Corona virus Vaccine be ready | Corona Virus का टीका तैयार हो गया ?

 Corona virus Vaccine हर रोज बढती मरीजो की संख्या और हर रोज बड रहा है लोगो की मौत का आंकड़ा हर तरफ डर का माहोल और इन सभी के बीच कई ऐसी बाते है जो आप का और हमारा हौसला बड़ा सकती है.

 

Corona Virus की Vaccine बनाने की तयारी हो रही है हलाकि आप को ये बात पता होगी की भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में Corona Virus की Vaccine बनाने की तयारी में लगे हुए है और कुछ देश ऐसे भी है जो Corona Virus की Vaccine बनाने का काम सुरु भी हो गया है.

 

इन सभी के बीच एक बात सामने आती है की आखिर कब तक Corona Virus की Vaccine बन कर तैयार हो जाएगी और इस Corona से हमे और आप को हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा तो चलिए जानते है इन्ही सब बातों के बारे में,

Corona virus Vaccine

ऐसी जगह जहा Corona Virus की Vaccine बनाई जा रही है

East London Coratine केंद जहा डॉक्टर श्वसनतंत्र को प्रभावित करने वाले मरीजों की निगरानी कर रहे है ये ऐसे कार्यकर्ता है जो पैसे ले कर खुद पर Vaccine का परिछन कराते है.

 

यह जो दुसरे कार्यकर्ता है उनमे Corona Virus का हल्का संक्रमण कराया जायेगा यहाँ के डॉक्टर्स का कहना है की हम स्वस्थ इन्सान को पहले Corona Virus का हल्का संक्रमण देते है उसके बाद उनका इलाज करते है इसे नियंत्रित मानवीय संक्रमण modal कहा जाता है.

 

इस प्रक्रिया के जरिये Virus को ले कर वैज्ञानिकों की समझ बेहतर होगी यहा के कार्यकर्ता को लगभग 3.5 हजार डॉलर दिए जाते है जो अपनी जान को जोखिम में डाल कर इस परिछन में डॉक्टर्स का सहयोग करते है और उन्हें 2 हफ्तों के लिए एक कमरे में रहना होगा.

 

यहाँ डॉक्टर्स का कहना है की इससे किसी भी प्रकार की Vaccine जल्द से जल्द बनाने में मदद मिलती है और इससे यह जल्दी समझ आ जाता है की यह product लाभकारी होगा या नहीं.

 

क्या भारत में भी Corona Virus की Vaccine बनाई जा रही है?

आप को बता दे की दुनिया भर में Corona Virus की 100 Vaccine पर काम चल रहा है और हम उम्मीद करते है की इन 100 में से कोई एक सफल प्रयास जरुर होगा.

 

देश में इस समय 30 Vaccine program पर काम चल रहा है हमारे देश के वैज्ञानिक Vaccine program पर गहन अध्यन कर रहे है IIT जैसे संस्थान टेस्ट, बचाव, और इलाज को ले कर लगातार काम कर रहे है.

 

india अलग अलग बीमारियों के लिए दुनिया के लगभग 150 देशो में कई सालों से Vaccine Supply कर रहा है यानि इस बात को कहना गलत नहीं होगा की भारत पहले से ही दुनिया का संकट मोचक है.

 

भारत में किन संस्थाओ में चल रही है Corona Vaccine बनाने का काम?

देश में प्राइवेट और एकेडमिक संस्थाओ द्वारा 14 ऐसे सरकार back projects है जो covid-19 Vaccine पर reserch कर रहे है 8 राज्यों के 8 अलग अलग शहरों में ये शोध चल रहे है जिसमे एक project trial stage में है बाकी 4 advance stage में,

 

Corona Vaccine पर काम करने वाली भारतीय कंपनियां

  1. Serum Institute of india, pune
  2. Cadila Helthcare, Ahmedabad
  3. Bharat Biotech, Hyderabad
  4. Jennoya, pune
  5. CMC, vellore
  6. National Institute of Immunology
  7. IIT Indore
  8. Engeen Biosciencees, Pune
  9. IICT, Hyderabad
  10. Aurobindo Pharma, Hyderabad
  11. Seagull Biosolutions, Pune
  12. IISER, Mohali
  13. IISER, Thiruvananthapuram

 

आप की जानकारी के लिए बता दे की भारत में इन सभी जगहों पर Corona Vaccine पर परिछन चल रहा है और उम्मीद है की भारत और बाकी देशो से जल्दी इस Corona के Vaccine को बनाने में सफल रहेगा.

 

डॉक्टर रेणु स्वरूप सचिव, DBT

डॉक्टर रेणु का कहना है की भारत में Corona Vaccine के कुल 30 program चल रहे है कुछ भारतीय कम्पनी विदेशी पार्टनर के साथ काम कर रही है फ़िलहाल 6 भारतीय कम्पनिया Corona Vaccine पर काम कर रही है कई शोध संस्था Vaccine बनाने की दिशा में प्रयासरत है हम उनमे से 10 की funding कर रहे है.

 

अगर program के तौर पर देखे तो देश में इस समय कुल 30 Vaccine program चल रहे है इनमे 14 ऐसे है जो शुद्ध भारतीय program है और बाकी साझेदारी में चल रहे है.

 

इनमे लगभग 8 ऐसे है जिनमे कोरोना के लिए नई reserch सुरु की गयी है और बाकी ऐसे जहा पर पहले से चल रहे reserch programs को कोरोना की दिशा में मोड़ा गया है.

 

भारत में कितनी तरह की Vaccine पर काम चल रहा है

 

भारत में इस समय 3 तरह की कोरोना Vaccine पर काम चल रहा है.

  1. Intranasal Vaccine
  2. DNA Vaccine
  3. RNA Vaccine

Coronavirus Wiki

हलाकि reserch एक निरंतर प्रक्रिया होती है भारत में अलग अलग बीमारियों के लिए ऐसी ही reserch हमेशा चलती रहती है इन्ही में में कई Vaccine developer ने covid-19 trial का आवेदन किया और MW Vaccine trial के अंतिम चरण में बताई जा रही है.

 

कोरोना वायरस से लड़ने का साडी कोशिशो का निष्कर्स अब तक यही है की जब तक Vaccine नहीं बन जाती covid-19 महामारी के साथ ही जूझते हुए दुनिया को आगे बड़ना होगा.

 

हर सक्छम देश अपने सरे रिसोर्सेस पर reserch कर रहा है पर Vaccine के साथ दवा भी जरुरी है भारत में दवा को ले कर भी काम चल रहा है.

 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को ख़त्म करने अथवा उससे बचाने वाली दवा को बनाने की कोशिश हो रही है इस दिशा में IIT दिल्ली और जापान के Nastional institute of advance indrustial science & Technology ने मिल कर एक शोध किया है और ये शोध आयुर्वेदिक् जडीबुटी अस्व्गंधा पर है.

 

इस शोध के अनुशार भारत में औशदी गुडों की खान कही जाने वाली अस्व्गंधा कोरोना संक्रमण के खिलाफ एक बहोत असरदार दवा बन सकती है अस्व्गंधा के chemical compound vithaknown में यह छमता है की वो कोरोना वायरस के replication यानि कोरोना के  वायरस को dublicate बनाने की प्रक्रिया यानि फिर से कोरोना के वायरस को जन्म लेने से रोकता है.

 

इसके साथ ही मधुमख्खी के अंदर भी एक chemical compound CAPE का पता चला है जो एक इन्सान के शारीर में कोरोना वायरस की गतिविधियों पर लगाम लगा सकता है.

 

लॉकडाउन की कोशिसों अर्थवेवस्था के प्रयासों और मानवता की रक्षा के सांकल के साथ दुनिया Vaccine और दवाईयों के दावे तक आ पहुची है हिंदुस्तान ने भी दुनिया को जल्द Vaccine और दवाई की उम्मीदे जगाई है.

 

दरसल जैसे ही कोरोना का ये कोहराम सुरु हुआ भारत की अलग अलग वैज्ञानिक संस्थाओं ने अपनी शोध की दिशा बदली और लग गये काम में ये एक ऐसी पेपर स्ट्रिप है जो 1 घंटे से भी कम समय में कोरोना के रिजल्ट दे देती है और अब ये जल्दी बाज़ार में उपलब्ध होगी.

 

Corona virus Vaccine हेल्लो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आप लोगो को Corona Virus के  टीके  के बारे में बताया है की भारत समेत कई देशो में इसकी खोज जरी है और कैसे काम किया जा रहा है कोरोना वायरस टिके को बनाने के उपर ये सभी टॉपिक कवर किया गया है अगर आप लोगो को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट कर के जरुर बताये और हमे सोसल अकाउंट पर भी जा कर फोलो कर ले आज के लिए इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !