MP3 Full Form MP4 Full Form क्या है

MP3 Full Form MP4 Full Form क्या है  दोस्तों आज के समय में सभी लोग के फ़ोन में MP3 songs और MP4 video songs होंगे और आप उसे बड़ी ही उत्साह से सुनते और देखते भी होंगे.MPEG

लेकिन दोस्तों क्या आप को पता है की MP3 full form और MP4 full form क्या होता है और साथ ही इसका नाम MP3 या MP4 ही क्यों पड़ा इसके बारे में भी जानकारी देंगे.

हो सकता है की आप में से कुछ लोगो को इसके बारे में पहले से पता हो, लेकिन कुछ भाइयो और बहनों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी.

और हम आप लोगो को आज के इस लेख में यह बताएँगे की MP3 और MP4 क्या होता है और इसका full form क्या होता है|

MP1 MP2 MP3 MP4 Full Form क्या है

दोस्तों आज के समय में बहुत से कम ऐसे लोग हैं जिन्होंने कभी गाने या मूवी न देखि हो और आज हम ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी पर बात करने वाले हैं जिसका नाम है MP3 और MP4

दोस्तों अभी तक आप लोगो ने सिर्फ mp3 या mp4 के बारे में सुना होगा लेकिन आप को बता दें की mp3 और mp4 से पहले भी mp1 और mp2 आ चुके हैं.

तो चलिए दोस्तों आज हम आप लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं की ये MP क्या होता है और यह mp1 से लेकर mp4 तक कैसे पंहुचा|

MP full form क्या होता है

दोस्तों इसके बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए सबसे पहले आप को MP के बारे में जानना होगा की ये MP क्या होता है और इसका full form क्या होता है.

MP का पूरा नाम MPEG होता है जिसे moving picture expert group कहा जाता है और इसे short में MP के नाम से जाना जाता है.

जैसा की हमने आप को बताया की mp3 और mp4 के आलावा भी mp1 और mp2 होते हैं जो की mp3 और mp4 से पहले आ चुके हैं|

 

MP1 full form क्या है

MP1 के full form की बात करें तो MP का पूरा नाम MPEG होता है और इसका full form moving picture expert group होता है.

और दोस्तों आप को बता दें की MPEG1 की स्थापना यानि इसको कब खोजा गया था तो MPEG1 को सन 1993 में Invent किया गया था|

 

MP2 full form क्या है

MP2 के full form की बात करें तो MP का पूरा नाम MPEG2 होता है और इसका full form moving picture expert group होता है.

और आप को बता दें की इस MP2 यानि MPEG2 को सन 1995 में Invent किया गया था जिसे हम mp2 या mpeg2 के नाम से जानते हैं|

 

MP3 full form क्या है

MP3 के full form की बात करें तो MP3 का पूरा नाम MPEG3 होता है और इसका full form moving picture expert group होता है.

और इस mp3 यानि MPEG3 की खोज सन 2000 में किया गया था जिसे हम आज के समय में MP3 के नाम से जानते हैं|

 

MP4 full form क्या है

MP4 के full form की बात करें तो MP4 का पूरा नाम MPEG4 होता है और इसका full form moving picture expert group होता है.

MPEG4 की खोज सन 2001 में किया गया था जिसे हम आज MP4 के नाम से जानते हैं और इसका इस्तेमाल हम अपने फ़ोन में विडियो देखने के लिए करते हैं|

 

MP या MPEG का इतिहास क्या है

दोस्तों अब हम बात करते हैं की mp यानि MPEG के इतिहास के बारे में इस इसका जन्म कब कैसे और क्यों किया गया था और इसे किसने खोजा था.

और इसे खोजने वाले के मन में क्या था की उसने इसकी उत्पत्ति कर दी जिसे आज के समय में लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और साथ ही इसका आनंद भी उठा रहे हैं|

 

MPEG 3 क्या है

दोस्तों जैसा की आप लोगो को पहले ही बताया गया है की MPEG का full form moving picture expert group होता है और इसके इस्तेमाल की बात करें तो,

यह बहुत सारी छोटी छोटी आवाज़ और बहुत सारी फोटो से मिल कर बना होता है एक तरह से इसे ऐसे समझ सकते हैं की यह चाहे mp3 हो या mp4 इनका निर्माण छोटे छोटे समूह की वजह से होता है.

जैसे मान लीजिये की आप mp3 song सुन रहे हैं और उसमे आप को बहुत सारी आवाज़ सुनाई दे रही है जैसे गिटार, बासुरी, पियानो, तबला, घुंगरू, और किसी इन्सान की आवाज़

तो ऐसे में ही इन सभी आवाज़ का एक समूह बना कर हमे mp3 में सुनाया जाता है एक तरह से इसे ऐसे समझ सकते हैं की छोटे छोटे आवाजो के समूह को मिलाकर एक mp3 song बनाया जाता है जिसे हम बड़ी ही उत्सुकता से सुनते हैं|

 

MPEG 4 क्या है

और बिलकुल वही चीज़ mp4 यानि MPEG4 के साथ भी होती है जब हम कभी भी किसी विडियो को देखते हैं तो हमें ऐसा लगता है की हमारे सामने कोई डांस या कोई प्रदर्सन चल रहा है.

लेकिन असलियत में ऐसा नहीं होता है हम जो भी विडियो देखते हैं वो हमारे सामने कोई विडियो नहीं होती है.

आप को बता दें की हम अपने फ़ोन में या कंप्यूटर में जब भी कोई विडियो देखते हैं तो उस विडियो के अंदर बहुत सारी फोटो यानि image होती है.

जिसे हमें बहुत ही तेज़ी के साथ दिखाया जाता है और उसी के साथ mp3 aodio song भी लगा दिया जाता है और हमे लगता है की हमारे सामने एक विडियो चल रही है.

लेकिन असल में वो कोई विडियो नहीं होती है वो बहुत सारी फोटो का एक समूह होता है जिसे हमे बहुत ही तेज़ी के साथ दिखाया जाता है step by step, तो हमे लगता है की वो कोई फोटो नहीं बल्कि एक विडियो है.

आप को बता दें की इस MP यानि MPEG की खोज यानि स्थापना Karlheinz Brandenburg ने की थी और MP1 से लेकर MP4 तक की खोज करने में 1993 से लेकर 2001 तक का समय लगा था|

 

MPEG में 1,2,3,4 का अर्थ क्या है

दोस्तों mp यानि MPEG में आप जब भी देखते हैं तो आप को mp1 mp2 mp3 mp4 ऐसा देखने को मिलता है लेकिन क्या आप को पता है की MP में 3 या 4 क्यों लिखा होता है.

बहुत लोगो को ये लगता होगा की MP में जो 3 या 4 लिखा होता है उसका मतलब उसकी जनरेसन से होता है लेकिन दोस्तों आप को बता दें की ऐसा नहीं है.

MP में जो भी नम्बर लिखे होते हैं वो MPEG के लेयर से जुड़े होते हैं इन नम्बर्स का अर्थ होता है aodio stander से यानि aodio लेयर से अगर इसे technical भाषा में समझा जाए तो इसे encoding तकनीक बोला जाता है.

इसमे 2 तरह की टेक्नोलॉजी होती है जिसमे पहली encoding तकनीक होती है और दूसरी decoding तकनीक होती है|

 

encoding तकनीक क्या होती है

encoding तकनीक का अर्थ अगर हम आसान भाषा में समझे तो encoding तकनीक में हम बहुत सारी विडियो, ओडियो को मिला कर एक ही विडियो या aodio में कन्वर्ट करने को हम encoding तकनीक कहते हैं|

 

decoding तकनीक क्या होती है

decoding तकनीक के बारे में भी अगर हम आसान भाषा में समझे तो इसमें encoding तकनीक का उल्टा होता है.

decoding तकनीक में हम एक ही विडियो या aodio में से कई सारी विडियो या aodio बनाते हैं तो उसे decoding तकनीक कहते हैं.

आप को बता दें की हम MPEG में encoding तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिसमे हम बहुत सारी आवाज़ और विडियो के एक समूह को हम एक ही aodio या विडियो में दिखाते हैं.

जिसे हम encoding तकनीक कहते हैं और MPEG में encoding तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है|

 

आज के इस लेख से आप ने क्या सीखा

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख से आप लोगो ने यह जाना की mp3 full form और mp4 full form क्या होता है और इससे पहले कौन कौन से MPEG आ चुके हैं.

और साथ ही यह जाना की mp का पूरा नाम MPEG होता है और या कैसे काम करता है उम्मीद है आप को हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई होगी.

और आप को कुछ नया जरुर सीखने को मिला होगा अगर आप को इस पोस्ट से कुछ नया और अच्छा सीखने को मिला है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बताएं.

और आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सीखने को मिले हम मिलते है आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment