pet kam karane ke tareeke | पेट की चर्बी कैसे कम करे पूरी जानकारी हिंदी में

पेट कम करने के तरीके हिंदी में

pet kam karane ke tareeke दोस्तों हमारे शरीर का दो समय सबसे तेज़ी से वज़न घटता है एक जब हम वर्कआउट कर रहे होते है और दूसरा जब हम सो रहे होते है लेकिन सोते हुए तभी वज़न घटाया जा सकता है जब सोने से पहले बहुत ज्यादा हेवी डिनर नही किया हो और साथ ही सोने से पहले कोई वज़न  घटाने वाले नुस्के का सेवन किया हो. बच्चो में मोटापा 

 

 जो लोग सोने से पहले 2 – 3 घंटे पहले ही खाना खा लेते हैं उनके शरीर पर रात को घटाने वाले नुस्खों  का असर दुगनी रफ़्तार से होता है और इस तरह एक सामान्य व्यक्ति एक ही रात में 800 ग्राम से 1 किलो तक वज़न केवल सोते हुए आसानी से घटा सकता है.

 

pet kam karane ke tareeke इस लिए आज के इस लेख में भी हम बात करेंगे रात को सोते समय वज़न कैसे घटाया जाये और इस लेख में हम किसी प्रकार की कोई बाज़ार की चीजों का इस्तमाल न करते हुए सिर्फ घरेलु यानि घर में बनी चीजों का इस्तमाल करेंगे.vajan kam karne ke tarike 

 

चूर्ण बनाने की अवश्यक सामग्री  

सामग्री : इस घरेलू नुस्के को घर में बनाने के लिए हमे जरुरत होगी सोंफ, हल्दी, अलसी, जीरा, कड़ी पत्ता, हरड, सेंधा नमक, और हिंग.

 

 

सामग्री कहा से खरीदें

pet kam karane ke tareeke दोस्तों सुनने में तो यह सामग्री बहुत ज्यादा लगती है लेकिन सारी ही चीज़े आप को मार्केट में किसी किराने रासन की दुकानों में बड़ी ही आसानी से मिल जायेगी फिर भी अगर आप को इनमे से कुछ चीज़े नही मिल पाती है तब आप उन चीजों को छोड़ कर भी इस चूर्ण को बना सकते हैं.vajan kam karne ke tarike 

 

इन तीन चीजों की सबसे ज्यादा है जरुरत

इसके अंदर सोंफ जीरा और हरड ये तीनो ही चीज़े बहुत ज्यादा ही जरुरी है तो आप कोसिस करें की इन तीनो चीजो को बिलकुल भी मिस न करे हरड पावडर आप को किसी भी आयुर्वेदिक दुकान या ऑनलाइन बहुत आसानी से मिल जायेगा.

 

अगर आप के पास त्रिफला का चूर्ण है तो आप हरड की जगह उसका भी इस्तमाल कर सकते हैं हरड पावडर हमारे पाचन की बहुत मजबूत करता है जिन लोगो को भी बाहर का जंक फ़ूड या मीठा ज्यादा खाने की आदत है उन्हें हरड का इस्तमाल जरुर करना चाहिये.

 

क्यू की यह हमारे Metapolism और इम्युनिटी सिस्टम को बहुत तेज़ी से improve करता है जिससे की पेट में जमा चर्बी कम समय में ही तेज़ी से पिघल कर कम होने लगती है.vajan kam karne ke tarike 

 

चूर्ण बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए हमे सबसे पहले अलसी सोंफ और जीरे को गर्म आंच में सेकना होगा अगर आप चाहें तो मार्केट से अलसी सिकी हुई ले सकते हैं लेकिन अगर आप इसे घर पर ही सेकतें है तो लगभग 25 ग्राम अलसी को एक तवे या कड़ाई में 5 से 10 मिनट के लिए कम आंच में सेकें.

 

सेकतें हुए इसे पुरे टाइम चलाते रहें और जब यह अच्छी तरह सिक जाएगी तो आप देखेंगे की इसका आकार पहले के काफी गोल हो जायेगा उस समय इसके बहुत ज्यादा काले होने से पहले ही गैस बंद कर दें और इसे ठंढा होने के लिए छोड़ दें.

 

इसी तरह जीरे और सोंफ को भी हल्का हल्का सेंक ले ध्यान रहे की कोई भी चीज़ बहुत ज्यादा जलनी नही चाहिए क्यू की जलने के बाद इसका स्वाद ख़राब हो सकता है और इसमें मौजूद पोसक तत्व भी ख़त्म हो सकते हैं.

 

इसलिए कम आंच में ही इसे पुरे टाइम चलाते हुए सेकें और जब यह सारी चीज़े पूरी तरह ठंढी हो जाए तब 25 ग्राम अलसी 50 ग्राम सोंफ और 25 ग्राम जीरा को मिक्सर में अच्छी तरह चला कर इनका पावडर बना लें.

 

और इन सभी को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर ले उसके बाद इस तैयार मिश्रण में 25 ग्राम हरड पावडर एक छोटा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं अगर आप के पास सेंधा नमक नही है तो आप इसमें काले नमक का भी इस्तमाल कर सकते है.

 

उसके बाद इसमें 2 चुटकी हिंग और लगभग 25 ग्राम कड़ी पत्ता का पावडर मिलाएं कड़ी पत्ते का पावडर घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है कड़ी पत्ते को एक से दो दिन घर के अंदर ही रख कर सुखा लें और सुख जाने के बाद

इन पत्तो को मिक्सर में चला कर उनका पावडर बना कर इस्तमाल करे इस तरह से ये नुस्का तैयार हो जायेगा इस चूर्ण को बनाने में लगी सारी चीजें पेट और शरीर के दूसरों हिस्सों में जमी चर्बी को ख़त्म करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

 

अलसी का महत्त्व

हमने इसमें अलसी का इस्तमाल किया है अलसी के अंदर फाइबर बहुत अधिक मात्र में पाया जाता है जो की हमारे Digestion को boost करता है और हमारी बॉडी को बहुत तेज़ी से Ditox भी करता है.

 

जिन लोगो को भी कब्ज़ या पेट से सम्बंधित बीमारी है उन्हें अलसी का सेवन रोजाना करना ही चाहिए इसके अंदर Omega 3 fatty asid की मात्रा अधिक होती है जिसकी मदद से मीठे और तली हुई चीजों की वजह से बढ़ा हुआ Cholesterol Leval भी कंट्रोल में आ जाता है.pet kam karane ke tareeke

 

इस चूर्ण का इस्तमाल कैसे करे

इस चूर्ण का सेवन खाना खाने के बाद रात को सोने के 1 घटे पहले गुनगुने पानी के साथ करे गुनगुना पानी का मतलब पानी बहुत ज्यादा ठंढा या बहुत ज्यादा गर्म नही होना चाहिए एकदम normal होना चाहिए.

 

अगर आप इससे ज्यादा जल्दी असर चाहते है तो इसे रात के आलावा दिन में भी दो बार खाना खाने के बाद खा सकते है इसका सेवन एक बार में सिर्फ एक छोटा चम्मच ही करना चहिये.pet kam karane ke tareeke

 

चूर्ण में मौजूद कड़ी पत्ता के अंदर Antioxidant Properties पाई जाती हैं जो की पेट की चर्बी को ख़त्म करने के साथ साथ हमारे दिमाक को सांत करने में भी बहुत फेयदेमंद होती है.

 

बालों के लिए भी है यह चूर्ण असरदार

दिन भर की थकान के बाद इसका सेवन करने से mind रिलेक्स होता है और साथ ही जिन लोगो के साथ बाल झड़ने और बाल पकने की प्रोब्लम है उनके लिए भी इनका सेवन करना बहुत उपयोगी साबित होता है.

 

जितने टाइम तक आप इस चूर्ण का सेवन जारी रखे उतने टाइम तक के लिए कोशिस करे की बाहर का जंक फूड ज्यादा से जायदा Avoid करे क्यू की एक तरफ वज़न घटने के लिए किसी नुस्के का इस्तमाल कर रहे हैं.

 

और वहीं दूसरी तरफ वज़न बड़ाने वाली चीजों का सेवन कर लेते हैं तो किसी भी नुस्के का असर दिखाई नही देता है इस चूर्ण का लगातार एक महीने तक इस्तमाल करने से आप अपने शरीर के वज़न और पेट की चर्बी में बहुत अद्भुत बदलाव महसूस करेंगे.

 

स्वाद में चाहे यह इतना अच्छा न लगे पर जब आप इसका रोजाना सेवन करने लगेंगे तब आप को इससे मिले परिणाम को देख कर इसका स्वाद भी अच्छा लगने लगेगा.

 

इसके आलावा अगर आप एक हफ्ते में ही बिना किसी Exercise और dieting के अपने शरीर का वज़न बहुत अधि मात्रा में घटाना चाहते हैं तो उसके लिए आप हमे कमेंट के के जरुर बताये हम इसी टॉपिक से रिलेटेड और भी पोस्ट आप लोगो के लिए ले कर आयेंगे.

 

पेट कम करने के तरीके वज़न घटाने के विषय में आगे भी मै इसी तरह की पोस्ट लिखता रहूँगा जिसमे हम आप को बतायेंगे शरीर में मौजूद चर्बी को ख़त्म करने के लिए रोजाना सिर्फ 10 मिनट की जाने वाली सबसे फायदेमंद Exercise, जो की करने में बहुत आसान है और इनका शरीर में जमा फैट पर कितन सटीक असर होत्ता है की इनसे मात्र 10 मिनट में ही 1 घंटे की कसरत के बराबर रिजल्ट मिलते हैं.

 

दोस्तों उम्मीद करता हु की हमारा आज का यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो कमेंट र के जरुर बतायें और साथ ही हमे सोसल अकाउंट में भ फोलो कर लें

2 thoughts on “pet kam karane ke tareeke | पेट की चर्बी कैसे कम करे पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment