JPEG क्या है और JPEG Full Form क्या है | JPEG Compress

JPEG क्या है और JPEG Full Form क्या है :- JPEG Full Form: Joint Photographic Experts Group | जॉइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्रुप है।
इसे JPG के नाम से भी जाना जाता है। यह डिजिटल छवियों के लिए हानिपूर्ण संपीड़न की एक फंसे हुए तकनीक है, विशेष रूप से उस छवि के लिए जो डिजिटल फोटोग्राफी द्वारा बनाई गई है।

jpeg पहली बार 18 सितंबर 1992 को संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह द्वारा पेश किया गया था। jpeg आमतौर पर छवि गुणवत्ता में बहुत कम नुकसान के साथ 10:1 संपीड़न प्राप्त करता है।

दबाव का स्तर संतुलित हो सकता है, जिससे भंडारण आकार और छवि गुणवत्ता के बीच चयन योग्य विनिमय की अनुमति मिलती है।

यह वर्ल्ड वाइड वेब पर डिजिटल छवियों को दूर रखने और प्रसारित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध प्रारूप है।

इसका संपीड़न कई छवि फ़ाइल स्वरूपों में उपयोग किया जाता है, जो ज्यादातर डिजिटल कैमरों और अन्य फोटोग्राफिक उपकरणों द्वारा उपयोग किया जाता है।

डिजिटल छवि प्रारूप के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली तकनीक। 65535×65535 पिक्सेल एक न्यूनतम छवि आकार है जो जेपीजी प्रारूप द्वारा समर्थित है।

jpg या jpeg संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह के लिए संक्षिप्त है, एक समिति जिसने मानक बनाया है। jpeg डिजिटल छवियों के लिए हानिपूर्ण संपीड़न का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। JPEG मानक निर्दिष्ट करता है कि कैसे एक छवि को बाइट्स की एक धारा में संपीड़ित किया जाता है और एक छवि में वापस विघटित किया जाता है। 

 

JPEG Full Form के बारे में जानकारी

डिजिटल कैमरों और अन्य इमेज कैप्चर डिवाइसेस द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक्सचेंजेबल इमेज फाइल फॉर्मेट (Exif) और JPEG फाइल इंटरचेंज फॉर्मेट (JFIF) का उपयोग दुनिया भर में इमेज ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है, वेब मानक छवियों के इंटरचेंज के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फाइल फॉर्मेट को परिभाषित करते हैं जो JPEG मानकों का उपयोग करके संकुचित होते हैं। .

jpeg मानक शुरू में 18 सितंबर 1992 को जारी किया गया था। जेएफआईएफ का मूल दस्तावेज कहता है :

“jpeg फ़ाइल इंटरचेंज प्रारूप एक न्यूनतम फ़ाइल प्रारूप है जो jpeg बिटस्ट्रीम को विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों और अनुप्रयोगों के बीच आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

इस न्यूनतम प्रारूप में टीआईएफएफ jpeg विनिर्देश या किसी एप्लिकेशन विशिष्ट फ़ाइल प्रारूप में मिली उन्नत सुविधाओं में से कोई भी शामिल नहीं है। न ही, इस सरलीकृत प्रारूप का एकमात्र उद्देश्य jpeg संपीड़ित छवियों के आदान-प्रदान की अनुमति देना है”।

JPEG फ़ाइलों में .jpg या .jpeg का एक्सटेंशन होता है। JPEG संपीड़न विधि आम तौर पर हानिपूर्ण होती है, जिसका अर्थ है कि कुछ जानकारी खो जाती है और उसे पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है। ये छवियां एकाधिक संपादनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि प्रत्येक संपादन के बाद कुछ गुणवत्ता या विवरण खो जाते हैं।

JPEG महत्वपूर्ण विवरण खोए बिना 10:1 का संपीड़न अनुपात प्राप्त करता है। इसका परिणाम छोटे फ़ाइल आकार में होता है जो आसान साझाकरण और भंडारण की अनुमति देता है। जिस हद तक JPEG फ़ाइल को संपीड़ित किया जा सकता है वह समायोज्य है, इसका तात्पर्य यह है कि उपयोगकर्ता संपीड़न दर चुनकर छवि गुणवत्ता चुन सकता है। JPEG फाइलें आमतौर पर तस्वीरों और यथार्थवादी दृश्यों या चित्रों के लिए उपयोग की जाती हैं।

 

JPEG Compress कैसे करें

दोस्तों अगर आप JPEG को Compress करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये हैं वैसे आपने यह तो जान लिया होगा की JPEG का जन्म कब और कैसे हुआ अब हम आपको बताते हैं की JPEG को JPEG to JPEG  compress 100KB कैसे करते हैं

दोस्तों अक्सर होता है की हम अपने वेबसाइट के लिए एक image बनाते हैं और वह image काफी अच्छी बन जाती है लेकिन जब उसकी साइज़ को देखते हैं तो वह काफी बड़ी होती है जैसे 1mb या 5mb ऐसे में हम उस image को अपनी वेबसाइट में नहीं डाल सकते हैं तो आप उसे jpg compress भी कर सकते हैं वोभी बिना उसकी क्वालिटी घटाए

 

JPEG Compress करें step by step

सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक आपको दी गयी है jpegcompress.net

फिर आपको उस वेबसाइट में Choose File का बटन मिलेगा उसमे क्लिक करना है

उसके बाद आप अपने कंप्यूटर के गैलरी में पहुच जायेगे

आपको वहा से अपनी उस image को select करना है जिसे आपको compress करना है

उसके बाद आपको compress image के बटन पर क्लिक करना है

उससे पहले आप चाहे तो यह भी तय कर सकते हैं की आपको अपनी image को कितना compress करना है

फिर आपको थोडा इन्तजार करना है और आपकी image पूरी तरह से compress हो जायेगी

अब आप download के बटन पर क्लिक करके अपनी compress की गयी image को download कर सकते हैं

Leave a Comment