ATM क्या है : ATM Card कितने प्रकार के होते हैं

ATM, Debit और Cradit Card क्या है और इनमे क्या अंतर है हेल्लो दोस्तों वैसे तो आज के समय में ज्यादातर लोगो को ATM के बारे में पता ही होगा लेकिन बहुत से लोगो को यह नहीं पता है की आखिर ATM card क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं.

इसके साथ ही बहुत से भाई और बहनों को यह भी नहीं पता है की आखिर ATM card का इस्तेमाल क्या है दोस्तों आप को बता दें की आज भी बहुत से लोग हैं जिन्हें यह लगता है की ATM कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ ATM machine से पैसे निकालने में किया जाता है.

इसके साथ ही आपको यह भी बतायेंगे की ATM card कितने प्रकार के होते हैं और कौन से ATM की किस जगह जरूरत पड़ती है और दोस्तों यह सब जानने के बाद आप अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं जिससे आपकी रिस्पेंट आपके दोस्तों के सामने अच्छी हो जायेगी|

 

ATM Card के बारे में जानकारी 

दोस्तों ATM एक प्रकार की ऐसी डिवाइस है जिसे सिर्फ इन्टरनेट ही समझ सकता है इसके साथ ही ATM card को पड़ने की क्षमता सिर्फ ATM machine को होती है बाकी कोई भी machine ATM card को नहीं समझ सकती है.

ATM card आयत आकार का होता है जिसमे की सामने की ओर कुछ 16 अंक का नम्बर लिखा होता है और नीचे की तरफ उस card के मलिक का नाम लिखा होता है.

इसके साथ ही ATM card में expiry date दी गयी होती है इसका अर्थ यह होता है की यह card कब तक काम करेगा ATM card की expiry खत्म होने के बाद आपको अपने बैंक से संपर्क करके नया card लेना होता है.

इसके बाद जब आप ATM card के पीछे की तरफ देखेंगे तो आपको एक काली पट्टी दिखाई देगी. दोस्तों आपको बता दें की इसी काली पट्टी की मदद से ही ATM machine इस card को पड़ पाती है.

क्युकी इस काली पट्टी के अंदर एक नैनो chip लगी होती है जिसमे की हमारे बैंक की और हमारी सारी जानकारी होती है जिसकी मदद से ATM machine यह पता करती है की आपके अकाउंट में कितना पैसा है.

दोस्तों ATM card के साथ साथ आपको एक ATM pin भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप ATM machine में अपना ATM card swaip करके पैसे निकाल सकते हैं|

 

 

ATM, Debit और Cradit Card में क्या अंतर है

ATM card, debit card,और क्रेडिट card के बारे में तो सभी ने सुना होगा और आप में से बहुत से लोग इसे इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन क्या आप यह जानते हैं की ATM card, debit card,और क्रेडिट card में क्या अंतर है.

अगर आप भी इन card को लेकर canfuse हैं तो हम आपकी यह confusion दूर किये देते हैं इस आर्टिकल में आपको हम उन card के बीच का बेसिक फर्क बताने जा रहें हैं कृपया करके आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढिये|

 

ATM card क्या है

ATM card से आप सिर्फ ATM machine से ही पैसा निकाल सकते हैं इस card में आपको किसी भी तरह का logo जैसे की master, visa या rupay नहीं दिखेगा.

दोस्तों आपको बता दें की यह card आपके बैंक से link होता है इसमें जितने पैसे आपके अकाउंट में होंगे आप उतने पैसे इस card के माध्यम से निकाल सकते हैं.

इसके साथ ही दोस्तों आपको बता दें की इस card को आप ATM machine के आलावा कही और इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं|

 

Debit Card क्या है

debit card भी आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है लेकिन उस card के अगली तरफ visa master या rupay का लोगो बना होता है यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की debit card क्रेडिट card नहीं होता है.

debit card से जो भी पैसा आप निकालेंगे वो आपके अकाउंट से debit यानि काट ली जायेगा लेकिन debit card ATM card से इस तरह अलग होता है की इस card से न सिर्फ आप ATM से पैसा निकाल सकते हैं.

बल्कि इससे online खरीददारी भी कर सकते हैं इसके साथ ही जहा भी इस card को accept किया जाता है वहा आप इस card को swaip करके भी payment कर सकते हैं|

 

Cradit Card क्या है

cradit card भी देखने में बिलकुल debit card की तरह ही होता है और इसकी अगली तरफ visa master या rupay का लोगो लगा होता है.

लेकिन क्रेडिट card, debit card या ATM card की तरह अकाउंट के बेस पर नहीं दिया जाता है यह card किसी अकाउंट से link नहीं होता है क्रेडिट card issue करने वाले बैंक इसके बदले सालाना कुछ charge लेते हैं.

और user को खर्च करने के लिए हर महीने एक तय रकम उधार देते हैं इन पैसो को तय समय पर बैंक को वापस लौटना होता है और ऐसा न करने पर बैंक आपसे मोटी रकम वसूल करता है|

 

ATM machine में ATM या debit card को कैसे इस्तेमाल करते हैं

  • सबसे पहले आप किसी भी ATM machine में अपने ATM card को लेकर पहुचें.
  • उसके बाद अपना card उस machine में swaip करें.
  • card swaip करते समय यह जरुर ध्यान रखें की हमारे card की जो काली पट्टी है वो ATM machine के right side और निचे की तरफ होना चाहिए.
  • जैसे ही आप card swaip करेंगे वैसे ही आपसे यह पूछा जायेगा की आपको किस भाषा में option दिखाए जाएँ.
  • फिर आप अपनी मन पसंद भाषा चुन सकते हैं.
  • फिर आपके सामने बहुत से option आयेगे आपको withdrawal या निकाशी के option को select करना है.
  • उसके बाद आपको अपना अकाउंट type select करना होगा.
  • आप saving अकाउंट select कर सकते हैं और अगर आपका अकाउंट करंट है तो आप करंट भी select कर सकते हैं.
  • उसके बाद आपसे राशी यानि amount डालने के लिए बोला जाएगा आप अपना पैसा डालिए जितना पैसा आपको ATM से निकालने हैं.  
  • उसके बाद आखिरी में आपके ATM का pin डालने के लिए कहा जाएगा.
  • और आप जैसे ही अपना ATM pin डालते हैं वैसे ही आपका पैसा ATM से बाहर आ जाएगा|

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से अपने यह सीखा की ATM card क्या है debit card क्या है और क्रेडिट card क्या है इसके साथ ही इन सभी card के अंतर के बारे में भी जाना है.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको जरुर कुछ नया और अच्छा सिखने को मिला होगा इसके बारे में आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं.

और आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करना न भूलें जिससे उन्हें भी कुछ नया सिखने को मिले हम मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार|

Leave a Comment