Home MAKE MONEY पैसे कैसे कमायें

पैसे कैसे कमायें

पैसे कैसे कमायें दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो इन्टरनेट में ये search करते रहते हैं की पैसे कैसे कमाए, या online पैसे कैसे कमायें, आप को बता दें की पैसे कमाने की बहुत से तरीके होते हैं.

बस ये आप के उपर निर्भर करता है की आप कैसे पैसे कमाना चाहते हैं जैसा की आप को पता है की पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं तो हम आप लोगो को इस पोस्ट में यही बतायेंगे की पैसे कैसे कमायें.

इन्टरनेट में हर तरह की जॉब उपलब्ध होती हैं और इसके साथ ही आप अपना खुद का बिजनेस भी इन्टरनेट के जरिये कर सकते हैं और इसमें आप को ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना होता है.

दोस्तों बिजनेस 2 तरह के होते हैं एक online बिजनेस और एक offline बिजनेस हम यहाँ पर आप लोगो को online बिजनेस के बारे में बतायेंगे जिसमे पैसा भी कम इन्वेस्ट करना होता है और प्रॉफिट भी ज्यादा होता है.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

लेकिन offline बिजनेस में ऐसा नहीं है दोस्तों offline बिजनेस में आप को बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करना होता है और उसमे प्रॉफिट भी ज्यादा होता है लेकिन उसमे एक दिक्कत यहाँ पर आती है की आप का पैसा डूब भी सकता है.

लेकिन अगर online बिजनेस की बात करें तो यहाँ पर आप के पैसे डूबने के चांस सिर्फ 1% होता है और अगर आप अच्छा काम करते हैं तो ये 1% 0% में बदल जाता है.

तो दोस्तों अब तक आप लोगो को समझ आ गया होगा की offline बिजनेस और online बिजनेस में क्या फर्क होता है और इसमें से कौन सा बिजनेस अच्छा और safe होता है.

अब हम आप लोगो को बताते हैं की कैसे आप पैसे कमा सकते हैं जो की हमारे आर्टिकल का नाम है पैसे कैसे कमायें तो चलिए अपने आर्टिकल को आगे बढ़ाते हैं की आप किन किन तरीको से पैसे कमा सकते हैं|

पैसे कैसे कमायें

दोस्तों अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप के पास एक चीज़ जरुर होनी चाहिए वो है patience यानि की धैर्य जी हां दोस्तों अगर आप के पास धैर्य नहीं है धीरज नहीं है तो आप न ही online और न ही offline, किसी तरह से पैसे नहीं कमा सकते हैं.

जैसा की आप लोग जानते हैं की हम आप लोगो को online पैसा कमाने के बारे में बतायेगे ये एक तरह से ऐसे समझ लीजिये की आप को online बिजनेस के बारे में बतायेंगे जिसमे कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा होता है|

 

पैसे कैसे कमायें 

youtube से पैसे कैसे कमायें

दोस्तों youtube से पैसे कमाने के लिए आप को अपना अकाउंट youtube पर बनाना होता है और उसमे अपनी विडियो हर रोज डालनी होती है फिर कुछ समय के बाद आप का चैनल google adsence से monetize हो जाएगा जिससे की आप youtube से पैसा कमा सकेंगे

आइये इसके बारे में विष्तार से बताते हैं सबसे पहले आप को अपनी एक email id बनानी पड़ेगी अगर आप को नहीं पता की email id कैसे बनाएं तो आप इसी नील रंग के text पर क्लिक करें आप को पता चल जाएगा की email id कैसे बनाते हैं

दोस्तों youtube एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहा से आप अच्छा खासा पैसे कम सकते हैं बस आप के अंदर कुछ अलग करने का हुनर होना चाहिए अगर आप के अंदर हुनर है तो आप youtube से बहुत जल्द और बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

 

facebook से पैसे कैसे कमायें 

youtube से पैसे कमाने के लिए आप के पास क्या क्या होना चाहिए

  1. मोबाइल/ लैपटॉप/ कंप्यूटर
  2. अच्छा इन्टरनेट
  3. विडियो एडिटिंग आना चाहिए

दोस्तों youtube से पैसे कमाने के लिए आप को पहले ये डिसाइड करना होगा की आप को किस बारे में youtube पर चैनल बनाना है आप किस बारे में लोगो को अपनी विडियो के माध्यम से बतायेंगे उसके बाद आप के टॉपिक से ही रिलेटेड आप को अपने चैनल का नाम रखना है.

अपना चैनल बनाने के बाद आप को अपने डिसाइड किये हुए टॉपिक पर हर रोज एक विडियो अपने चैनल पर uplode करनी होगी और ध्यान रहे की आपने जो भी विडियो बनाई है उसमे किसी प्रकार का कोई copyright कंटेंट न हो अन्यथा आप का चैनल सस्पेंड हो सकते है.

आप को अपने चैनल में हर रोज विडियो डालनी हैं और जिस भी बारे में विडियो बना रहे है उसके बारे में आप को पूरी जानकारी होनी चाहिए क्यू की हो सकता है की उस विडियो पर कोई कमेंट कर के आप से कोई सवाल पूछे और आप को उसका जवाब ही पता न हो.

Adsence: दोस्तों youtube से पैसे कमाने का एक सरल उपाय adsence होता है जिससे आप पैसे कम सकते हैं कुछ समय के बाद जब आप के youtube चैनल में व्यूज आने लगेंगे तो आप adsence के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिससे की आप पैसे कमाने लगेंगे|

 

ऑनलाइन सामान बेच कर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बहुत से ऐसे लोग भी है जो अपना कोई पुराना सामान ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा रहे हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों हम आप को बताते हैं की आप भी किस तरह ऑनलाइन सामान बेच कर पैसे कैसे कम सकते हैं.

दोस्तों इन्टरनेट में बहुत से ऐसे एप्प मिल जायेगे जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कम सकते हैं सबसे पहले एप्प की बात करे तो OLX है जी हाँ दोस्तों आप olx में अपने पुराने समान को बेच सकते हैं और साथ ही इसमें से अपने लिए कोई सामान खरीद भी सकते हैं|

 

OLX कैसे काम करता है

दोस्तों olx एक प्रकार की ऐसी साईट है जहा पर हर कोई अपने घर का पुराना सामान बेचता है और जिसे भी उस सामान की जरुरत होती है वो उस सामान को बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है olx की सबसे खास बात यह है की olx आप से न सामान खरीदने का और न ही बेचने का कोई पैसे नहीं लेता है.

 

अपना सामान olx में कैसे बेचे

दोस्तों अगर आप अपना सामान olx में बेचना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले olx में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद जिस भी सामान को आप बेचना चाहते हैं उसकी फोटो क्लिक कर के और उस सामान की सारी डिटेल डाल कर आप को पोस्ट कर देना है और जिसे भी वो सामान चाहिए होगा वो आप से संपर्क करेगा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए|

 

URL Shortener से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग URL Shortener की मदद से बहुत सारा पैसे कमा रहे हैं URL Shortener एक प्रकार की ऐसी साईट होती है जहा पर आप को अपने youtube विडियो की लिंक को इस साईट पर डालना पड़ता है और उसके बाद ये साईट आप को एक नया URL link देती है.

और उसको आप को अपने दोस्तों या फेसबुक में किसी को भी शेयर करना होता है और जैसे ही उस लिंक पर कोई क्लिक करेगा वैसे ही उस व्यक्ति को कुछ Ads show होंगी जिसकी वजह से उस url कम्पनी को फायदा होता है तो वो आप को भी कमीशन के रूप में कुछ पैसे देती है आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

आम तौर पर URL Shortener वाली साईट से मिलने वाला पैसे 1000 व्यूज पर 1$ से 1.50$ तक होता है वैसे इंडिया में तो इतना ही मिलता है अगर आप उस url को किसी बाहर देश में शेयर करते हैं तो  आप को उसका ज्यादा पैसे मिलता है|

 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहा से आज के समय में बहुत से लोग लाखो रूपए कमा रहे हैं ये एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहा पर आप को अकाउंट बनाना होता है और इस साईट का आप को product sell करवाना होता है जिसका आप को कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है बस इसके लिए आप के पास पब्लिक होना जरुरी है जैसे मान लीजिये की आप के पास youtube में अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो आप अपने discription में एफिलिएट product का लिंक दे सकते हैं और अगर आप के लिंक से कोई सामान खरीदता है तो उसका आप को कमीशन मिलेगा|

 

URL Shortener से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग URL Shortener की मदद से बहुत सारा पैसे कमा रहे हैं URL Shortener एक प्रकार की ऐसी साईट होती है जहा पर आप को अपने youtube विडियो की लिंक को इस साईट पर डालना पड़ता है और उसके बाद ये साईट आप को एक नया URL link देती है.

और उसको आप को अपने दोस्तों या फेसबुक में किसी को भी शेयर करना होता है और जैसे ही उस लिंक पर कोई क्लिक करेगा वैसे ही उस व्यक्ति को कुछ Ads show होंगी जिसकी वजह से उस url कम्पनी को फायदा होता है तो वो आप को भी कमीशन के रूप में कुछ पैसे देती है आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

आम तौर पर URL Shortener वाली साईट से मिलने वाला पैसे 1000 व्यूज पर 1$ से 1.50$ तक होता है वैसे इंडिया में तो इतना ही मिलता है अगर आप उस url को किसी बाहर देश में शेयर करते हैं तो  आप को उसका ज्यादा पैसे मिलता है|

 

Telegram से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे लोग भी हैं हो की Telegram से लाखो रूपए कमा रहे हैं लेकिन दोस्तों आप को बता दें की Telegram से पैसे कमाने का मतलब ये नहीं है की आप को टेलीग्राम पैसे देगा नहीं, आप को Telegram पैसे नही देगा आज जो मै तरीका बताने वाला हु उससे आप टेलीग्राम पैसे कम सकते हैं.

दोस्तों Telegram से पैसे कमाने के लिए आप को सबसे पहले टेलीग्राम में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप को Telegram का एक चैनल बनाना होगा फिर उसके बाद आप को जैसा की मैंने पहले बताया है की आप URL Shortener को अपने दोस्तों को अपने फेसबुक पर शेयर करेंगे.

बिलकुल उसी तरह आप को URL Shortener के द्वारा दिए गये लिंक को अपने Telegram चैनल में डालना होगा जिससे की लोग आप के उस लिंक पर क्लिक करेगे तो उससे आप को income होगी दोस्तों टेलीग्राम पर आज के समय में बहुत से लोग मूवी downlode की लिंक भी शेयर करते हैं. आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

तो आप को कोई भी मूवी downlode की लिंक को URL Shortener की मदद से एक लिंक बनाना होगा और अपने Telegram चैनल में पूरी डिटेल के साथ आप को उस url को अपने चैनल में डालना होगा जिससे की धीमे धीमे आप के टेलीग्राम के सब्सक्राइबर बढ़ेगे और आप को अच्छी income होना चालू हो जाएगी|

 

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग Fiverr से भी अच्छा खासा पैसे काम रहे हैं अगर आप भी Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं तो बने रहें हमारे साथ और हम आप को बतायेगे की आप Fiverr से कैसे पैसे कम सकते हैं.

दोस्तों Fiverr से पैसे कमाने के लिए आप लोगो के पास एक कोई न कोई skill का होना जरुरी है जैसे की मान लीजिये की आप को लिखना बहुत पसंद है आप बहुत अच्छा लिखते हैं तो आप Fiverr में जा सकते हैं. आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

और किसी प्रकार का टैलेंट अगर आप के पास है तो भी आप Fiverr पर ज्वाइन हो सकते हैं जैसे Video editing, app developer, content writer, logo design आदि इस तरह के skill अगर आप के पास है तो आप Fiverr को ज्वाइन कर सकते हैं.

 

Fiverr को ज्वाइन कैसे करे

दोस्तों Fiverr में ज्वाइन करने के लिए आप को Fiverr में जा कर एक अकाउंट बनाना होगा जो की बिलकुल फ्री में बन जाता है उसके बाद आप को अपनी skill select करनी होगी और उससे रिलेटेड आप को एक ad या पोस्ट डालनी होगी.

फिर जिस किसी को भी आप से काम करवाना होगा वो आप से contact करेगा और आप उसका काम दिए गए उचित समय में करना होगा फिर वो व्यक्ति आप को पैसे देगा ऐसे कर के आप को अगर एक दिन में 50 से 60 काम मिलने लगे तो आप की Fiverr से बहुत अच्छी income हो जाएगी| आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए|

 

Blogging से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में Blogging बहुत ही ज्यादा लोग करते हैं और हर रोज इसको करने वालो की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है इस लिए ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा Competition हो गया है अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं तो आप भी आ सकते हैं.

लेकिन दोस्तों ब्लॉग्गिंग लाइन में आने से पहले आप लोगो को अपने अंदर बहुत सारा धैर्य रखना होगा और आप को अच्छा लिखना आना आना चाहिए अगर आप किसी के बारे में कुछ लिख रहे हैं तो आप को उसके बारे में पूरी डिटेल में लिखना होगा तभी आप सफल हो सकते हैं.

Blogging से पैसे कमाने के लिए आप को सबसे पहले एक domain खरीदना होगा उसके बाद आप को एक होस्टिंग खरीदनी होगी फिर जा कर आप उसमे अपना कंटेंट लिख सकते हैं और कुछ पोस्ट लिखने के बाद आप को adsence के लिए अप्लाई करना होता है.

दोस्तों आप को बता दें की Blogging में सिर्फ adsence से ही नहीं बल्कि आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पोंसर पोस्ट से भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप को धैर्य रखने की जरुरत होगी ये सब तुरंत या कुछ ही दिनों में नहीं हो सकता इसके लिए आप को कम से कम एक साल इन्तजार करना होगा|

 

Telegram से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे लोग भी हैं हो की Telegram से लाखो रूपए कमा रहे हैं लेकिन दोस्तों आप को बता दें की Telegram से पैसे कमाने का मतलब ये नहीं है की आप को टेलीग्राम पैसे देगा नहीं, आप को Telegram पैसे नही देगा आज जो मै तरीका बताने वाला हु उससे आप टेलीग्राम पैसे कम सकते हैं.

दोस्तों Telegram से पैसे कमाने के लिए आप को सबसे पहले टेलीग्राम में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप को Telegram का एक चैनल बनाना होगा फिर उसके बाद आप को जैसा की मैंने पहले बताया है की आप URL Shortener को अपने दोस्तों को अपने फेसबुक पर शेयर करेंगे.

बिलकुल उसी तरह आप को URL Shortener के द्वारा दिए गये लिंक को अपने Telegram चैनल में डालना होगा जिससे की लोग आप के उस लिंक पर क्लिक करेगे तो उससे आप को income होगी दोस्तों टेलीग्राम पर आज के समय में बहुत से लोग मूवी downlode की लिंक भी शेयर करते हैं. आप पढ़ रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

तो आप को कोई भी मूवी downlode की लिंक को URL Shortener की मदद से एक लिंक बनाना होगा और अपने Telegram चैनल में पूरी डिटेल के साथ आप को उस url को अपने चैनल में डालना होगा जिससे की धीमे धीमे आप के टेलीग्राम के सब्सक्राइबर बढ़ेगे और आप को अच्छी income होना चालू हो जाएगी|

 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में बहुत से हमारे भाई बहन ऐसे भी हैं जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आज हम आप लोगो को मोबाइल से भी पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो की बहुत ही आसान और बहुत ही सरल भी है.

इस लेख में आप लोगो को जो भी तरीका पैसे कमाने का बताया है आप उन सभी तरीको को मोबाईल पर भी इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की youtube से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन सामान बेच कर पैसे कैसे कमाए, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, URL Shortener से पैसे कैसे कमाए, Fiverr से पैसे कैसे कमाए, टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए.

दोस्तों उपर बताये गये सभी पैसे कमाने के तरीको को आप बहुत ही आसानी से मोबाइल पर भी इस्तमाल कर सकते हैं इसमें आप को किसी प्रकार की कोई प्रोब्लम नहीं आएगी वैसे दोस्तों आप को बता दें की इनमे से जितने भी तरीके हैं उनमे से ज्यादा तर तरीके मोबाइल से ही सही काम करते हैं|

 

आज के इस लेख से आप ने क्या सीखा 

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख से आप लोगो ने यह जाना की आप कैसे पैसे कमा सकते हैं और साथ ही यह जाना की आप online बिजनेस कैसे कर सकते हैं.

उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा बताये गये तरीको से पैसे कैसे कमायें पसंद आया होगा और आप को कुछ नया जरुर सीखने को मिला होगा.

अगर आप को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को हमारी यह पोस्ट जरुर शेयर करें हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...