Home Computer बिना माउस के कंप्यूटर चलाना सीखे Keyboard shortcut keys हिंदी में

बिना माउस के कंप्यूटर चलाना सीखे Keyboard shortcut keys हिंदी में

Keyboard shortcut keys हिंदी में दोस्तों क्या आप कंप्यूटर चलाते वक्त माउस का ही ज्यादा इस्तमाल करते हो अगर इसका जवाब हा है तो बने रहिये हमारे साथ क्युकी हम आज  आप लोगो को बतायेंगे की जो काम आप माउस से करते हो वो सारे काम कीबोर्ड  की मदद से कर पाएंगे.

 

तो यहा पर मै 1 – 2 नहीं बल्कि लगभग सारे Keyboard shortcut keys के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने स्मार्ट तरीके से अपने कंप्यूटर पर काम कर पाएंगे.

 

Keyboard shortcut keys कितने प्रकार के होते है?

  • Basic shortcut key
  • Advanced shortcut key
  • Useful shortcut key

Backspace और Delete key में क्या अन्तर है ?

Keyboard shortcut keys के बारे में बताने से पहले मै आप लोगो को Backspace और Delete key में क्या अन्तर है इसके बारे में बता देता हु क्यू की बहोत से लोग ऐसे भी है जिनको इसके बारे में नहीं पता है बहोत लोगो को लगता है की ये दोनों key एक ही काम करती है.

 

लेकिन ऐसा नहीं है ये दोनों key अलग अलग इसीलिए बनाई गयी है की आप इसका अलग अलग इस्तमाल करे Backspace किसी भी word को पीछे से delete करता है और Delete key किसी भी word के आगे से delete करता है Delete key का इस्तमाल हम किसी फाइल को या फोल्डर को delete करने के लिए इस्तमाल करते है.

Alt + Tab का क्या इस्तमाल है?

Alt + Tab इस्तमाल हम Program को Switch करने के लिए करते है जैसे आप ने अपने कंप्यूटर में बहोत सारे Program को open कर के रखा हुआ है जैसे कोई Browser, Software, Folder etc. तो यहा पर आप को एक Program से दुसरे Program पर जाना है या  Switch करना है तो आप को Alt का Button दबाये.

 

और उसके बाद Tab का Button दबाते रहे इससे होगा ये की आप के कंप्यूटर में जितने भी Program open होंगे वो सभी आप को एक ही पेज में दिख जायेंगे फिर tab button की मदद से आप किसी भी फाइल या फोल्डर के उपर जा कर आप Tab button को छोड़ दे तो वह फ़ाइल या फोल्डर आप के सामने खुल जायेगा.

 

shortcut keys से Computer को Shut Down कैसे करे ?

अक्सर लोग कंप्यूटर को बंद करने के लिए माउस का इस्तमाल करते है लेकिन आज जो तरीका हम आप को बताने जा रहे है उससे आप बिना माउस का इस्तमाल करे अपने कंप्यूटर को बंद कर पाएंगे वो भी बड़ी आसानी से,

 

अपने कंप्यूटर को तुरंत shut down करने के लिए Alt + F4 button को दबा कर छोड़ देना है उसके बाद Enter key को press करना है आप कुछ ही सेकंड में देखेंगे की आप का कंप्यूटर पूरी तरह shut down हो गया है.

 

 

Program को Directly बंद करने की shortcut key

जैसे आप की कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का कोई विंडो खुला हुआ है और आप से कोई कहे की इस विंडो को बंद करो तो आप तुरंत माउस पर हाथ लगायेंगे और क्रोस पर क्लिक कर के उसे बंद कर देंगे लेकिन मै आप को एसी key बताऊंगा जिससे आप बिना माउस में हाथ लगाये उस विंडो को आसानी से बंद कर पाएंगे.

 

अगर आप को किसी भी विंडो को Keyboard shortcut key से बंद करना चाहते है तो आप को Alt + F4 को दबा दीजिये आप का विंडो तुरंत बंद हो जायेगा.

 

shortcut key Window + D इस इस्तमाल क्या है ?

इस shortcut key का इस्तमाल जितने भी program open है उन सभी को Minimize करके directly Desktop में जाने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

 

जैसे आप अपने कंप्यूटर में multitasking कर रहे हो कई सारे सोफ्ट्वेयर ओपन है फोल्डर open है videos photos ये सभी चीजी open है तो यहाँ पर अगर आप चाहते हो की ये सारा का सारा tab है वो सभी एक बार में ही Minimize हो जाए और अ desktop पर चले जाए तो इसके लिए आप को अपने कंप्यूटर के keyboard में window + D press करना होगा.

 

और आप के कंप्यूटर में जितने भी program open होंगे वो सभी Minimize हो जायेंगे वो भी एक साथ और अगर फिर से आप को वो सभी फोल्डर फ़ाइल को open करना है तो आप फिर से window + D को press करें एसा करने से आप की Minimize की हुई जितनी भी फाइल थी वो सभी वापस से खुल जाएँगी.(Keyboard shortcut keys)

 

MS Office इस्तमाल करते वक्त 3 जरुरी shortcut key

जब भी आप MS Office इस्तमाल करते हो तो आप को फाइल को सेव करने की जरुरत पडती है और save करने के लिए आप simply फाइल पर क्लिक करोगे और save as पर क्लिक करोगे और उसके बाद फाइल का नाम दोगे लेकिन अगर आप इसको directly करना चाहते हो.

 

तो बस आप को अपने keyboard में F12 key press करना होगा और इसके बाद आप की फाइल directly save as पर हो जाएगी आप को अपने फाइल का नाम दे कर उसको save कर देना है.

 

लेकिन अगर आप leptop इस्तमाल कर रहे है तो आप को अफ्ले Fn key को दबाने के बाद F12 को press करना होगा फिर आगे का प्रोसेस वाही होगा इसके साथ एक और key है जो normal सभी को पता होती है Ctrl + S जिसकी मदद से आप फाइल को save कर सकते है.

 

एक और shortcut key है जिसका इस्तमाल आप MS Office use करते समय कर सकते है Ctrl + N इस key का इस्तमाल आप तब कर सकते है जब आप MS Office के किसी project में काम कर रहे हो और आप को न्यू पेज open करना है तो आप Ctrl + N का इस्तमाल कर सकते है इसे आप की उसी फाइल में न्यू पेज open हो जायेगा.

 

कंप्यूटर के Browser में इस्तमाल होने वाली shortcut key

मान लीजिये की आप अपने Browser में कुछ सर्च कर रहे है और आप को Browser में ही new page को open करना है तो आप normal अपने माउस से अपने Browser के (+) के botton पे क्लिक करोगे लेकिन अगर आप माउस का इस्तमाल न करते हुए केवल keyboard से new tab या page open करना चाहते है तो आप को (Ctrl + T) press करना है और आप के सामने Browser का new पेज open हो जाएगा.

 

Browser में history को open या delete करे shortcut key से

दोस्तों कई बार हमारे साथ एसा होता है की किसी भी प्रकार की वेबसाइट को open कर लेते है या कुछ एसी वेबसाइट में अपना password  login कर देते है जिससे की हमें delete करना होता है तो इसको करने के लिए बहोत से लोग अपने Browser के 3 लाइन पर क्लिक करते है उसके बाद history पर क्लिक करते है.(Keyboard shortcut keys)

 

तो यहा पर अगर आप ये सारा प्रोसेस shortcut key की मदद से करना है तो आप को press करना होगा (Ctrl + H) इससे आप के Browser का history है वो आप के सामने open हो जाएगा इसके आलावा अगर आप को अपनी history delete करनी है

 

तो आप को अपने Browser को open करना होगा उसके बाद आप को press करना होगा (Ctrl + Shift +Delete) और उसके बाद आप को delete पर इंटर करना है फिर आप के Browser की history पूरी तरह delete हो जायेगी.

 

Browser में Incognito Mode को open करने के लिए shortcut key

किसी भी Browser में Incognito Mode को open करने के लिए याDownload  menu को Browser में open करने के लिए (Ctrl + Shift + N) जैसे ही आप ये key press करोगे तो आप अपने कंप्यूटर के Browser में Automatically आप के Browser में Incognito Mode open हो जाएगा

 

इसके बाद अगर आप को Download menu open करना है यानि अपने कौन कौन सी फाइल Download कर रखी है और कौन से फाइल अभी Download हो रही है आप के Browser में तो इसके लिए आप directly main menu में जा सकते है बस आप को अपने keyboard में press करना है (Ctrl + J) इस key को press करते ही आप अपने Browser के Download वाले web पेज पर पहुच जाओगे .

 

अगर आप को अपने Browser में किसी web पेज को offline save करना है तो इसके लिए आप को (Ctrl + D) press करना होगा और आप के Browser का online web पेज आप के कंप्यूटर में offline save हो जायेगा.

 

किसी Browser में लिंक पर क्लिक कर के new tab कैसे खोलें

दोस्तों आप लोगो के साथ हमेशा ऐसा होता होगा की आप Browser में कुछ सर्च कर रहे हो और आप को बिना उस पेज को हटाये new tab में किसी लिंक पर क्लिक कर के उस लिंक को open करना है तो आप सीधे माउस से उस लिंक पर right क्लिक कर के (open in new window) में क्लिक करोगे.

 

लेकिन आज मै आप को इसकी shortcut key बताता हु जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से Browser में new tab open कर पाओगे (Ctrl + Click) & (Ctrl + Shift + T)

(Ctrl + Click) करते ही आप के Browser में जिस भी URL पर आप क्लिक करोगे वो URL new window में open होगा.

 

(Ctrl + Shift + T) इसका इस्तमाल बहोत जरुरी है अगर आप कंप्यूटर इस्तमाल करते हो तो जैसे आप अपने Browser में बहोत सारे tab को open रखे हो और आप उसे माउस की मदद से एक एक कर के close कर रहे हो और गलती से आप ने उस तब को भी close कर दिया जिसे आप को नहीं करना चाहिए था तो ऐसे में आप (Ctrl + Shift + T) का इस्तमाल कर के उस tab को वापिस से ला सकते है .

 

कंप्यूटर में कोई program hang हो जाए तो इस shortcut key से कैसे सही करे?

मान लीजिये की आप अपने कंप्यूटर में कोई काम कर रहे है और अचानक से आप का कंप्यूटर hang हो जाता है तो उस स्थिति में आप को (Ctrl + Alt + delete) key का use करना चाहिए इससे होगा ये की अगर आप का कंप्यूटर का कोई program किसी वजह से hang हो जाता है

 

और आप का माउस भी उस program में काम नहीं करता है तो आप को (Ctrl + Alt + delete) key का use करना चाहिए इससे आप के कंप्यूटर में Task manager open हो जाएगा जहा पर जा कर आप उस program को आसानी से close कर सकते है जो program आप का hang हो गया है.

 

बिना माउस के किसी Text को कैसे select करे

दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर में कुछ टाइप कर रहे हो और उसको आप select करना चाहते हो तो all select करने के लिए तो आप (Ctrl + A) का इस्तमाल कर सकते है लेकिन आप को text में लिखी किसी line या किसी topic को select करना हो तो आप माउस का इस्तमाल करेंगे लेकिन मै आज आप लोगो को इसकी shortcut key बताने जा रहा हु इस key को इस्तमाल करने के लिए आप को (Shift + Errow ) button का इस्तमाल करे

 

आप को करना सिर्फ इतना है की shift  button को दबा के रखे और जो चार Errow के button है उनसे आप को अपने text को select करना है.

 

दोस्तों आज आप लोगो ने हमारी इस पोस्ट से यह जाना की Keyboard shortcut keys का इस्तमाल कैसे हम अपने कंप्यूटर में कर सकते है और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने हम कैसे स्मार्ट बन सकते है अगर आप लोगो को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट कर के जरुर बतायें और अभी तक आप ने हमे सोसल अकाउंट में जा कर फोलो नहीं किया है तो कर ले क्यू की हम हमेशा एसी ही अच्छी और जानकारी से भरी पोस्ट हमेशा हर दिन ले कर आते रहते है मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार!

 

इस साईट में इस्तमाल की गयी फोटो साईट 

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...