भारत की कुल जनसख्या 2020 Bharat Ki Kul Jansankhya 2020

भारत की जनसँख्या कितनी है 2020 Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai 2020 भारत की कुल जनसख्या भारत, यानि की india. दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हैं की भारत बहुत बड़ी आबादी वाला देश है विश्व में हमारा भारत दुसरे नम्बर पर आता है जिसकी जनसँख्या सबसे ज्यादा है.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

और आप लोगो को यह बताने की जरुरत नहीं है की पहले नम्बर पर सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का नाम क्या है अगर आप को नहीं पता है तो उसका नाम चीन है.

दोस्तों आज के इस लेख में आप लोगो को हम यह बतायेंगे की भारत की कुल जनसख्या कितनी है और साथ ही यह भी बतायेंगे की 2020 में भारत की कितनी जनसँख्या है|

भारत की कुल जनसख्या 2020 bharat ki kul jansankhya 2020

दोस्तों अगर भारत की कुल जनसँख्या की बात करें तो आज के समय में भारत की कुल जनसँख्या 1,384,421,407 है और आप को बता दें की यह संख्या हमेशा हर सेकंड बढती रहती है.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

एक और बात जो आप को जानना जरुरी है की यह जानकारी gyannews.in ने worldo meters से ली है अगर आप को इसके बारे में नहीं पता है तो आप को बता दें.

की यह एक ऐसी साईट है जहा पर आप को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की कुल जनसँख्या का पता चल जाएगा और अगर आप भारत की जनसँख्या कितनी है.

इसका लाइव रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप इस साईट में visit कर सकते हैं और आप को भारत के साथ साथ पूरी दुनिया का भी रिजल्ट देखने को मिल जाएगा|

 

भारत की जनसँख्या हिंदी में bharat ki jansankhya in hindi

दोस्तों अगर आज के समय में आप किसी से यह पूछेंगे की भारत की कुल जनसँख्या कितनी है तो आप को सभी लोगो से अलग अलग उत्तर सुनने को मिलेगा.

इसका कारण यह है की भारत की जनसँख्या हर सेकंड बढती जा रही है और ऐसे में आप किसी से भारत की जनसँख्या के बारे में पूछेंगे तो कोई भी आप को इसका सही जवाब नहीं दे सकता है.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

आप को यह जानकर हैरानी होगी की भारत में जनसँख्या मापन प्रक्रिया यानि जनगणना हर 10 साल में की जाती है जिसमे कुछ लोग आप के घर आते हैं और आप से आप के घर वालो के नाम और वो क्या करते हैं कितना कमाते हैं.

यह सब जानकारी लेने के बाद वो जनगणना का रिजल्ट कुछ महीनो के बाद निकालते हैं जिससे हमे यह पता चलता है की भारत की जनसँख्या कितनी है|

 

भारत की जनसँख्या कितनी है कैसे पता करें

दोस्तों अगर आप को भारत की जनसँख्या का लाइव पता करना है की जिस समय आप या पोस्ट पढ़ रहे हैं उस समय भारत की जनसँख्या कितनी है.

तो आप worldo meters वेबसाइट से पता कर सकते हैं और साथ ही आप को यहाँ पर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की जनसँख्या के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी.

जनसँख्या के साथ साथ आप को भारत में हर समय कितने लोग मर रहे हैं इसके भी जानकारी मिल जायेगी और आप चाहें तो आप को,

भारत के हर प्रदेश की जानकारी मिल जायेगी की किस प्रदेश में कितने लोगो की डेथ हो रही है और कितने लोगो का जन्म हो रहा है|

 

भारत की जनसँख्या हर 10 साल में कितनी बढ़ती है

दोस्तों जैसा की आप को हमने बताया है की भारत में हर 10 साल में जनगणना की जाती है और उसका रिजल्ट आप को उसके कुछ महीनो के बाद दिया जाता है जिससे हमे यह पता चलता है की भारत की जनसख्या कितनी है 2020.

लेकिन क्या आप को पता है की हर 10 साल बाद हमारे भारत की जनसँख्या या आबादी में कितनी बढोत्तरी होती है अगर नही पता तो बने रहे हमारे साथ हम आप को पूरी जानकारी देंगे.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

दोस्तों हर 10 साल में भारत की जनसँख्या में 17.64% की बढोत्तरी होती है आप को यह ज्यादा लग रहा होगा लेकिन आप की जानकारी के लिए बता दें की|

 

भारत की जनसँख्या में गिरावट

इसके पहले जब भारत की जनगणना हुई थी तब भारत की जनसँख्या में 21.54% की बढोत्तरी देखी गयी थी और पिछली बार 17.64% की बढोत्तरी हुई थी हालाकि यह संख्या बहुत ज्यादा है लेकिन पहले से अब में काफी फर्क देखने को मिला है.

जनसँख्या की बढोत्तरी में गिरावट होने का अर्थ यह है की अब लोग पहले से ज्यादा जागरूक हो चुके हैं और भारत सरकार के नियमो का पालन कर रहे हैं.

जिसकी वजह से जनसँख्या की बढोत्तरी में गिरावट देखने को मिल रही है और उम्मीद है की आगे भी हमे ऐसे जनसँख्या में गिरावट देखने को मिलेगी जो की भारत के लिए काफी अच्छी बात है.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

दोस्तों आप को बता दें की भारत की जनसँख्या में भले ही ज्यादा गिरावट नहीं आ रही है लेकिन चीन में भारत से दोगुना ज्यादा जनसँख्या में बढोत्तरी देखने को मिली है|

 

भारत की जनसँख्या ऐसे ही बढती रही तो क्या होगा

दोस्तों अगर इसी तरह से भारत की जनसँख्या में बढोत्तरी होती रही तो इसमें कोई दो राय नहीं है की भारत चीन को जनसँख्या के मामले में पीछे छोड़ देगा.

हालाकि शहर के लोगो को इसका अंदाजा है की अगर ऐसे ही भारत की जनसँख्या में बढोत्तरी होती रही तो क्या हो सकता है लेकिन कुछ गाव ऐसे हैं जहा पर लोगो को जागरूक करने की जरूरत है.भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

आप को बता दें की चीन की कुल जनसँख्या 147 करोड़ है और पिछले कुछ सालों में चीन ने अपने देश की जनसँख्या में काफी सुधार किया है और आने वाले समय में भी कर रहा है.

लेकिन भारत के कुछ लोगो को जागरूक करने की जरुरत है अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत में भुखमरी बढेगी और साथ ही बेरोजगारी आएगी जिससे हम आम लोगो का ही नुकसान होगा|भारत की कुल जनसख्या जनसँख्या कितनी है 2020

 

भारत के पडोसी देशो की जनसँख्या क्या है

दोस्तों अगर हम अपने पड़ोसी बांग्लादेश की बात करें तो इसकी कुल आबादी 16 करोड़ 33 लाख है और अगर हम पकिस्तान की बात करें तो इसकी कुल आबादी 21 करोड़ 74 लाख है.

और वहीं रूस की बात करे जिसका क्षेत्रफल सबसे ज्यादा है और उसकी कुल आबादी 14 करोड़ 58 लाख है अगर बात करें अमेरिका की तो 33 करोड़ 94 लाख कुल जनसँख्या है.

अब इससे हम अपने देश का अंदाजा लगा सकते हैं की हम आबादी के मामले में कितने ज्यादा हैं जिसे हम सभी को मिल कर कम करना होगा और भारत सरकार की बात माननी पड़ेगी.

तभी हम अपने देश का और अपने आने वाले बच्चो का भविष्य सवार सकते हैं जिसके लिए भारत सरकार ने एक कहावत भी कही है|

 

                                 “हम दो हमारे दो”

 

भारत की जनसँख्या कितनी है 2020 “क्या सीखा”

दोस्तों आज के इस लेख में आप लोगो ने यह जाना की भारत की जनसँख्या कितनी है 2020 में और आप ने यह जाना की अगर हमने भारत की जनसँख्या को कम करने के बारे में नहीं सोचा तो क्या हो सकता है.

उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप को इससे कुछ नया जरुर सीखने को मिला होगा अगर आप को कुछ नया सीखने को मिला है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें.

और साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करे जिससे उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिले हम मिलते हैं आप अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार!

Leave a Comment