm, atm meaning जैसी चीजो के बारे में जानकारी देंगे.

दोस्तों अगर आप आज के नये जनरेसन के व्यक्ति हैं तो आप को ATM के बारे में पता ही होगा, और इसका इस्तेमाल भी जानते होंगे. और साथ ही इसका इस्तेमाल कहा पर और क्यों किया जाता है यह भी अच्छी तरह से जानते होंगे.

अगर आप इन सभी चीजों के बारे में नहीं जानते हैं तो आप को हम आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. लेकिन दोस्तों क्या आप को पता है की full form of atm क्या होता है, और क्या आप जानते हैं की दुनिया का सबसे पहला ATM कहा और कब बना था.

और दुनिया में सबसे पहले ATM को किसने इस्तेमाल किया था और साथ ही यह भी बतायेंगे की दुनिया में ATM से किसने और कौन सा नोट सबसे पहले निकला था दोस्तों बने रहिये हमारे साथ अगले 10 मिनट के लिए आज हम इसके बारे में आप लोगो को पूरी जानकारी देंगे|

 

ATM Full Form क्या है what is the full form of atm

ATM Full Form ATM ka full form है  -:  “Automatic Teller Machine”

लेकिन दोस्तों दुनिया भर में ATM के बहुत से नाम हैं ये जो हमने आप को full form of atm बताया है ये बैंक ATM के बारे में बताया गया है.

अगर आप इस ATM को और किसी सेक्टर से जोड़ेंगे तो इसके बहुत से अलग अलग फुल फॉर्म होते हैं.

  • जैसे अगर हम malaysia की Armed Forces की बात करें तो उसका short name ATM है और पूरा नाम “Angkatan Tentera Malaysia” है.
  • एक “Asynchronous Transfer Mode” है जो की (I T sector) में इस्तेमाल किया जाता है.
  • एक “Air Traffic Management” होता है जो की Aviation terminologies में इस्तेमाल किया जाता है.

इस तरह के बहुत से ATM full form होते हैं लेकिन हमे हमेशा यह ध्यान रखना है की बैंक वाले ATM ka full form सिर्फ “Automatic Teller Machine” ही होता है उम्मीद है की आप को समझ आ गया होगा की ATM full form क्या होता है|

 

ATM Meaning क्या है What Is ATM

ATM meaning दोस्तों वैसे तो ज्यादातर लोगो को पता ही होता है की ATM क्या होता है और जिन्हें नहीं पता है की ATM क्या होता है हम उन्हें बता दें की atm machine एक पैसे निकलने वाली machine होती है.

जिसकी जरिये हम बिना बैंक में लम्बी लाइन लगाए आसानी से atm machine से पैसा निकाल सकते हैं दोस्तों अक्सर होता क्या है की हमारा बैंक जहा कही भी होता है हम हमेशा अपने बैंक के पास नहीं जा सकते हैं.

मान लीजिये की रात में 1 बजे आप को कुछ पैसो की जरुरत पड़ी और आप के पास पैसे तो हैं लेकिन वो पैसे आप के बैंक में हैं और आप को पैसे निकालने हैं.

अब आप क्या करेंगे क्या आप सुबह होने का इन्तजार करेंगे, की कब बैंक खुलेगा और आप कब बैंक से पैसे निकालेंगे और अपना काम करेंगे इसीलिए सरकार ने हमारी सुविधा के लिए बैंक के हर जगह पर atm machine लगवा कर रखे हैं atm meaning in hindi.

और जैसे ही आप को पैसो की जरुरत पड़े तो आप तुरंत ATM जा कर अपना पैसा निकाल सकें और अपना काम कर सकें जिससे आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो|

 

ATM कैसे काम करता है

दोस्तों जब भी हम ATM Machine के पास जाते हैं तो वहा पर हमे एक बड़ी सी computer जैसी एक machine रखी हुई मिलती है और उसमे एक स्क्रीन लगी होती है.

और उसके नीचे कुछ बटन दिए होते हैं जिसमे 0 से लेकर 9 तक की गिनती लिखी होती है और साथ ही enter, cancel, delete का बटन भी देखने को मिलता है.

और उसके उपर हमे अपना ATM card को स्वाइप करने के लिए जगह बनी होती है और उसके अंदर हम अपना atm card स्वाइप करते हैं.

और स्वाइप करते ही हमारे ATM card के अंदर एक चिप लगी होती है और एक काले रंग की पट्टी लगी होती है जिसमे की हमारे ATM card की सारी डिटेल होती है और हमारे बैंक अकाउंट की भी सारी डिटेल होती है.

और हमारे ATM card को स्वाइप करने के बाद ही atm machine तुरंत हमारे card के द्वारा हमारी सारी जानकारी को अपने डाटा में search कर लेता है.

और फिर वो तुरंत हमे अपना ATM pin डालने को बोलता है और उसमे पैसा डालते ही हमारे द्वारा डाले गये पैसे हमे कुछ ही सेकंड में मिल जाता है.

और हमारे मोबाइल में बैंक की तरफ से एक मैसेज भी आ जाता है की आप के इस card के जरिये इस atm machine से इतने पैसे निकले गये हैं|

 

ATM का आविष्कार किसने किया था

दोस्तों अब बात करते हैं की ATM का आविष्कार किसने किया था भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जब किसी चीज़ की हमे जरुरत पड़ी तो हमने उस चीज़ का आविष्कार कर दिया और उनमे से ही एक ATM Machine है.

ATM machine का अर्विष्कार John Shepherd Barron ने सन 1967 में किया था और आप की जानकारी के लिए बता दें की इनका जन्म भारत में मेघालय के शिल्लोंग जिले में हुआ था.

और इनके माता पिता स्कोटिश थे और उन्होंने अपना ज्यादातर जीवन Ross Shire के Portmahomack में बिताया था और इसकी वजह से ही हम आज ATM Machine का इस्तेमाल पैसे निकलने के लिए करते हैं|

 

ATM मशीन के फायदे क्या हैं

  • ATM मशीन से हम कभी भी कितना भी पैसा निकाल सकते हैं
  • ATM Machine हमारे दैनिक जीवन की एक बहुत बड़ी जरुरत बन गयी है
  • ATM मशीन से पैसा निकलना काफी आसान होता है और हमे लम्बी लाइन भी नहीं लगनी पड़ती है
  • ATM Machine से पैसे निकलना काफी सेफ होता है और इसमें कोई फ्रोड जैसी कोई चीज़ नहीं होती है
  • ATM मशीन हमे दुनिया के किसी भी कोने में मिल जाता है जिससे हम आसानी से पैसे निकाल सकते हैं
  • दुनिया का हर बैंक अपने ग्राहकों को ATM की सुविधा देता है जिससे की वो अपना पैसा कही भी किसी भी जगह निकाल सकें
  • अगर आपका ATM card कही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है उसके बाद भी आप के ATM का गलत इस्तेमाल कोई भी नहीं कर पायेगा क्युकी ATM इस्तेमाल करने के लिए एक 4 अंक का ATM pin डालना होता है
  • अगर किसी वजह से आप का ATM खो जाता है तो आप उसके बारे में अपने बैंक को बता कर उस ATM को block करवा सकते हैं
  • ATM Machine से पैसा निकालने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है आप कभी भी ATM जा कर अपना पैसा निकल सकते हैं

 

ATM Pin full form क्या है

दोस्तों अभी तक आप ATM के बारे में जानकारी ले रहे थे अब अब को बताते है की pin full form क्या होता है जैसे की आप ने अभी जाना की atm full form क्या है उसी तरह से अब जानेगे की pin full form क्या है.

दोस्तों अगर PIN full form की बात करें तो यह “Personal Identification Number” होता है. हिंदी में “व्यक्तिगत पहचान संख्या”  होती है.

अगर हम कभी ATM से पैसे निकालने जाते हैं तो हमे पैसे निकालने से पहले ATM मशीन में अपना ATM pin डालना होता है और जैसे ही हम अपना ATM pin डालते हैं वैसे ही हमे हमारा पैसा ATM के जरिये मिल जाता है.

और अगर किसी वजह से हम अपना ATM pin गलत डाल देते हैं या फिर हमारे ATM का pin हमे नहीं पता होता है तो आप किसी भी हालत में अपने ATM से पैसे नहीं निकाल सकते हैं.

उम्मीद है की आप को PIN full form के बारे में और pin के महत्त्व के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. एक और बात जो आप को जानना जरुरी है की अगर किसी वजह से आप अपना atm pin 3 बार गलत डाल देते हैं तो आप का ATM 24 घंटे के लिए बैंक के द्वारा block कर दिया जाएगा|

 

ATM Meaning in hindi

दोस्तों जैसा की आप लोगो को बताया गया है की ATM क्या है ATM का फुल फॉर्म क्या है अब हम आप लोगो को बतायेगे की atm meaning क्या होती है यानि की ATM का अर्थ क्या होता है.

“ATM meaning” की बात करें तो ATM एक प्रकार का ऐसा इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइड card होता है जिसकी मदद से हम atm मशीन के जरिये अपने बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

हमारे ATM में एक इलेक्ट्रॉनिक chip लगी होती है बिलकुल वैसे ही जैसे हमारे sim card में एक chip लगी होती है और उसे जैसे ही हम अपने मोबाइल फ़ोन में लगाते हैं वैसे ही वो अपना काम करना सुरु कर देती है.

उसी प्रकार जैसे ही हमारा ATM card किसी भी ATM मशीन में लगाया जाता है तो वैसे ही हमारा ATM card अपना काम करना सुरु कर देता है और उसके अंदर की chip को read कर के ATM मशीन हमारी पहचान करती है.

और जैसे ही हमारी पहचान हो जाती है तो atm machinie हमसे हमारा उस ATM का pin मांगती है और हम जैसे ही अपना pin ATM मशीन में डालते हैं वैसे ही हमारे पहचान की पुष्टि कर ली जाती है और हमे पैसे मिल जाते हैं.

अब आप को atm meaning in hindi पूरी तरह से समझ आ गया होगा की atm meaning in hindi क्या है और यह ATM कैसे काम है|

 

आज के इस लेख से आप ने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से आप ने यह जाना की ATM क्या है ATM फुल फॉर्म क्या है what is atm full form, full form of atm, pin full form क्या है atm meaning क्या है और साथ ही atm meaning in hindi क्या है.

और साथ ही आप ने जाना की ATM के क्या क्या फायदे होते हैं उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा लिखे गये इस आर्टिकल से आप को कुछ अच्छा और नया जरुर सीखने को मिला होगा.

और आप को इस आर्टिकल से कुछ नया सीखने को मिला है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों भी जरुर शेयर करें जिससे की उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिले हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार!

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...