लॉकडाउन 5.0 के नये नियम | New rules of Lockdown 5.0

New rules of Lockdown 5.0 दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है की पिछले 2 महीने से भारत में Lockdown लगा हुआ है हालाकी यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में Lockdown लगा हुआ है और यह किस लिए लगा हुआ है यह आप को बताने की जरुरत नहीं है.

 

Coronavirus का संक्रमण पुरे विश्व में बड़ी तेज़ी से फैल रहा है इसी को देखते हुए भारत ने भारत में Lockdown 5.0 का ऐलान कर दिया है हलाकि इस Lockdown में पिछले कई Lockdown से काफी राहत देखने को मिली है तो आइये जानते है की Lockdown 5.0 के क्या नये नियम है.

 

लॉक डाउन 5.0 में क्या है face1, face2, और face3

भारत सरकार ने इस बार face1, face2, और face3 यानि 3 चरणों में Lockdown 5.0 को रखा है in सभी चरण में आप लोगो को अलग अलग छुट दी जाएगी तो आइये जानते है की क्या है face1, face2, और face3 के rools.

 

Face1 > पहले चरण में होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, शोपिंग मॉल, 8 जून 2020 से खोलने की इजाज़त दे दी गयी है लेकिन वही राज्य या सिटी जहा पर कंटेनमेंट ज़ोन लागु नही होता है.

 

Face2 > दुसरे चरण में भारत सरकार ने राज्य सरकारों से यह साफ़ तौर पर कह दिया है की आप अपने अपने राज्य की स्थिति देखते हुए अपने राज्यों के स्कूल कॉलेज खोल सकते है.

 

Face3 > पुरे देश में लोगो की आवाजाही पर सिमित संख्या में प्रतिबन्ध रहेगा मेट्रो और रेल जैसे सेवायें भी पूरी तरह बंद रहेंगीं और यही नहीं सिनेमा हॉल जिम थियटर स्विंग पूल असेम्बली हॉल जैसी चीजों पर सरकार face 3 में इसका फैसला ले सकती है की इसको खोला जाए अन्यथा नहीं.

कोरोना कैसे फैलता है

क्या क्या बंद रहेगा लॉकडाउन 5.0 में

  • इंटरनेशनल की हवाई यात्राये पूरी तरह से बंद रहेंगी

  • मेट्रो की भी सेवाएं अभी पूरी तरह से बंद रहेंगी

  • सिनेमा हॉल्स भी अभी बंद रहेंगे

  • जीम भी अभी बंद रहेंगे

  • स्विमिंग पूल बंद रहेंगे

  • Entertainments पार्क भी अभी बंद रहेंगे

  • थियेटर बार्स भी बंद रहेंगे

  • असेम्बलिंग हाल्स बंद रहेंगे

 

New rules of Lockdown 5.0

और इसके साथ साथ हर तरह के सोसल, पोलिटिकल, स्पोट्स,  Entertainments, एकेडमिक, रेलिसन activitis, जहा लोग बड़ी संख्या में आते है वो सभी जगह बंद रखी जाएँगी .

 

इसके साथ एक और जो बड़ी बात कही गयी है की Lockdown के कंटेनमेंट ज़ोन जो है उसमे बहोत ज्यादा शक्ति बरती जायेगी और राज्य सरकार को हेल्थ मिनिस्टर के साथ मिल कर के इनके लिए कड़े rools बनाने पड़ेंगे. और कंटेनमेंट ज़ोन के जो बाहर है उन जगहों पहले से काफी छुट मिलेगी. कंटेनमेंट ज़ोन का मतलब यह है की जो एरिया रेड जोन में था उसे यहाँ कंटेनमेंट ज़ोन के रूप में दर्शाया जा रहा है .

 

एक और जो बड़ी बात है की night कर्फु पहले की तरह जारी रहेंगे इसका अर्थ यह है की रात में आप कही भी आ जा नहीं सकते है सिर्फ  डॉक्टर नर्स और जो भी जरुरी काम के लिए रात में सफर कर सकते है जैसे ट्रक भी चल सकती है inport export के लिए.

 

भारत के एक राज्य से दुसरे राज्य तक जाने वाली बसे जो समान ले जाती थी उनमे जो पाबंदी थी उनको हटा लिया गया है और रही स्कूल कॉलेज खुलने की बात तो भारत सरकार ने ये साफ़ तौर पर कहा है 

 

इसका फैसला राज्य सरकारे लेंगी की स्कूल कॉलेज कब तक खोले जाए हलाकि एसी जगहों पर कोरोना संक्रमण होने के ज्यादा संभावना होती है इस लिए इसका विचार राज्य सरकारे अपने स्तर पर करेंगी जिसमे की कुछ समय लग सकता है.

New rules of Lockdown 5.0 दोस्तों कोरोना वायरस के बड़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने इस न्यू रूल को भारत में लागु किया है जिसमे आप लोगो को काफी ज्यादा रियायत देखने को मिलेगी और हम आशा करते है की आप लोग अपने अपने घरो में सुरछित होंगे अगर आप लोगो को घर से बहार भी निकलना है तो मास्क का इस्तमाल करना बिलकुल न भूले और दुसरो से ज्यादा मेल जोल भी न बनाये इससे आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचे रहेंगे उम्मीद करता हु की आप लोगो को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और अगर आप अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो कमेंट में दे सकते है अथवा आप हमारे सोसल लिंक पर जा कर वह भी हमसे बात चीत कर सकते है aaj के लिए इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

कंप्यूटर क्या है 

2 thoughts on “लॉकडाउन 5.0 के नये नियम | New rules of Lockdown 5.0”

Leave a Comment