ईद से पहले पकिस्तान में विमान हादसा

पकिस्तान में विमान हादसा पकिस्तान में ईद से पहले हुआ विमान हादसा यह विमान लोहोर से कराची के लिए रवाना हुआ था और लैंडिंग से 10 पहले मिनट पहले यह हादसा हुआ है यह दुर्घटना 22 मई 2020 को दोपहर 2:45 मिनट को हुआ है

दुर्घटना के बाद pilot ने बताया की प्लेन के इंजन में कुछ खराबी आ गयी थी जिसकी वजह से यह दुर्घटना हुई है.

 

आप को बता दे की इस प्लेन में कुल 98 लोग सवार थे और यह विमान लेंडिंग से 10 मिनट पहले कराची एअरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में क्रेश हुआ है विमान पहले एक मोबाइल टावर से टकराया और फिर घरो की छतो से टकराते हुए सड़क पर गिर गया .

इसे भी पड़े :>

इस हादसे से कई मकानों को भी भरी नुकशान हुआ है विमान में सवार लोगो के आलावा जमीन पर इसकी चपेट पर आने से भी कई लोगो की मौत हुई है.

 

इस दुर्घटना में अभी तक उस जगह से 37 शवो को निकला जा चूका हैइस विमान क्रेश होने की वजह इंजन फेल होना बताई जा रही है आप को बता दे की इस विमान के क्रेश होने से पहले विमान के पायलट ने एयर ट्राफिक कंट्रोल को बताया था की विमान में कुछ तकनिकी खराबी आ गयी है जिसके कुछ देर बाद विमान का ATC से संपर्क टूट गया और फिर यह विमान जमीन में आ कर क्रेश हो गया.

 

विमान के क्रेश होने से 10 मिनट पहले विमान के पायलट और ATC के बिच कुछ बाते हुई जिसमे विमान के पायलट ने ATC को अपने विमान की पूरी जानकारी दे की हमारे प्लेन का इंजन काम नहीं कर रहा है उसके कुछ देर बाद ही विमान क्रेश हो गया.

 

कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एअरपोर्ट के पास ही मोडल कॉलोनी के लिए उपर से गुजरते विमान कोई नई बात नहीं थी लेकिन किसी ने ये नहीं सोचा था, की कोई विमान उनके घरो पर आ कर गिर जायेगा.

 

एक जोर दार धमाका, धुए का आसमान छूता गुबार, और मलबे से उठती धुल कुछ देर के लिए तो लोगो को समझ ही नहीं आया की आखिर हुआ क्या है लेकिन थोड़ी ही देर में जब लोग अपने घरो से बहार निकले तो पता चला की आखिर सुच में हुआ क्या है.

 

कुछ ही देर में PIA ने एलान कर दिया की उसका एक विमान कराची एअरपोर्ट के पास क्रेश हो गया है जिसकी चपेट में कम से कम 4 से 5 मकान आये है कई गाड़ियो को भी बुरी तरह नुकसान हुआ है गली में इतना धुआ भर गया की कुछ भी साफ़ दिखाई नहीं दे रहा था फायर ब्रिगेड की गाड़िया आग पर काबू पाने में जुट गयी.

 

पकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का यह बिमान दोपहर 1 बजे लाहोर से कराची के लिए रवाना हुआ था और करीब 2:45 बजे क्रेश हो गया क्रेश होने से पहले विमान ने असमान में 2 से 3 बार चक्कर लगाये थे.

 

प्लेन में 91 यात्री और साथ के क्रू मेम्बर्स सवार थे इनमे 51 पुरुष और 31 महिलाये और 9 बच्चे शामिल थे इनमे पकिस्तान के एक वरिस्ट पत्रकार अंसार नक्वी भी शामिल है.

 

पकिस्तान के बैंक ऑफ़ पंजाब के प्रसीडेंट जफ़र मसूद भी विमान में सवार थे हाला की वे इस हादसे में सुरछित है जिस इलाके में यह प्लेन क्रेश हुआ वो जिन्ना इंटरनेशनल एअरपोर्ट के काफी पास था जहा 2 से 3 मंजिला मकान बने हुए है.

 

 जब की एअरपोर्ट के इतने नजदीक घर बनाने की इजाज़त नहीं होनी चाहिए अगेर एअरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके को बसने की इजाज़त नहीं होती, तो शायद इस हादसे से इतना नुकशान नहीं होता जितना हो गया है.

 

आप को बता दे की पकिस्तान में इसके आलावा 80 से ज्यादा विमान के हादसे हो चुके है जिनमे 1000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके है पकिस्तान में सबसे बड़ा विमान हादसा वर्ष 2010 में हुआ था जिसमे 152 लोग मारे गये थे 22 मई 2020 को हुए क्रेश में अभी तक मौतों का पूरा अकड़ा जारी नहीं हुआ हैं लेकिन जिस तरह की तबाही इस क्रेश ने मचाई है उसकी दर्दनाक तस्बीरे पकिस्तान लम्बे समय तक नहीं भूल पायेगा.

ईद से पहले पकिस्तान में हुआ विमान हादसा दोस्तों आप लोगो को हमारी यह जरुरी जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट कर के जरुर बताये और किसी भी प्रकार का कोई सुझाव देना हो तो आप हमें इस निचे दिए गए सोसले लिंक पर जा कर हमें वहा पर फ़ॉलो कर सकते है और सवाल या अपना सुझाव दे या पुच सकते है.

 

मै आशा करता हु की इस कोरोना वायरस से आप और आप के सभी परिवार के लोग सुरछित होंगे और जब कभी भी घर से बहार निकते तो मास्क का इस्तमाल जरुर करे और अपने घर वालो और आस पास के लोगो को भी यही सुझाव दे जिससे की हम सब एक दुसरे से जिन्दगी भर करीब रह सके और देश आगे बाद सके आज के लिए इतना ही मिलता हु अगली किसी पोस्ट पर तब तक के लिए नमस्कार !

इसे भी पड़े :>

 

 

4 thoughts on “ईद से पहले पकिस्तान में विमान हादसा”

  1. Pingback: सती प्रथा क्या है और इसका अंत किसने किया? - Gyan News सती प्रथा क्या है
  2. Pingback: Bitcoin क्या है और ये कैसे काम करता है - Gyan News Bitcoin क्या है
  3. Pingback: महाराणा प्रताप का इतिहास - Gyan News maharana pratap ka itihaas
  4. Pingback: अयोध्या राम मंदिर में मिले राम मंदिर होने के सबूत - Gyan News Ram Mandir

Leave a Comment