Google का full form क्या है | Full Form Of Google

Google का full form क्या है Google का इतिहास क्या है : Google full form हेल्लो दोस्तों अगर आज से कुछ 10 से 20 साल पहले की बात करें तो अगर हमे किसी सवाल का जवाब चाहिए होता था तो हम किताबो या किसी विद्वान व्यक्ति का सहारा लेते थे.

क्युकी हमारे पास को और option नहीं था इसलिए हमे या तो किसी व्यक्ति से पूछना पड़ता था या फिर किताबो में घंटो समय बिताना पड़ता था तब जा कर हमे किसी चीज़ का जवाब मिलता था.

और कभी कभी तो यह भी नहीं पता चलता था की आखिर हमे यह जवाब किस किताब में मिलेगा और समय के साथ हम उस सवाल को भी भूल जाया करते थे.

लेकिन आज के समय में अगर आपको कोई भी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप आसानी से google या youtube में search कर सकते हैं और आपको सेकंडो में उस सवाल का जवाब मिल जाता है,

और इसलिए आज हम उसके बारे में जानकारी लेकर आये हैं जो हम सब को जानकारी देता है मेरा अर्थ है Google, जी हाँ दोस्तों जा हम आपको google के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

इसके साथ ही हम आपको यह भी बतायेंगे की google का full form क्या है google का इतिहास क्या है और सबसे बड़ी चीज़ की google की सुरुआत किसने और कब की थी|

Google का full form क्या है what is the full form of google

Full Form of Google: Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth

G: Global

O: Organization

O: Of Oriented

G: Group

L: Language Of

E: Earth

 

दोस्तों वैसे तो google के एक full form नहीं है अब आप सोच रहे होंगे की यह क्या बोल रहा है तो दोस्तों आपको बता दें की google या google के लोग किसी भी full form of google को पब्लिक नहीं किये हैं.

इसका अर्थ यह है की google की तरफ से कोई भी full form नहीं है और जो full form हमने आपको बताया है वो किसी आम आदमी ने ही बनाया है और एक तरह से देखा जाये तो यह google full form  in hindi सही भी है.

और अगर आपसे कोई भी यह सवाल पूछता है की full form of google क्या है तो आप इस Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth full form को उसे बता सकते हैं और यह सही भी है.

अब आपके दिमाक में एक सवाल ने जन्म लिया होगा की अगर यह सवाल किसी exam में आ जाये तो क्या हम यह full form लिख सकते हैं की नहीं.

तो दोस्तों आप की जानकारी के लिए बता दें की यह जो full form बनाना गया है वह किसी Individual person के जरिये बनाना गया है न की google के जरिये और जिसका अर्थ यह है.

की यह full form google के offical की तरफ से नहीं है तो ऐसा qustion exam में कभी भी पूछा ही नहीं जाएगा क्युकी इस full form को google की तरफ से लॉन्च नहीं किया गया है|

 

Google का असली नाम क्या है

दोस्तों इस टॉपिक को देख कर आप जरुर सोच में पड़ गये होंगे की google का कोई असली नाम भी है तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की google का असली नाम google नहीं बल्कि Googol है.

दोस्तों जब कभी भी आप google में कुछ भी search करते हैं तो आपको सबसे उपर की तरफ google लिखा हुआ मिलता है लेकिन क्या अपने कभी भी गौर किया है की सबसे नीचे की तरफ क्या लिखा हुआ रहता है.

जी हा दोस्तों अगर अपने कभी भी search करने के बाद google के page में सबसे निचे की तरफ गौर किया होगा तो आपको Goooooooooooooooogle लिखा हुआ मिलेगा.

दोस्तों इसका अर्थ यह है की google के बिच में 100 शून्य शामिल होते हैं जिसकी वजह से google को इतने बड़े शून्य के साथ नहीं लिखा जा सकता इसलिए google में कुछ ही शून्य लगा कर search page में दिखाया जाता है|

 

Google क्या है What Is Google

दोस्तों बहुत बार आप से या अपने बहुतो से यह सवाल जरुर पूछा होगा की google क्या है और बहुत बार आप इस सवाल का जवाब सही से नहीं दे पाए होंगे लेकिन आज इस लेख को पड़ने के बाद अगर आपसे कोई पूछेगा की google क्या है तो आप बड़ी ही आसानी से इस सवाल का जवाब से सकेंगे.

दोस्तों google एक सर्च इंजन है जहा पर लोग अपने सवाल का भण्डार लेकर आते हैं और अपना जवाब पा कर चले जाते हैं और आज के समय में किसी को भी कोई भी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो सीधे google के पास आता है.

क्युकी यह बात सभी को पता है की हमे google में सही और अच्छी जानकारी मिल जायेगी इसलिए आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला अगर कोई सर्च इंजन है तो वह google है.

वैसे दोस्तों आपको बता दें की google एक website है जिसे google.com के नाम से जाना जाता है और यहाँ पर लोग अपने कठिन सवालों के जवाब खोजने आते हैं.

इसके साथ ही दोस्तों आपको बता दें की google के बहुत सारे product भी internet में मौजूद हैं जिसे लोगो द्वारा ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है जैसे google adsence, google news, google analytic, youtube, google play store, gmail, google admob, google adword आदि|

इसके साथ ही google के बहुत से प्रकार के Application भी internet में ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किये जाते हैं जिनका इस्तेमाल हम और आप खुद भी करते हैं.

और दोस्तों आप को बता दें की google में अभी कुछ साल पहले ही अपना खुद का smartphone भी launch किया है जिसका नाम Google Pixel है और इसे बहुत ज्यादा मात्रा में लोग खरीद भी रहे हैं और यह काफी अच्छा फ़ोन है|

 

Google का इतिहास History Of Google

दोस्तों आज हम बताने जा रहे हैं internet की दुनिया पर राज़ करने वाली google कम्पनी के Founder Larry Page जिन्होंने सर्गी ब्रिन के साथ मिल कर google जैसा search इंजन बनाया.

और इस खोज के जरिये उन्होंने हमारी जिन्दगी कितनी आसान कर दी यह तो हम सब जानते ही हैं दोस्तों google आज के समय में सबसे सफल कंपनियों में से एक है और यही वजह है की Larry Page भी सबसे सफल व्यक्ति मानते जाते हैं.

Larry Page और सर्गी ब्रिन ने दोनों ने एक ही कॉलेज स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी से PHD पूरी की थी और खास बात तो यह है की PHD में दोनों ने ही अपना Reserch topic WWW यानि world wide web को चुना.

और फिर वो दोना ऐसे एल्गोरिथम की खोज में लग गये जिसे सभी website को एक साथ link किया जा सके और उनकी पोपुलर्टी के आधार पर उनके pages को rank किया जा सके.

इन्होने अगले 4 साल तक दिन रात एक कर उन्होंने खूब research की और आखिरकार सितम्बर 1996 में वो ऐसे एल्गोरिथम को खोजने में सफल हो गये.

दोस्तों google का नाम maths के शब्द googol से लिए गया है जिसका मतलब होता है एक अंक के आगे 100 शून्य और पहली बार जिस googol को लॉन्च किया गया था वो स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी के website पर अभी भी उपलब्ध है.

इन्होने आगे चल कर अपने परिवार दोस्तों और invester से 1000000$ का कर्ज लेकर लैरी और ब्रिन ने 1998 में Google Inc कम्पनी की स्थापना की और अपने यूनिक कांसेप्ट और अल्गोरिथम की वजह से google बहुत ही जल्द दुनिया का सबसे लोकप्रिय search इंजन बन गया.

इसके साथ ही 14 नवंबर 2006 को google ने इस समय के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी विडियो लायब्रेरी YOUTUBE को लॉन्च किया.

और 30 अप्रैल 2009 को google द्वारा ही पहला android ऑपरेटिंग system लॉन्च किया गया जो इस समय दुनिया भर के अरबो खरबों मोबाइल phones पर इस्तेमाल किया जाता है.

इसके साथ ही आपको तो ये बात पता ही होगी की इस समय google के CEO Sunder Pichai हैं जोकि एक भारतीय हैं जिनपर हमे गर्व है|

 

google को किस लिए बनाया गया था

दोस्तों आपको यह सवाल सुन कर थोडा अटपटा जरुर लग रहा होगा लेकिन आपको बता दें की google को किस लिए बनाया गया था लेकिन इसके पीछे भी एक फैक्ट है जिसे जानना आपको जरुरी है.

दोस्तों जब इस कम्पनी को लैरी और ब्रिन के द्वारा बनाया जा रहा था या यह कह सकते हैं की जब इसकी research चल रही थी तब इस search इंजन को बनाने का एक मकसद था की यहा सभी website को एक ही website से link कर सकें.

और सभी website को उसके काम और पोपुलर्टी के आधार पर rank किया जा सकें जिससे user को हर सवाल का जवाब खोजने के लिए अलग अलग जगह ना जाना पड़े एक ही जगह यानि google में ही user को सभी सवालों के जवाब मिल जाए|

 

आज के इस लिख से अपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से अपने यह सीखा की google full form क्या है google क्या है google की स्थापना कब हुई इसके साथ ही अपने यह सीखा की google का इतिहास क्या है और इसे क्यों बनाया गया था.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और आपको इससे जरुर कुछ नया और अच्छा सिखने को मिला होगा अगर आपने इस आर्टिकल से कुछ नया सीखा है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बतायें.

और साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सिखने को मिले हम मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

Google Full form

Google के CEO सुंदर पीचाई जी हैं जो की एक भारतीय हैं

Leave a Comment