pachan shakti kaise badhaye  पाचन शक्ति कैसे बढ़ायें | पाचन शक्ति बढ़ने के उपाये

pachan shakti kaise badhaye दोस्तों हमारे शरीर की सारी गतिविधि हमारे पाचन से जुडी होती है इसलिए पाचन में आई गड़बड़ी का असर हमारी त्वचा, बाल, आंख, दिमाक और सभी अंदरूनी अंगो पर पड़ता है पाचन प्रकिया में अगल अलग इंटरनल ऑर्गन एक साथ मिल कर काम करते हैं. pachan shakti kaise badhaye,पाचन शक्ति

और खाय गये भोजन को पचा कर इसमें मौजूद जरुरी पोषक तत्वो से शरीर को एनर्जी प्रदान करता है जब खाया गया,

  • भोजन बहुत जल्दी या बहुत देर से पाचता है
  • खाई गयी चीज़े शरीर को नहीं लगती
  • बार बार या बहुत कम भूक लगती है
  • सुबह उठते ही पेट साफ़ नहीं होता
  • दिन भर में बार बार फ्रेस होने जाना पड़ता है

 

तो ऐसी स्थिति पाचन की कमजोरी का संकेत होती है पाचन कमजोर होने की वजह से, pachan shakti badhane ke upay

  • गैस
  • एसिडिटी
  • पेट दर्द
  • छाती में जलन
  • अपचन
  • कब्ज
  • सर्द दर्द
  • आलस
  • थाईरोईट प्रोब्लम
  • दस्त
  • त्वचा पर दाग धब्बे और पिम्पल्स
  • आंतो में सुजन
  • सडन
  • स्ट्रेस
  • रात को नींद न आना
  • घबराहट
  • पाईल्स
  • हड्डियों में दर्द

 

जैसी समस्या होना सुरु हो जाती हैं क्यों की जब भोजन पचता नहीं है तो ये हमारे पेट में ही सड़ने लगता है जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियाँ होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. pachan shakti badhane ke gharelu upay

कमजोर पाचन भोजन के सभी पोषक तत्वों को अब्जोब करने में असमर्थ होता है जिसकी वजह से शरीर में हमेशा किसी न किसी निउट्रियन की कमी बनी ही रहती है

कभी आँखों की कमजोरी तो कभी बालो का पकना और टूटना शरीर में ताकत की कमी और कमजोरी की सुरुआत ख़राब पाचन से ही होती है. digestion kaise thik

इसलिए पाचन का हमेशा सही तरीके से काम करना बहुत जरुरी होता है आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे

कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो हमारे पाचन को ख़राब करने और कमजोर बनाने के लिए जिम्मेदार होती है. pachan shakti badhane ki dawa

और साथ ही हम आप को बताएँगे कुछ जरुरी टिप्स और बेहद असरदार घरेलु नुस्खो की जिनके कुछ ही दिनों के इस्तमाल से पाचन पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत हो जाएगा

और साथ ही पेट से जुडी हर तरह की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी. pachan shakti kaise badhaye

 

हमारे शरीर में अच्छे और बुरे बेक्टीरिया पाए जाते हैं

सबसे पहले बात करते है पाचन को सुधार कर स्वस्थ बनाने वाले नुस्खो की हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बेक्टीरिया पाए जाते हैं

पाचन के कमजोर होने की सबसे मुख्य वजह होती है पेट में अच्छे बेक्टीरिया की कमी होना. pachan shakti kaise badhaye

अच्छे बेक्टीरिया की कमी से पेट और आंतो में भोजन को पचाने वाले पाचक रस की कमी आ जाती है जिससे भोजन ठीक तरह से नहीं पचता और खाने के बाद पेट फूलना, भारी पन, खट्टी डकार, अपचन, एसिडिटी और गैस जैसी समस्या होने लगती है.

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दही और जीरे का सेवन सबसे लाभदायक

दही एक प्रो बिओट्रिक फ़ूड के श्रेणी में आता है दही और जीरे का मिश्रण पेट में अच्छे बेक्टीरिया की मात्रा को बढाने और पाचन की स्थिति को सुधारने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. pachan shakti ko kaise badhaye

एक कटोरी दही में 1 चम्मच मिश्री का पावडर, ½ चम्मच भुने हुए जीरे का पावडर और थोडा सा काला नमक मिला कर रोजाना इसका दिन में खाना खाने के बाद सेवन करें

रोजाना इसके सेवन से पाचन के लिए जरुरी अच्छे बेक्टीरिया की मात्रा शरीर में बढती जाती है और पाचन शक्ति पहले से ज्यादा मजबूत होती जाती है.

 

पाचन के लिए सौंफ के फायदे

खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन प्रकिया तेज़ होती है और साथ ही यह हमारे मेटा पोलिज़म को बूस्ट करने तथा पेट को ठंडक प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी होती है

खाना खाने के बाद 1 से 2 चम्मच सौंफ चबा चबा कर खाये. bhukh badhane ke upay

मिठास के लिए सौंफ के साथ मिश्री का सेवन भी किया जा सकता है सौंफ खाने से मुह में लार की मात्रा बढती है जो की भोजन को तेज़ी से पचाने में बहुत फायेदेमंद होती है

जिन लोगो को खाने के बाद खट्टी डकार या सीने में जलन जैसी दिक्कत आती है उन्हें खाने के बाद सौंफ जरुर खाना चाहिए. digestion kaise badhaye

 

पाचन के लिए अदरक और निम्बू का सेवन

कई लोगो के पेट में Pancreatic Juices Acids की कमी हो जाती है जिसकी वजह से खाना पेट में ठीक तरह से नहीं पचता ऐसे में खाना खाने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच निम्बू का रस मिला कर पियें. bhukh na lagne ki wajah

या फिर एक अदरक के टुकड़े को निम्बू के रस में भिगो कर चबा चबा कर खा लें ऐसा करने से हमारा पेट भोजन को पचाने के लिए तैयार हो जाता है और इससे पाचक रस भी भरपूर मात्रा में बनते हैं.

 

सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन

रात के भोजन के 1 से 2 घंटे बाद हल्दी वाले दूध का सेवन करें सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पाचन अच्छा होता है

सुबह पेट भी खुल कर साफ़ होता है और साथ ही शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बढती है. bhukh kam karne ke upay

 

किन किन कारणों से कमजोर होता है पाचन

ये सबसे आम गलती है जिसमे आज 90% लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं क्या आप जानते है की किसी भी चीज़ को खाते समय वो 50% हमारे मुह में ही पच जाती है और बचा हुआ 50% उसे हमारा पेट पचता है.

जल्दी बाजी में जब हम भोजन को ठीक तरह से नहीं चबाते तो बाद में हमारे पेट को इसे पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है

और धीरे धीरे हमारा पाचन कमजोर होने लगता है इस लिए हमेशा भोजन धीरे धीरे और अच्छी तरह चबा चबा कर खाएं. bhukh lagne ki dawa

अच्छे पाचन के लिए शरीर में पानी का भरपूर मात्रा में होना जरुरी है जो लोग पानी कम पीते हैं उन्हें अक्सर कब्ज और अपचन की समस्या रहती है इस लिए दिन भर के दौरान कम से कम 6 से 7 गिलास पानी जरुर पियें|

 

खाना खाने का एक निर्धारित समय बनायें

जिन लोगो का रोजाना भोजन करने का समय निर्धारित नहीं होता उनका पाचन हमेशा ही गड़बड़ाया हुआ ही रहता है.

कभी जल्दी कभी देर से भोजन करने से हमारा पाचनतंत्र पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाता है और पेट से जुडी समस्याए लगातार बनी रहती हैं| bhukh kaise badhaye

 

मैदे से बनी चीज़े न खाये

मैदे से बनी हुई चीज़े हमारे पाचन की दुश्मन होती है सफेद ब्रेड पाव बेकरी फ़ूड और बिस्किट जैसी मैदे से बनी हुई चीजों का कम से कम सेवन करें.

क्यों की इनमे ग्लुडन की मात्रा अधिक होती है जो हमारे पाचन की गति को धीमा बनाती है| bhukh na lagna

 

पैकेट में बंद चीज़े न खाएं

इंस्टेंट कूकिंग के लिए आज कल ज्यादा तर चीज़े पैकेट में मिलने लगी हैं हमारा पेट फ्रेस यानि की ताज़ी चीजो को ही सबसे बेहतर तरीके से पचा सकता है

और ताज़ी बनी चीज़े ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी होती हैं. digestion kaise sahi kare

ज्यादातर पैकेट में मिलने वाली चीज़ों को 1 से 2 साल तक ख़राब होने से बचाए रखने के लिए Preservatives का इस्तमाल किया जाता है

साथ ही लम्बे समय तक स्वाद भी बरक़रार रहे उसके लिए इनमे कई तरह के केमिकल्स का भी इस्तमाल होता है. bhukh badhane ki syrup

पैकेट में मिलने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति धीमी और कमजोर होने लगती है

इस लिए पैकेट में बंद चीजों का कम से कम सेवन करें जिससे की आप का पाचन तंत्र मजबूत बना रहे| pachan shakti kaise badhaye

 

भोजन करने का नियम

इन सभी चीजों के आलावा भोजन से जुड़े कुछ जरुरी कड़े नियम भी है जिनका पालन नहीं करने से पाचन तो ख़राब होता ही है

साथ ही कई तरह की नई बीमारियाँ भी शरीर में पैदा होने लगती हैं इसलिए उपर बताये गए सभी नियमो का पालन करें और स्वस्थ रहें. digestion kaise thik kare

 

पाचन शक्ति कैसे बढ़ायें: हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप ने जाना की हम अपने पाचन शक्ति को कैसे मजबूत बना सकते हैं

और पाचन शक्ति हमारे शरीर में हमेशा बनी रहे इसके लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. digestion kaise majboot kare

उम्मीद है की आप को आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आप को इस पोस्ट से कुछ नया सिखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर भेजें, मिलते है अगली किसी पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

आज की इस पोस्ट से आप लोगो ने क्या सीखा 

दोस्तों आज की इस पोस्ट से आप लोगो ने यह सीखा की कैसे आप अपने शारीर के अंदर पाचन सकती को बढ़ा सकते हैं और साथ ही आप लोगो ने इसे बढाने के उपाय के बारे में जाना है 

आप लोगो को हमारे द्वारा बताई गयी यह जानकारी कैसी लगी आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें और आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर भेजे हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

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