आईटीआई फुल फॉर्म क्या है हिंदी में जानकारी | औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

आईटीआई फुल फॉर्म क्या है | औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान :- ITI Full Form : Industrial Training Institute इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है। मुख्य रूप से यह भारत का एक सरकारी संगठन है जो हाई स्कूल के छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। आईटीआई संस्थान औद्योगिक प्रशिक्षण देता है। यह संगठन हाई स्कूल के इच्छुक उम्मीदवारों को उचित उद्योग प्रशिक्षण देता है जो आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं करते हैं और तकनीकी ज्ञान चाहते हैं। 

आईटीआई की स्थापना रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीईटी) द्वारा की जाती है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ आईटीआई ट्रेडों को जोड़ने का फैसला किया है।

वर्तमान में कई आईटीआई संस्थान हैं जो उचित औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान कराते हैं। आईटीआई संस्थान सरकारी और निजी दो प्रकार के होते हैं। लेकिन दोनों प्रमाण पत्र मूल्यवान होते हैं इनमे कोई अंतर नहीं है। 

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद योग्य आवेदकों को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) जारी किए जाने के बाद उम्मीदवार अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा (एआईटीटी) के लिए आवेदन कर सकते हैं|

आईटीआई का मुख्य उद्देश्य उद्योग और तंत्र के बारे में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस समय डीआरडीओ आदि जैसी अन्य सरकारी नौकरियों के साथ-साथ रेलवे में आईटीआई की बड़ी मांग है। सबसे अच्छा आईटीआई ट्रेड रखने वाले उम्मीदवार सरकारी और निजी नौकरियों को हासिल करने में मदद करेंगे।

 

आईटीआई ट्रेड की अवधि

आम तौर पर आईटीआई ट्रेड की अवधि 6 महीने से 2 साल तक होती है यह ट्रेडों पर निर्भर करता है। कुछ ट्रेड 2 साल के होते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मैकेनिक आदि। लेकिन उनमें से कुछ 6 महीने के भी हैं। यदि आप सरकारी संगठन में अपने आईटीआई प्रमाण पत्र का उपयोग करना चाहते हैं तो 2 साल के लिए मुख्य रूप से रेलवे या डीआरडीओ 2 साल के ट्रेड से आईटीआई करें। इसलिए यदि आप रेलवे कर्मचारी या ट्रेन ड्राइवर बनना चाहते हैं तो दो साल वाला ही ट्रेड चुनना पड़ेगा

हमारे लिए कई बेहतरीन आईटीआई ट्रेड हैं लेकिन सबसे अच्छा आईटीआई कोर्स कौन सा है । पाठ्यक्रम में जाने वाले युवाओं में यह बहुत ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न है। यह इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, कंप्यूटर हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन, और एयर कंडीशनिंग, बढ़ईगीरी, नलसाजी, वेल्डिंग, फिटर इत्यादि जैसे विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। कुल मिलाकर यह छात्रों को इंजीनियरिंग और नैनोइंजीनियरिंग प्रशिक्षण प्रदान करता है।

 

आई टी आई का फुल फॉर्म क्या है ?

हमने आपको ITI full form और उससे जुड़े अभी ट्रेडो के बारे में आपको जानकारी दे दी है बहुत से छात्र 10वीं कक्षा पास करने के बाद आईटीआई में प्रवेश लेने जाते हैं लेकिन सवाल यह है कि सरकारी और निजी नौकरियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे अधिक मांग वाला आईटीआई ट्रेड कौन सा है। 

मुख्य रूप से छात्र रेलवे और स्व-व्यवसाय के लिए व्यापार करते हैं। हालांकि सभी ट्रेड बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन इलेक्ट्रीशियन, मेंटेनेंस, मैकेनिक्स, फिटर ट्रेन ड्राइवरों और रेलवे की नौकरियों के लिए सबसे अच्छा ट्रेड माना जाता है। आई टी आई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है।

 

आईटीआई मिशन

iti full form की स्थापना का लक्ष्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र को तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना था। यह संस्था मुख्यतः भारत सरकार के अधीन आती है। जब कोई छात्र आईटीआई कोर्स पूरा करता है तो वह व्यावहारिक ज्ञान के लिए एक या दो साल के प्रशिक्षण में जाता है। 

एनसीवीटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक छात्र के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है। हर आईटीआई संस्थान सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करता है। आईटीआई सरकार संस्थान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे प्रसिद्ध राज्यों और कई अन्य सहित पूरे भारत को प्रशिक्षित करता है।

 

आईटीआई की पात्रता मानदंड

आईटीआई स्कूल में प्रवेश पाने के लिए पात्रता मानदंड बहुत ही सरल और आसान है। उम्मीदवारों को 10 वीं पास होना चाहिए और सरकारी या निजी संस्थान में प्रवेश परीक्षा देनी होती है। अधिकांश जिलों में एक ही क्षेत्र में आईटीआई संस्थान हैं। सरकार के नियमों के अनुसार 10वीं कक्षा का छात्र आईटीआई कोर्स कर सकता है। अंकों का न्यूनतम 35% होना चाहिए। आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए आयु मानदंड 14 से 40 वर्ष है। 

भारत में प्रसिद्ध आईटीआई संस्थान

  • सर्वोदय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दुर्गापुरी एक्सटेंशन, शाहदरा, दिल्ली
  • लखनऊ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
  • सर सीवी रमन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बुराड़ी क्रॉसिंग धीरपुर के पास, दिल्ली
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पूसा रोड, करोल बाग, दिल्ली
  • एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, डीएसआईडीसी औद्योगिक परिसर, दिल्ली
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मालवीय नगर, दिल्ली
  • इलाहाबाद में प्रसिद्ध औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
  • रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय? डीजीई एंड टी, नई दिल्ली

 

आईटीआई कोर्स के प्रकार

क्या आप जानते हैं कि ITI Trade कितने प्रकार का होता है। आम तौर पर आईटीआई ट्रेड दो प्रकार के होते हैं जो नीचे बताये गए हैं।

  • इंजीनियरिंग ट्रेड
  • गैर-इंजीनियरिंग ट्रेड

इंजीनियरिंग ट्रेडों में मुख्य रूप से उम्मीदवारों को तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जाता है। वे इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों को तकनीकी डिग्री का नहीं होने का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य भाषाओं, सॉफ्ट स्किल्स और अन्य क्षेत्र-विशिष्ट जैसे ड्राइंग, अंग्रेजी बोलना और बहुत कुछ आता है।

 

आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया

अधिकांश सरकारी और निजी संस्थान हाई स्कूल की योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का प्रवेश लेते हैं। लेकिन कुछ संस्थान उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रवेश परीक्षा देते हैं। iti full form की प्रवेश प्रक्रिया संस्थान पर निर्भर करती है और प्रवेश में चयन प्रक्रिया जारी करती है।

 

भारत में शीर्ष 10 आईटीआई पाठ्यक्रम

  1. बिजली मिस्त्री
  2. फिटर
  3. बढ़ई
  4. फाउंड्री मान
  5. बुक बाइंडर
  6. नलसाज
  7. प्रतिमान निर्माता
  8. मेसन बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर
  9. उन्नत वेल्डिंग
  10. वायरमैन

 

Leave a Comment