NEWS Full Form In Hinidi News Meaning In Hindi

NEWS फुल फॉर्म In Hinidi News Meaning In Hindi:- आज हम आपको news full form ,  what is the full form of news , newspaper फुल फॉर्म  , news meaning in hindi , फुल फॉर्म of newspaper के बारे में पूरी जानकारी देंगे |

NEWS का महत्त्व

दोस्तों आज के समय में सभी लोगो के लिए news का काफी बड़ा महत्त्व है क्युकी हमे बिना कही जाए बिना किसी से पूछे और बिना किसी चीज के बारे में research किये आसानी से ताजा news देखने को और सुनने को मिल जाती है.

वैसे तो आज के समय में सभी के घर में टीवी तो होती है उसके साथ ही सभी के पास स्मार्ट फ़ोन भी होता है और अगर हम अपने घर से कही ऐसी जगह हैं जहा पर हम टीवी नहीं देख सकते तो news देखने के लिए हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

या फिर हम news देखने के लिए newspaper full form का भी इस्तेमाल कर सकते हैं newspaper एक बहुत बढ़िया जरिया होता है news का क्युकी इसमें हमे ताजा खबर के साथ साथ कुछ रोचक जानकारियाँ भी पड़ने को मिलती हैं.

Full Form: GDP

और अगर किसी के पास फ़ोन न भी हो तो वह अपने रेडिओ में भी ताजा news का मजा ले सकता है वैसे दोस्तों आपको तो पता ही है की आज के समय में कोरोना वायरस ने कितना ज्यादा तांडव मचा रखा है और इसी से जुडी खबर अगर हमे हर रोज ना मिले तो इससे हमारे जीवन में काफी बुरा असर पड़ सकता है.

क्युकी की full form of news में हमेसा इस कोरोना वायरस से बचाव के कई तरीके बताये जाते हैं इसके साथ ही यह भी पता चलता है की यह कोरोना कितना ज्यादा फ़ैल चूका है और अब तो इसकी वैक्सीन भी आ गयी है जिसके लिए हमे और भी ज्यादा full form of news देखने की जरूरत पड़ती है|

 

what is the full form of news

दोस्तों वैसे तो news के बहुत से फुल फॉर्म बताय गये हैं लेकिन आज है आपको कुछ ऐसे news के फुल फॉर्म बतायेंगे जोकी बहुत ज्यादा प्रचलित हैं और ज्यादातर लोग इन्ही what is the full form of news का इस्तेमाल करते हैं|

News full form : North East West South होता है जिसका अर्थ होता है की पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण सभी दिशा की चीजो के बारे में जानकारी देना|

 

News Full Form 1

N – North : उत्तर

E – East : पूरब

W – West : पश्चिम

S – South : दक्षिण

 

News full form 2

N – Network

E – Extensible

W – Window

S – System

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

News फुल फॉर्म 3

N – Nature

E – Environment

W – Wildlife

S – Society

 

दोस्तों हमने आपको उपर तीन news ka full form बताया है और इनमे से सबसे उपर वाला सबसे ज्यादा प्रचलित है भले ही news के इतने सारे फुल फॉर्म हों लेकिन मतलब सबका एक ही है की हर तरह की खबर को एक जगह पहुचाना.

पहले के समय में जब कोई भी सोसल मिडिया या टीवी नहीं हुआ करती थी तो उस समय नारद जी यह काम किया करते हैं क्युकी उन्हें दुसरो की खबर दुसरो तक पहुचना काफी अच्छा लगता है और जब वो किसी के यहाँ पर जाया करते थे तो लोग उनसे यही पूछते थे की नारद जी बताइए क्या खबर लायें हैं.

लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है आज अगर हम टीवी चालू करते हैं तो हमे आसानी से news देखने के लिए मिल जाती है और अगर हम टीवी के पास नहीं हैं तो आसानी से हम इन्टरनेट की मदद से वही news अपने फ़ोन पर देख सकते हैं जो news टीवी पर चल रही होती है|

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से अपने यह सीखा की news क्या है और news ka full form क्या है इसके साथ ही आपने सीखा की news के बहुत से फुल फॉर्म हैं जिसे लोग इस्तेमाल करते हैं.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखे गये इस आर्टिकल से जरुर कुछ अच्छा और नया सीखने मिला होगा और आपको अगर अपने इस आर्टिकल से कुछ अच्छा सीखा है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताएं.

इसके साथ ही आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदार को भी शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सीखने मिले हम मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment