IPS Full Form In Hindi : IPS क्या है हिंदी में जानकारी

IPS Full Form In Hindi : IPS क्या है?: आज हम बात करने जा रहे हैं IPS का फुल फॉर्म और IPS क्या है? इस लेख में आपको IPS से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी। तो सबसे पहले आइए जानते हैं कि IPS क्या है और आप IPS अधिकारी कैसे बन सकते हैं।

 

आईपीएस फुल फॉर्म

IPS का फुल फॉर्म “ इंडियन पुलिस सर्विस ” यानि Indian Police Service होता है इसे ही हम IPS को सॉर्टेड फॉर्म में कहते हैं।

 

आईपीएस क्या है?

IPS एक पुलिस अधिकारी है और भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है।

 

आईपीएस कैसे बनें?

अगर आप भी आईपीएस बनना चाहते हैं तो पहले आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा और उसके बाद आप यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में फॉर्म अप्लाई कर सकेंगे। यूपीएससी हर साल परीक्षा आयोजित करता है, आप फॉर्म को लागू कर सकते हैं और फिर आपको दो परीक्षाएं प्री और मेन्स पास करनी होंगी और उसके बाद आपको साक्षात्कार भी पास करना होगा, फिर आप आईपीएस बन पाएंगे।

 

Read More:-

 

यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। जैसा कि ऊपर जानकारी दी गई है।

 

आईपीएस की शुरुआत कब हुई थी?

IPS की शुरुआत ब्रिटिश समय में साल 1861 में हुई थी, तब इसका नाम इंडियन इम्पीरियल पुलिस था और फिर 1947 में जब भारत को ब्रिटेन से आजादी मिली तो इसका नाम बदलकर IPS कर दिया गया।

वर्ष 1861 में, जब हमारा देश ब्रिटिश शासन के अधीन था, अंग्रेजों ने भारतीय शाही पुलिस की शुरुआत की। और भारतीय शाही पुलिस का सर्वोच्च पद या पद महानिरीक्षक हुआ करता था। लेकिन तब केवल ब्रिटिश लोगों को ही इसमें भर्ती किया जा सकता था या उन्हें केवल नौकरी मिलती थी। फिर बाद में वर्ष 1920 में भारतीय शाही पुलिस को भारतीयों के लिए भी खोल दिया गया। 1920 के बाद, भारतीयों को भी एक प्रवेश परीक्षा देकर भारतीय शाही पुलिस में भर्ती कराया जा सकता था।

 

IPS के बारे में जानकारी

  • भारतीय पुलिस सेवा भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है, जिसे केवल पुलिस सेवा के रूप में जाना जाता है।
  • यह एक शीर्ष रेटेड और प्रतिष्ठित सेवा है।
  • भारतीय पुलिस सेवा का गठन भारत की स्वतंत्रता के एक साल बाद 1948 में हुआ था। इसने भारतीय (शाही) पुलिस की जगह ले ली है।
  • IPS अधिकारियों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा के माध्यम से की जाती है।
  • यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और चयनित उम्मीदवार शीर्ष तीन सेवाओं आईएएस, आईएफएस और आईपीएस में से अपनी पसंद चुनते हैं।
  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा को पास करने के चार प्रयास हैं, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 7 प्रयास और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • IPS सेवा को विभिन्न विभागों जैसे क्राइम ब्रांच, होम गार्ड्स, ट्रैफिक ब्यूरो और क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) में विभाजित किया गया है।

 

IPS अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है

  • इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
  • संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल एक परीक्षा निर्धारित की जाती है।
    अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रकृति के कारण इसे भारत में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है।

 

IPS अधिकारी बनने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं

ऊंचाई: पुरुषों के लिए 165 सेमी, महिलाओं के लिए 150 सेमी। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और गोरखा, असमिया, गढ़वाली आदि जातियों के उम्मीदवारों के लिए आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई में कुछ छूट है।

छाती: पुरुषों के लिए, छाती की न्यूनतम परिधि 84 सेमी और महिलाओं के लिए 79 सेमी होनी चाहिए।

दृष्टि: सिलिंडर सहित मायोपिया माइनस 4.00D से अधिक नहीं होना चाहिए और सिलिंडर सहित हाइपरमेट्रोपिया प्लस 4.00 D से अधिक नहीं होना चाहिए। भेंगापन वाले उम्मीदवार सीधे अयोग्य हैं। चश्मे की अनुमति है।

 

IPS अधिकारी के नियम और कार्य क्या हैं

सार्वजनिक शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए, अपराध की रोकथाम, जांच, पहचान, वीआईपी सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, मादक पदार्थों की तस्करी, आर्थिक अपराध, आपदा प्रबंधन आदि।

रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग), आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो), सीबीआई (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन), सीआईडी ​​(आपराधिक जांच विभाग) आदि जैसी भारतीय खुफिया एजेंसी का नेतृत्व और कमान करें।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) का नेतृत्व और कमान करें जिसमें सीपीओ (केंद्रीय पुलिस संगठन), और केंद्रीय अर्धसैनिक बल (सीपीएफ) जैसे बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल), सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल), एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) शामिल हैं। , सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) आदि

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा?

आज के इस लेख से आपने सीखा की IPS Full Form in hindi क्या है IPS क्या है और IPS कैसे बना जाता है इसके साथ ही आपने यह सीखा की IPS की सुरुआत कब और कैसे हुई थी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा|

Leave a Comment