बिहार में बाढ़ का प्रकोप बहुत बुरी हालत बिहार की

बिहार में बाढ़ बिहार के 10 जिलो की 7 लाख आबादी भीसन बाढ़ की चपेट में है गाव के गाँव बाढ़ में डूबे हुए हैं गोपालगंज में डुमरिया पुल के पास तट बंध दुटने की वजह से बड़े  इलाके में बाढ़ का पानी भर गया है दिल्ली से गुहाटी को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे नम्बर 28 पर भी बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.

 

बिहार में बाढ़ का बड़ा प्रहार हो रहा है 10 जिलो में बाढ़ का कहर छा गया है और गोपालगंज में गंडक का कोहराम और साथ ही गंडक नदी में बना तट बंद टूट गया है जिससे भरी मात्रा में लोगो को हानी पहुची है.

 

दोस्तों बिहार में लगातार हो रही बरसात से नदी अपना दायरा बढ़ा रही है नदी के हाहाकारी तेवरों के आगे तटबंध की क्या हैसियत डुमरिया पुल के पास बना तटबंध गंडक का प्रहार झेल नहीं पाया और नदी की तेज़ धारा में डूब गया.

 

बड़ी बात तो ये है की तटबंध टूटने के बाद खतरा नेशनल हाइवे 28 पर है जो गोपालगंज को मोतिहारी से जोड़ता है आप को बता दें की ये रास्ता दिल्ली को मोतिहारी से जोड़ता है लेकिन गड़क के तीखे तेवरों और लगातार बढ़ते कटान से इसके टूट जाने का खतरा है.

 

इस जगह पर 50 मीटर तक कटाव हो चूका है अब पूरी चंपारण जिला प्रसाशन ने युद्ध स्तर पर यह मरम्मत का काम सुरु कराया है ताकि डुमरिया पुल और सड़क मार्ग को गंडक के प्रकोप से बचाया जा सके.

 

इन सभी प्रकोप पर प्रशासन नजर रखे हुए है गाव के गिरे हुए घर और बाढ़ से प्रकोपित डूब चुके गाँव यह बताते हैं की बाढ़ ने दरभंगा में कैसे तबाही मचा राखी है हांलाकि सरकार इससे निपटने के लिए जरुरी कदम उठा रही है.

 

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है कोरोना वैक्सीन Covaxin

ईद से पहले पकिस्तान में विमान हादसा

 

दोस्तों आप को बता दें की दरभंगा में एयर फ़ोर्स ने राहत सामग्री गिरना सुरु कर दिया है ताकि बाढ़ से घिरे लोगो कम से कम खाना तो मिल सके लेकिन दरभंगा के DM साहब हवाई सर्वेक्षण के बाद हवा हवाई बयान दे रहे हैं की हालत जल्द की काबू में कर लिया जाएगा.

 

मुजफ्फर पुर में सियाड नदी और गंडक नये नये इलाको को अपनी चपेट में ले रही है नजीर पुर में सियाड नदी की तेज़ धार में रिंग बांध टूट गया है जिसकी वजह से गाय घाट का बड़ा इलाका बाढ़ की चपेट में आ गया है.

 

दर्जन भर गाव में बाढ़ का पानी भर गया है तमाम मकान बाढ़ के पानी में डूब गये हैं करीब 16 पंचायतो की 1 ½  लाख आबादी इसकी चपेट में है बिहार में करीब 10 लाख आबादी बाढ़ का प्रकोप झेल रही है कोरोना और बाढ़ की डवल मार से बिहार परेशान है|

Leave a Comment