Benefits Of Green Tea | चाय कॉफ़ी के नुकशान और ग्रीन टी के फायदे

Benefits Of Green Tea दोस्तों यह तो हम सभी जानते है की चाय और कॉफ़ी पीना हमारे स्वस्थ के लिए कितना हानिकारक होता है क्यू की इसके अन्दर भारी मात्रा में Caffrine पाया जाता है जिसका सीधा असर हमारे दिमाक पर होता है और इससे हमारे दिमाक का काम करने का तरीका पूरी तरह बदल जाता है.

 

इस लिए जब भी कोई व्यक्ति हर रोज चाय या कॉफी का सेवन करता है तो बहुत जल्दी उसे इसकी आदत पड़ जाती है और फिर आगे चल कर एक दिन भी चाय या कॉफी के बगैर काम नहीं चलता है Caffrine नहीं मिलने पर सर भारी होने लगता है आलस आने लगता है काम में मन नहीं लगता और बेचैनी सी होने लगती है.

 

Read More:

 

चाय कॉफ़ी के नुकशान

Benefits Of Green Tea कैसा हो अगर चाय या कॉफ़ी की जगह पर कोई और ड्रिंक पी जाए जो जो की हमारे दिमाक को कॉफ़ी की तरह Instent Boost दे और साथ ही सेहत को हानी पहुचाने के बजाये फायदे पहुचाये दुनिया में ऐसी कई चीज़े है जिसको पीने से हमारा mind रिलेक्स होता है शरीर में energy बढती है और साथ ही सबसे खास बात इनकी हमे लत भी नहीं पड़ती है. green tea

 

चाय या कॉफ़ी हमारी सेहत के लिए जरुरत से ज्यादा हानिकारक होती है इस लिए इन्हें Slow Poison भी कहा जाता है लेकिन आज ज्यादातर लोग इनसे होने वाले नुकसान से अनजान हैं और कई लोग तो इन्हें हानिकारक भी नहीं समझते क्यू की बचपन से ही उन्हें चाय पीना सिखा दिया जाता है और सुरुआत से ही वो लोग अपने चारो तरफ परिवार के लोगो को और रिश्तेदारों को कॉफ़ी या चाय पीते हुए देखते रहते है.

कॉफ़ी का सबसे बुरा असर हमारी स्किन पर होता है रोजाना चाय या कॉफ़ी पीने से हमारी त्वचा की अंदर की नमी कम हो जाती है और साथ ही यह हमारे स्किन के Collagan को भी demage करता है जिससे त्वचा में झुर्रियां जल्दी आ जाती है और और व्यक्ति उम्र से ज्यादा और जल्दी बुडा दिखाई देने लगता है.

 

Benefits Of Green Tea क्या आप जानते है चाय और कॉफ़ी में चीनी का मिश्रण दुनिया की सबसे ज्यादा Addictive चीजों की श्रेणी में आता है यानि की जब चाय य कॉफ़ी में चीनी मिला दी जाती है तो इससे होने वाला बुरा असर 10 गुना ज्यादा बड जाता है चीनी मिली हुई चाय या कॉफ़ी पीने की लत गांजा, अफीम, और चरस के बराबर ही मानी जाती है.

 

Caffrine हमारे शरीर के Hormones का संतुलन पूरी तरह बिगाड़ देता है जिसके वजह से रोजना चाय या कॉफ़ी पीने वाले लोगो को आम लोगो के मुकाबले Stress और थकान ज्यादा महसूस होती है और हर बार इसे दूर करने के लिए चाय या कॉफ़ी की सहायता लेनी पड़ती है.

 

सुबह सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी पीना सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है क्यू की acidic होने की वजह से खली पेट इसके सेवन से high blood pressure, Diabetes और कभी न ख़त्म होने वाली Acidity की संभावना बहुत ज्यादा बड जाती है.

 

इतने सारे नुकसान होने की वजह से बहुत जरूरी है की चाय और कॉफ़ी का सेवन कम से कम किया जाए और जल्द से जल्द इसकी आदत से छुटकारा पाया जाए . तो आइये जानते है चाय और कॉफ़ी की जगह पी जाने वाली कुछ ड्रिंक के बारे में जो आप को नुकसान तो नहीं लेकिन फायदा जरुर करेगीं|

benefits of green tea

 

Matcha Tea माचा चाय

Matcha Tea जापान में पी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध चाय मानी जाती है लम्बी उम्र की अगर बात की जाये तो पूरी दुनिया में जापान के लोग सबसे लम्बे समय तक जीवित रहने वाले लोगो की श्रेणी में आते है और उनकी लम्बी उम्र के पीछे वहा पी जाने वाली Traditional Teas का बहुत बड़ा यागदान है.

 

माचा चाय एक प्रकार की ग्रीन टी है लेकिन ये आम ग्रीन टी से काफी बेहतर होती है सामान्यतः जब हम चाय या ग्रीन टी बनाते है तो बाद में उससे छान कर बची हुई चाय पत्ती फेक देते ही लेकिन Matcha Tea बहुत बारीक़ पावडर में आती है इस लिए इसे बिना छाने भी पिया जा सकता है.

 

पिछले 2-3 सालों में Matcha Tea पूरी दुनिया में बहुत तेज़ी से फैल रही है Sports Parson और Cricketer से लेकर Celebrities भी रोज़ाना चाय या कॉफ़ी की जगह Matcha Tea का ही सेवन कर रहे है वजह है इसके हैरान कर देने वाले Benefits.

 

कई लोगो को लगता है Matcha Tea सिर्फ एक आम ग्रीन टी का पावडर है लेकिन Matcha Tea की पत्तियों से ले कर इसे बनाने का तरीका बहुत अलग और खास होता है जिसकी वजह से इसमें Nutrients, Antioxidants, और Chlorophyll की मात्रा बहुत अधिक होती है.

 

दिमाक को boost करने आलस भगाने और शरीर में energy leble को तेज़ी से boost करने के लिए यह चाय या कॉफ़ी से 10 गुना बेहतर मानी जाती है.

 

Matcha Tea का सेवन कैसे करे how to use Matcha Tea

Benefits Of Green Tea इसका सेवन करने के लिए पानी को गुनगुना गरम् करे और उसमे आधा चम्मच Matcha Tea पावडर मिला कर इसे अच्छी तरह मिक्स कर ले Matcha Tea का पावडर पानी में केवल चम्मच की सहायता से आसानी से नहीं घुलता इसलिए ज्यादातर लोग इसे पहले पहले किसी बड़े बर्तन में अच्छी तरह मिक्स कर लेते है.

 

या गरम् पानी के साथ मिक्सर में चला देते है जिससे यह अच्छी तरह घुल जाती है मिठास के लिए इसमें शहद या गुड भी मिलते है और इसकी सबसे खास बात यह है की पानी के अलावा इसका सेवन आप जूस, गरम् दूध के साथ भी कर सकते है.

 

Matcha Tea बहोत स्ट्रोंग होती है इस लिए सुरुआत में सेवन करते समय इसकी मात्रा बहुत कम रखे जैसे जैसे आप को यह शूट होती जाए वैसे वैसे इसकी मात्रा बड़ाई जा सकती है एक कप Matcha Tea में Caffrineकी मात्रा 25 से 35 mg होती है जो की कॉफ़ी से कई गुना कम है.

 

लेकिन Caffrine होने के बावजूद भी इसका हमारे दिमाक और शरीर चाय या कॉफ़ी की तरह बुरा असर नही होता क्यू की Matcha Tea के अंदर L-Theanine नामक neutron पाया जाता है जिससे हमारा मूड अच्छा होता है हमारे दिमाक की एकाग्रता बडती है और दिमाक शांत होता है.

 

यह दिमाक पर होने वाले बुरे असर को रोकता है जिससे इसकी आदत भी नहीं पडती और psychological balance भी बना रहता है.

 

BARLEY TEA

Benefits Of Green Tea Barley tea यानि की जौ से बनी चाय का सेवन जापान, चाइना,और कोरिया में पुराने समय से किया जाता आ रहा है जौ गेहू की तरह ही एक अनाज़ होता है जिसका इस्तमाल आज कल ज्यादातर Multigrain Atta में भी हो रहा है यह आप को किसी भी गल्ले की दुकान में आसानी से मिल जाएगा.

 

जौ में Caffrine नही होने के बावजूद भी यह हमे काफी अच्छी energy प्रदान करता है और साथ ही इसके इस्तमाल से हमारा पाचन अच्छा होता जाता है खून की सफाई होती है और धीरे धीरे त्वचा का रंग भी साफ़ होता जाता है.

 

BARLEY TEA का इस्तमाल

चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसे पानी में अच्छी तरह धो कर साफ़ कर ले उसके बाद इसे एक पेन में डाल कर माध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भुन लें इसके बाद एक चम्मच भुने हुए जौ को एक कप तेज़ गरम् पानी में डाल कर 2 – 3 मिनट हल्का गुनगुना होने तक छोड़ दें.

 

गुनगुना हो जाने के बाद इसे छान लें और शहद मिला कर इसका सेवन करे पूरी तरह प्राक्रतिक और Caffrine फ्री होने की वजह से इसका हमारी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता और और हमारा शरीर अंदर से ditox भी होती रहती है जिसकी वजह से energy के लिए चाय या कॉफ़ी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है.

 

CHICORY पावडर 

Benefits Of Green Tea जिन लोगो को केवल कॉफ़ी पीने की आदत है उन लोगो के लिए chicory पावडर एक बहुत अच्छा option है chicory का स्वाद dark कॉफ़ी की तरह काफी कडवा होता है इस लिए इसे मीठे दूध के साथ पीना चाहिए मिठास के लिए इसमें खजूर का इस्तमाल करना chicory के साथ सबसे अच्छा माना जाता है.

 

कई लोग जिन्हें कॉफ़ी की लत लग चुकी है वो लोग अपनी कॉफ़ी में chicory मिक्स करते है ताकि तैयार कॉफ़ी में Caffrine की मात्रा भी कम हो जाए और स्वाद भी बरकरार रहे chicory हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होती है और Caffrine नहीं मिलने पर होने वाली बेचेनी और आलस को इसके इस्तमाल से दूर किया जा सकता है.

 

WHITE TEA सफेद चाय 

White tea का इस्तमाल भी चाय या कॉफ़ी की जगह पर किया जा सकता है White tea का कलर सफेद होता है और यह दुनिया की सबसे सेहतमंद चाय में से एक है क्यू की यह सबसे हल्की और सबसे ज्यादा फायेदेमंद होती है ग्रीन टी की तरह यह भी मार्केट में बड़ी ही आसानी से उपलब्ध होती है.

 

और Caffrine की मात्रा इसमें काफी कम होती है चाय कॉफ़ी की जगह White tea का सेवन करने शरीर में  कैस्ट्रोल कम होता है, ब्लडप्रेशर मेंटेन होता है, पाचन अच्छा बना रहता है, और साथ ही थकान और आलस पूरी तरह दूर हो जाता है Antioxidants की मात्रा White tea में सबसे ज्यादा होती है इस लिए इसे जवान बनाये रखने वाली चाय भी कहा जाता है.

 

Chamomile Tea & Hibiscus Tea

Chamomile Tea या Hibiscus Tea भी चाय या कॉफ़ी से replace करने के लिए बहुत फायदेमंद विकल्प है Hibiscus Tea यानि की गुडहल की चाय ठंडी होती है इसलिए खासकर गर्मियों के मौसम में यह शरीर को ठंडा बनाने के साथ साथ दिमाक को सांत और शरीर को काफी अच्छी energy प्रदान करता है.

 

और साथ ही शाम के समय चाय पिने के लिए Chamomile Tea सबसे बेहतर मानी जाती है कई लोगो की शाम के समय चाय या कॉफ़ी पीने की आदत होती है Caffrine का असर हमारे दिमाक पर 6 घंटो तक रहता है इस लिए रात को सोने के 6 घंटो के भीतर पी गयी चाय या कॉफ़ी हमारी नींद की quality को ख़राब करती है जिसकी वजह से नींद तो आ जाती है लेकिन हम गहरी नींद का आनंद नहीं उठा पाते है और सुबह उठते ही चाय या कॉफ़ी की जरुरत पड़ने लगती है ऐसे में शाम के समय अगर पीना हो तो Chamomile Tea पीये.

 

Benefits Of Green Tea तो दोस्तों यह थी चाय या कॉफ़ी के आलावा पी जाने वाली कुछ सेहतमंद ड्रिंक्स जिनके स्तमाल से शरीर पर होने वाले Caffrine के बुरे असर से बचा जा सकता है और चाय, कॉफ़ी को छोड़ कर कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है ऐसे ही जरुरी जानकारी हर रोज पड़ने के लिए आप हमे फोलो कर सकते है और आप लो आज की हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करना बिलकुल न भूलें मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

1 thought on “Benefits Of Green Tea | चाय कॉफ़ी के नुकशान और ग्रीन टी के फायदे”

Leave a Comment