Nope Meaning In Hindi | Nope का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

nope meaning in hindi | nope का हिंदी में अर्थ क्या होता है? :- हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतांगे की nope meaning in hindi क्या है या फिर nope को हिंदी में क्या कहते हैं अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.

दोस्तों वैसे तो हम और आप अक्सर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते ही रहते हैं और अगर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप facebook, whatsapp, instagram ये सारे सोसल मिडिया प्लेटफार्म पर भी जरुर एक्टिव रहते होंगे.

इन्ही सब के बीच आपने कभी न कभी एक बात अक्सर गौर की होगी की आज कल जितने भी इंग्लिश मीडियम वाले बच्चे होते हैं वो अक्सर बात करते करते nope का इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपको पता है की nope का इस्तेमाल क्यों किया जाता है|

 

Nope Meaning क्या है?

Nope = No,Never,बिलकुल नहीं, कभी नहीं.

अब तो आपको पता चल गया है की nope meaning in hindi क्या है दोस्तों अक्सर हमारे साथ यह होता है की जब हम किसी इंग्लिश मीडियम वाले बच्चे के साथ बैठ कर बात कर रहे होते हैं तो वो लोग अक्सर nope का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन हमे पता ही नहीं होता है की आखिर यह nope क्यों बोल रहा है और nope का इस्तेमाल क्यों कर रहा है और हम सबके सामने उससे यह पूछ भी नहीं सकते हैं की तुम nope क्यों बोल रहे हो या फिर nope का मतलब क्या होता है नहीं तो वो लोग हमारा मजाक बनाने लगेगें.

इसलिए आप इसका जवाब इन्टरनेट में search करते हैं और आपको इसका जवाब हमारी वेबसाइट के जरिये मिलता है और अब आपको यह पता है की यह इंग्लिश मीडियम वाले बच्चे हमेसा nope का इस्तेमाल क्यों करते हैं|

 

Nope का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

दोस्तों अब आपके दिमाक में एक सवाल ने जन्म लिया होगा की जब nope का मतलब No,Never,बिलकुल नहीं, कभी नहीं, होता है तो लोग सीधे सीधे No,Never,बिलकुल नहीं, कभी नहीं इन्ही word का इस्तेमाल क्यों नहीं करते हैं.

तो दोस्तों आपने एक कहावात तो जरुर सुनी होगी की अंग्रेज चले गये लेकिन अपनी अंग्रेजी यही छोड़ गयें तो दोस्तों यह इसी का नतीजा है आज कल के कुछ विद्वान लोग यह सोचते हैं की अगर हम लोगो के सामने अंग्रेजी बोलेंगे तो हमारी बहुत रिस्पेक्ट होगी और हमे समाज में और लोगो से ज्यादा इज्जत मिलेगी.

nope शब्द का इस्तेमाल लोग अक्सर अपने आप को ज्यादा मॉडर्न दिखाने के लिए करते हैं आपको बता दें की nope शब्द का कोई अर्थ नहीं होता है इसे no शब्द से लिया गया है और no बोलते बोलते इस शब्द में pe लगा दिया गया जिससे यह nope हो गया.

Read More:-

आज के समय में जहा पर सभी देशो में अपनी अपनी मात्र भाषा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हमारे भारत में कुछ विद्वानों की वजह से हमारी मात्र भाषा पीछे हो गयी है अगर कोई हिंदी बोलता है तो कुछ लोग यह सोचते हैं की यह तो अनपढ है इसे कुछ नहीं आता है.

हम यह नहीं कहते की आप अंग्रेजी मत सीखिए मत बोलिए लेकिन जब हम अपने घर अपने दोस्तों के साथ हों तो हम हिंदी में बात करें जहा पर अंग्रेजी की जरूरत हो वही पर अंग्रेजी का इस्तेमाल करें और अंग्रेजी शब्द को ज्यादा महत्त्व न दें अगर महत्त्व देना है तो हिंदी संस्कृत या उर्दू को दें, विदेशो से भी लोग अगर भारत आते हैं तो वो हिंदी और संस्कृत सिखने के इछुक होते हैं क्युकी यह हमारे पूर्वजो की एक आखिरी निशानी है और हमे इसे नहीं खोना चाहिए|

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा?

दोस्तों आज के इस लेख से अपने सीखा की nope meaning in hindi क्या है nope क्या है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है इसके साथ ही आपने यह सीखा की nope का इस्तेमाल कौन कौन से विद्वानों द्वारा किया जाता है|

Leave a Comment