Computer Hardware and Software Explain In Hindi

computer hardware and software  हेल्लो दोस्तों इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूं कि Software और Hardware क्या होते हैं सॉफ्टवेयर हार्डवेयर में क्या-क्या डिफरेंस होते हैं और Computer में Software और Hardware का क्या काम होता है तो चलिए शुरू करते हैं.

 

Computer में 2 पार्ट्स होते हैं

  • Software  
  • Hardware

Software:

Software Programs का एक ग्रुप है जो किसी खास काम को करने के लिए बनाए जाते हैं जो ऐसी लैंग्वेज में होते हैं जिसे Computer समझ सकता है जैसे के सी सी प्लस प्लस java .net etc.

Software टू टाइप के होते हैं

  • System Software
  • Application Software 

Computer Hardware and Software

 System Software:

यह Software Computer में एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करते हैं जिससे दूसरे Application Software को चलने में मदद मिल सके. ये यूजर फ्रेंडली एनवायरमेंट देते हैं जिससे यूजर  System को आसानी से चला सकता है यह Software जो Program है.

 

जिन्हें Computer उसे मैनेज करता है  System में इनस्टॉल होते हैं और Hardware को यूज करके उसे मैनेज करते हैं  System Software को ऑपरेटिंग  System भी कहा जाता है इस Software का काम Computer में फाइल मेमोरी Hardware को मैनेज करना.computer hardware and software

 

और दूसरी रिसोर्सेज प्रोवाइड करवाना होता है बिना  System Software के Computer में कोई भी काम नहीं हो सकता है  System Software के एग्जांपल से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लिनक्स यूनिक मैं और एंड्रॉयड etc.

 

Application Software:

यह Software  System Software की मदद से Computer पर रंग होते हैं इन्हें किसी एक तरह के टास्क को पूरा करने के लिए बनाया जाता है Computer बिना Application Software के आसानी से चल सकता है पर बीना  System Software के नहीं,

 

फिर भी Application Software इंपॉर्टेंट होते हैं इन्हें प्रोडक्टिविटी Program और यूजर Program भी कहा जाता है यह यूजर को उसका स्टाफ पूरा करने में मदद करते हैं Application Software के एग्जांपल हैं computer hardware and software

 

Web browser जैसे की Chrome Mozilla Firefox Microsoft Word Microsoft Excel My SQL Microsoft PowerPoint iTunes VLC Media Player etc.

Read More :

 

Computer का सेकंड पार्ट है Hardware

Hardware:

Hardware को एसडब्ल्यू भी कहा जाता है Hardware Computer का वो हिस्सा है जिसे हम देख भी सकते हैं और छु भी सकते हैं यह Computer का फिजिकल कंप्लेंट है और इस कंपनी में सर्किट बोर्ड आईएससी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स होते हैं Hardware के एग्जांपल है.computer hardware and software

 

मदरबोर्ड:

यह Hardware Computer का मेन पार्ट होता है इसे देखने के लिए आपको Computer को खोलना पड़ेगा यह एक बोर्ड है जिसको पीसीबी यानि प्रिंटेड सर्किट बोर्ड कहते हैं यह बोर्ड Computer के अलग-अलग कॉन्फ्रेंस को पकड़ कर रखता है और वह सारे कंप्लेंट से सीपीयू रैम हार्ड डिस्क एसएनपीएस फॉर ग्राफिक कार्ड वगैरह Hardware का दूसरा एग्जांपल है.

 

ग्राफिककार्ड:

यह Hardware कार्ड की जैसा दिखता है इसे मदरबोर्ड में इन्सर्ट किया जाता है ग्राफिक कार्ड के इस्तेमाल मॉनिटर पर इमेज रेनट्री किया प्रोड्यूस करने के लिए किया जाता है यह डाटा को कुछ इस तरीके से कन्वर्ट करता है और सिग्नल्स जनरेट करता है जिससे आपका मॉनिटर आसानी से समझ आता है.

जितना बेहतर ग्राफिक कार्ड होगा उतनी ही अच्छी इमेज प्रोड्यूस होती है गेमर्स और वीडियो एडिटर लोगों के लिए ग्राफिक कार्ड होना बहुत जरूरी होता है यह मदरबोर्ड में लगाया जाता है और इसका साइज़ एक चिप के जैसा होता है Hardware का थर्ड एग्जांपल है|computer hardware and software

 

साउंडकार्ड:

इसका दूसरा नाम है ऑडियो आउटपुट डिवाइस साउंडबोर्ड और ऑडियो कार्ड Hardware का एग्जांपल है.

 

एस एम पी एस:

एस एम पी एस Hardware का पूरा नाम है स्विच बोर्ड पावर सप्लाई एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है और कुछ Hardware से जैसे के कीबोर्ड माउस स्केनर मॉनिटर स्पीकर प्रिंटर हार्ड डिस्क ड्राइव डीवीडी ड्राइव बगैरा चलिए यहां पर मैं आपका प्रेक्टिकल रिवीजन करा देता हूं|computer hardware and software

 

Computer के Hardware और Software की पूरी जानकारी

Computer के टू पार्ट्स होते हैं Hardware और Software Hardware उन पार्ट्स को कहा जाता है जिन्हें हम छु भी सकते हैं और देख भी सकते हैं जैसे कि यहां पर एक कीबोर्ड है इसको में छु भी सकता हूं और देख भी सकता हूं यहां पर यह माउस है इसको मैं छु भी सकता हूं.

 

और देख भी देखता हूं यहां पर यह मॉनिटर है इसको भी मैं देख भी सकता हूं और छु भी सकता हूं यहां पर यह स्पीकर है और साथ ही यहां पर यह सीपीयू है तो यह ऐसे पार्ट्स हैं जिसे मै छु भी सकता हूं और देख भी सकता हूं तो इन्हें Hardware कहा जाता है.computer hardware and software

 

अब बात करते हैं Software की Software टू टाइप्स के होते हैं एक  System Software और एक Application Software  System Software Application Software और Hardware के बीच में एक कनेक्शन बनाते हैं.

 

 System Software के एग्जांपल है जैसे कि विंडोज यहां पर मैंने अपने Computer में विंडोज 10 इंस्टॉल किया हुआ है तो अगर मैं यहां पर विंडोस को इंस्टॉल ना करता तो मैं अपने Computer में कोई भी काम नहीं कर सकता तो पहले मैंने यहां पर windows10 को इंस्टॉल किया है.

 

तो windows10 एक  System Software है इसी तरीके से अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो उसमें एंड्राइड होगा या फिर IOS होगा एंड्राइड और IOS ये  System Software होते हैं जिन्हें ऑपरेटिंग  System भी कहा जाता है दूसरे होते हैं.computer hardware and software

 

Application Software Application Software किसी स्पेशल टास्क को पूरा करने के लिए बनाए जाते हैं  कि यहां पर यह मेरे पास ब्राउज़र है तो ब्राउजर इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए बनाया गया है तो Application Software और  System Software में यह फर्क होता है.

 

कि बिना  System Software के Application Software रन नहीं कर सकते हैं यानी कि अगर मैं अपने Computer से विंडोज को डिलीट कर दूं फॉर्मेट कर दूं तो यहां पर जितने भी Application से सब खत्म हो जाएंगे कोई भी रन नहीं करेगा लेकिन जो  System Software होता है.computer hardware and software

 

वह बिना Application Software के चल सकता है जैसे कि यहां पर मेरे पास ही Application से आगे अरविंद को सब को डिलीट कर दूं तब भी यह मेरा  System Software चलता रहेगा तो Computer की टू पार्ट्स होते हैं Software और Hardware Hardware उन पार्ट्स को कहा जाता है.

 

जिन्हें हम छु भी सकते हैं और देख भी सकते हैं और Software उन पार्ट्स को कहा जाता है जिन्हें हम सिर्फ देख सकते हैं छू नहीं सकते और Software भी टू टाइप के होते हैं  System Software और Application Software Software जो होते हैं.computer hardware and software

 

यह Hardware और Application Software के बीच में एक कनेक्शन बनाते हैं यानि की हम एक यूजर इंटरफेस प्रोवाइड करते हैं जबकि जो Application Software होते हैं किसी स्पेशल टास्क के लिए बनाए जाते हैं जैसे कि फोटोशॉप को बनाया गया है.

 

एडिटिंग के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर को बनाया गया है वीडियो देखने के लिए ब्राउज़र को बनाया गया है इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए किसी स्पेशल टास्क के लिए बनाए जाते हैं.

 

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में आप लोगो ने यह जाना की Computer के Hardware और Software क्या होते है और वो काम कैसे करते हैं उम्मीद है की आप की इस पोस्ट से जरुर कुछ नया सिखने को मिला होगा.

 

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को सोसल अकाउंट पर शेयर जरुर करें मिलते हैं ऐसी ही किसी और जानकरी से भरी पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment