Home BLOGGING Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें दोस्तों बीते कुछ सालों से ज्यादातर लोग internet से जुड़ चुके हैं और दिन प्रति दिन और लोग भी जुड़ रहे हैं यही नहीं बहुत से लोग इन्टरनेट से पैसा भी कमा रहे हैं.

इन्टरनेट से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं और इनमे से एक तरीका है blogging, जी हाँ दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग blogging कर के पैसा कमा रहे हैं.

और blogging करने के लिए हमे एक domain और hosting की जरुरत होती है जिसके बारे में हम आज बात करने वाले हैं की blogging के लिए फ्री में hosting और domain कैसे खरीदें|Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

blogging क्या है

लेकिन उससे पहले आप को ये पता होना चाहिए की blogging क्या है जिसके बारे में हमने एक आर्टिकल लिख रखा है आप ऊपर नील रंग में लिखा blogging क्या है में क्लिक कर के उसके बारे में पढ़ सकते हैं|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

domain क्या है

दोस्तों अब आप को blogging सुरु करने के लिए domain चाहिए लेकिन उससे पहले आप लोगो को बता देते हैं की domain क्या है और यह कैसे काम करता है.

domain की बात करें तो यह हमारे blogging की एक Identity होती है जैसे मान लीजिये की आप ने एक दुकान खोली और आप उस दुकान का जो नाम रखते हैं उसे blogging के Field में domain का नाम दिया गया है|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

hosting क्या है

दोस्तों अब बात करते हैं की hosting क्या है. blogging सुरु करने के लिए आप को एक hosting लेनी पड़ती है hosting वो होती है जहा पर हम अपने blogging की सारी पोस्ट, फोटो और विडियो को रखते हैं.

जैसे मान लीजिये की आप एक दुकान खोलने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन दुकान खोलने से पहले आप को एक जगह खरीदनी पड़ती है या किराये पर लेनी पड़ती है.

जहा पर आप अपनी दुकान का सारा सामान रखते हैं उस दुकान को हम blogging के field में hosting बोलते हैं और इस hosting के लिए आप को हर महीने या हर साल कुछ पैसे देने पड़ते हैं|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

free में hosting कैसे खरीदें

दोस्तों अब तक आप लोगो को यह पता चल गया होगा की blogging क्या है, domain क्या है, hosting क्या है लेकिन अब बात आती है की हम इसे free में कैसे खरीदें.

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो की बहुत होनहार है जिनकी लिखने की स्किल बहुत अच्छी है वो लोगो को अच्छा समझा सकते हैं और वो blogging में आना चाहते हैं.

और लोगो को कुछ ज्ञान देना चाहते हैं जो कुछ भी उन्हें पता है, लेकिन बात यहाँ पर आ कर फस जाती है की उन लोगो के पास पैसे नहीं होते हैं hosting और domain खरीदने के लिए.

लेकिन दोस्तों अब आप लोगो को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्युकी Gyan News आप लोगो के लिए free में hosting और domain ले कर आया है.

जिसका इस्तेमाल कर के आप free में अपने blogging के Career की सुरुआत कर सकते हैं, सुरुआती में blogging के field में जो कोई भी आता है उसे ज्यादा कुछ पता नहीं होता है.

और वो पैसे देकर blogging सुरु तो कर देता है लेकिन बाद में उसका मन इन सब चीजों से हट जाता है और उसके द्वारा लगाए गये पैसे भी व्यर्थ चले जाते हैं.

दोस्तों आज के समय में blogging के field में जो भी आता है वो दुसरे बड़े bloggers को देख कर आता है की वो blogging से इतना पैसा कमा रहा है तो मै भी कमाऊंगा.

लेकिन वो ये नहीं देखते की जो व्यक्ति आज blogging से इतना ज्यादा पैसा कमा रहा है वो पिछले कुछ सालों से कितनी मेहनत कर रहा है, वो लोग बस इतना देखते हैं की वो कमा रहा है तो मै भी कमाऊंगा.

और इसी जिद में वो 4000 से 5000 रूपए खर्च कर के blogging करने लग जाते हैं लेकिन कुछ ही महीनो में वो इन सब से ऊब जाते हैं और इसे छोड़ देते हैं, यही पर वो गलती कर देते हैं.

दोस्तों आप को बता दें की अगर आप आज की date में blogging सुरु करेंगे तो आप को उससे कम से कम 1 साल लग जाएगा पैसा कमाने में इसलिए इस field में आप को Patience रखना होगा.

और अगर आप सुरुआत करना चाहते हैं अपने आप को अजमाना चाहते हैं की मुझे इसमें इंटरेस्ट है की नहीं तो आप इस free hosting और domain के साथ काम कर सकते हैं|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

free hosting और domain वाली sites  

दोस्तों हम आप लोगो को उन free sites के बारे में बताने जा रहे हैं जो की सभी लोगो के लिए free में hosting और domain Provide करवाती हैं ये उन लोगो के लिए है जो blogging में कुछ करना चाहते हैं और वो लोग कुछ पैसो के लिए अपना हुनर नहीं दिखा पाते हैं.

इस लिए हमने सोचा की उन लोगो के लिए research करना चाहिए और उन लोगो तक ये पोस्ट पहुचना चाहिए जो सच में कुछ करना चाहते हैं और पैसे न होने की वजह से कुछ नहीं कर पाते हैं.

और हमारे blog बनाने का यही उद्देश है की हम ज्यादा से ज्यादा लोगो की मदद कर पायें और लोगो तक सही जानकारी पंहुचा पायें उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.

और एक बात जो मै बताना भूल गया की मै जितनी भी साईट के बारे में बताऊंगा जो की free में hosting देती हैं उन सभी साईट में आप लोग free domain भी दिया जाएगा जिससे आप को 1 भी रूपए खर्च न करना पड़े |

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

Free Hosting noads +domain

दोस्तों हमारी free hosting की लिस्ट में पहला नम्बर है Free Hosting noads यह साईट बहुत पुराने समय से free hosting देती है इस hosting में आप को free email free domain free hosting और साथ ही साथ free सपोर्ट भी मिलता है.

इसके साथ ही आप इस free hosting में एक ही साईट को host कर सकते हैं और आप इस hosting में 3 subdomain इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर इस free hosting में disk स्पेस की बात करें तो आप को 1 GB का स्पेस मिलता है और साथ ही 5 GB का आप को data ट्रान्सफर मिलता है.

और सब से बड़ी बात की आप इस hosting में wordpress को install कर सकते हैं वो भी बड़ी आसानी से, इसमें आप को php 5.2.7 का वर्जन मिल जाता है जो की free के लिए काफी अच्छा होता है.

और दोस्तों आप को बता दें की इस hosting में आप को c panal नहीं दिया जाएगा बाकी सब आप के सामने है अगर आप इस hosting के साथ जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

WP Node +domain

ये साईट भी आप को free में hosting देती है और दोस्तों इस hosting में आप को wordpress hosting दी जाती है लेकिन आप इस hosting में स्क्रिप्ट install नहीं कर सकते हैं.

इस free hosting में भी आप को 1 GB का स्पेस मिलेगा और इसमें आप को 10 GB का data ट्रान्सफर मिल जाता है और इस hosting में email और backup जैसे कोई सुविधा नहीं दी जायेगी|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

000 Webhost +domain

दोस्तों ये hosting कम्पनी आप लोगो के लिए पिछले 7 सालों से free hosting देती आ रही है और इस hosting कम्पनी के द्वारा आप को सिर्फ 1 साईट host करने के लिए दिया जाता है.

आप को बता दें की इस hosting में आप को 300 MB का disk स्पेस दिया जाता है और आप data ट्रांसफर 3 GB का कर सकते हैं और इस में आप को backup की सुविधा नहीं दी जायेगी.

और इस hosting कम्पनी के द्वारा आप को कोई भी सपोर्ट नहीं दिया जाएगा साथ ही आप लोगो को c panal भी नहीं दिया जाएगा आप इस hosting को सिर्फ सिखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

Award Space +domain

दोस्तों इस hosting कम्पनी के द्वारा आप को बहुत ज्यादा सुविधायें उपलब्ध करवाई जाती हैं आप इस hosting में 5 GB data ट्रान्सफर कर सकते हैं.

आप का account तुरंत एक्टिवेट हो जाता है php my admin भी मिलता है और अगर इस hosting के disk स्पेस की बात करें तो वो भी आप को 1 GB का ही दिया जाता है.

और इस hosting की सबसे अच्छी बात है की आप को free में सपोर्ट टीम भी मिलेगी अगर आप को अपनी साईट को ले कर कोई परेशानी होती है तो आप उनसे contact कर सकते हैं.

एक और खास बात है इस hosting की, कि आप को इस hosting में 4 domain यानि 4 साईट को आप इस hosting में host कर सकते हैं आप को कोई प्रोब्लम नहीं आएगी|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

Free Hosting +domain

दोस्तों जैसा की आप इस साईट का नाम सुन कर ही पता लगा सकते हैं की यह कैसी hosting देती है इस hosting की बात करें तो आप को इसमें 10 GB का स्पेस मिल जाता है.

और आप इस hosting के साथ जितना चाहे उतना data ट्रान्सफर कर सकते हैं इसमें कोई लिमिटेसन नहीं है इस hosting में आप सिर्फ एक ही साईट को host कर सकते हैं.

और इस hosting में आप कोई भी subdomain नहीं बना सकते हैं और इस hosting में आप को c panal मिल जाता है जो की इस hosting कम्पनी को और कंपनियों से अलग बनता है|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

Free hosting के फायदे

दोस्तों अगर हम free hosting की बात करें तो आप blogging की सुरुआत कर रहे हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस free hosting के साथ जा सकते हैं.

इन सभी free hosting में आप को 1 रूपए भी नहीं देना है आप इनके द्वारा दी गयी सारी सुविधा को free में इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी बिना 1 रूपए लगाये.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो blogging में अपने आप को अजमाना चाहते हैं तो वो सभी लोग सुरुआत में free hosting के साथ जा सकते हैं और अपने आप को आजमा सकते हैं.

अगर कुछ समय के बाद से आप का blogging से मन हट जाता है या आप blogging से ऊब जाते हैं तो आप इसे आसानी से छोड़ सकते हैं और आप का कोई पैसा भी बर्बाद नहीं होगा.

आप को बता दें की अगर आप in साईट से hosting खरीदते हैं तो आप को उसके साथ एक domain भी free में दिया जाएगा जिसे आप hosting खरीदने से पहले select करेंगे|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

free hosting के नुकसान

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हैं की free की चीज़े free जैसी ही होती हैं अगर आप इन free hosting के साथ जाते हैं तो आप को एक बड़ी परेशानी हो सकती है.

की आप इस hosting कम्पनी को बदल नहीं सकते हैं आपको जिन्दगी भर इन्ही के साथ काम करना होगा चाहे ये hosting अच्छी हों या न हों.

अगर बाद में आप अपने blogging में बहुत ज्यादा आगे जाते हैं तो आप के लिए इन free hosting में प्रोब्लम हो सकती है क्युकी आप को इसके साथ एक free domain भी दिया जाता है.

और आप को तो पता है की आप जिस भी कम्पनी से एक बार domain खरीद लेते हैं उसे आप बदल नही सकते हैं जिसकी वजह से आप को इसी कम्पनी के साथ काम करना होगा.

आप को उपर बताई गयी सभी free hosting में ज्यादातर hosting कम्पनी स्पोर्ट नहीं देती हैं अगर आप की साईट में या hosting में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आता है तो वो सोल्व नहीं हो सकती है|

Free में Hosting और Domain कैसे खरीदें 

आप ने इस आर्टिकल से क्या सीखा

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में आप लोगो ने यह जाना की कैसे आप free में hosting और domain खरीद सकते हैं और अपना एक blog बना सकते हैं.

और साथ ही यह जाना की इन सभी free hosting और domain में क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं और आप को hosting और domain के बारे में भी बताया गया है की यह क्या होता है.

उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर आप इस आर्टिकल से कुछ नया सीखे है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें.

और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ नया सिखने को मिले हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...