PNG Full Form In Hindi : PNG क्या है

PNG Full Form In Hindi , full form of png , png full for in computer , png ka full form , png image full form , computer png , what is the full form of png

दोस्तों आज कल की advance दुनिया में सभी के पास smartphone है और सभी के पास computer भी है और आज कल तो ऐसे ऐसे smartphone market में आ गये हैं जिसके पीछे 5-5 camera होता है.

और जाहिर सी बात है की जब इतने ज्यादा कैमरे phone में दिए गये हैं तो उससे लोग अपनी अपने दोस्तों की और अपने रिश्तेदारों की फोटो भी खिचेंगे.

लेकिन दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की जब हम कभी अपने फ़ोन से किसी की फोटो खीचते हैं तो उससे उस इन्सान की फोटो तो अच्छी आ जाती है लेकिन background बेकार आ जाता है.

या फिर ऐसा होता है की हमने उस इन्सान की फोटो तो अच्छी खिची होती है लेकिन उसके पीछे कुछ ऐसा आ जाता है जिसे हम लोगो को नहीं दिखा सकते हैं तो ऐसे में क्या करें.

ऐसे में हम उस फोटो का background delete कर सकते हैं वो भी बिना उस फोटो को नुक्सान पहुचाये, और उस फोटो के background को हटाने के बाद हम उस फोटो को png format में save कर सकते हैं.

और उसके बाद हम उस फोटो को किसी भी background में लगा सकते हैं और हल्की सी editing करने के बाद कोई भी यह नहीं बता सकता की यह इस फोटो का background नहीं है.

तो यह pawer होती है एक PNG Format image की अब आप समझ गये होंगे की अभी तक हम यह सारी बाते क्यों कर रहे थे हम आपको एक उदाहरण देकर समझाना चाहते थे की आखिर में PNG क्या है अब जानते हैं की png ka full form kya hai|

PNG Full Form In Hindi

Full Form Of PNG : Portable Network Graphics

P – Portable

N – Network

GGraphics

 

PNG Format क्या है

अब बात करते हैं की png क्या है तो दोस्तों आपको बता दें की यह एक image format होता है जिसे कोई भी photo बनाने के बाद उस नाम से save किया जाता है.

और png की खास बात यह है की अगर आप कोई भी फोटो को png का format देते है तो वो फोटो की quality में कोई फर्क नहीं आता है और zoom करने पर वह फोटो बेकार नहीं होती है.

png image की एक और खास बात है की यह image format एक पारदर्शी Transparent format भी होता है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो को किसी भी background के साथ लगा सकते हैं.

दोस्तों full form of png एक lossless format होता है lossless का अर्थ यह है की जब कभी भी आप किसी भी फोटो को compress करते हैं तो उसकी quality में कुछ फर्क आ जाता है लेकिन अगर आप किसी png format image को compress करते हैं तो उसकी क्वालिटी में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है|

LPG Full Form

LOGO Full Form

PNG Format कैसे काम करता है

दोस्तों png format एक lossless format होता है जिस वजह से हम फोटो का background बदल कर किसी और background के साथ उस फोटो को लगा सकते हैं और थोड़ी से editing करने के बाद हम उसे real जैसा look दे सकते हैं.

इसके साथ ही जब कभी भी इस png फाइल को कही save किया जाता है तो हम अपना उस फोटो का नाम देते हैं फिर बाद में डॉट लगा कर png लिखते हैं (vivaan photo.png) जिससे कंप्यूटर या मोबाइल को यह पता हो जाता है की यह png फाइल है|

 

PNG Format का इस्तेमाल क्या है

दोस्तों अगर आप कभी मार्केट जाते हैं तो अपने मार्केट के पास बहुत बड़े बड़े बैनर लगे हुए देखे होंगे, या फिर आप online internet में कुछ search कर रहे होते हैं तो आपको किसी website का या किसी कम्पनी का logo दिखाई देता है.

तो आपको बता दें की यह बैनर और logo जब computer से तैयार किया जाता है तो इसे full form of png में बनाया जाता है ताकि जब कभी भी इसकी जरूरत दुबारा पड़ें तो हम इसी को इस्तेमाल कर लें हमे दुबारा मेहनत न करनी पड़े.

png format में logo, graphics बनाने का अर्थ यही होता है की हम इसे कितने भी बड़े से बड़े बैनर में लगा सकते हैं इससे photo की quality में कोई भी फर्क नहीं आता है.

और वही logo की बात करें तो इसे भी png format में इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्युकी इसका background कुछ नहीं होता है जितना logo का डिजाईन होता है फोटो उतनी ही होती है.

और अगर इसे किसी और format में save किया जायेगा तो उस logo के background में काला या सफेद रंग का background जुड़ जाएगा जिससे की logo, logo न लग कर एक फोटो लगने लगेगी.

और आपने अगर गौर किया होगा तो किसी भी website या कम्पनी के logo के पीछे के background में कोई भी काला या सफेद रंग का background नहीं होता है जिसका अर्थ यह है की यह सभी लोग logo बनाते समय png format का इस्तेमाल करते हैं|

NEWS Full Form

KYC Full Form

PNG Format के लाभ क्या हैं

  • png format का इस्तेमाल करने से हमारी image की क्वालिटी अच्छी रहती है
  • png फाइल को compress करने के बाद भी फोटो को zoom करने के बाद उसमे दरार नहीं आती है
  • png format की Transparent image को किसी भी background के साथ मर्ज कर सकते हैं
  • png format लगभग सभी रंग को सपोर्ट करता है
  • png format का इस्तेमाल ज्यादातर logo बनाने, बैनर बनाने और high quality image बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • png format एक lossless format होता है जीसकी quality कभी कम नहीं होती है
  • png format में हमेसा high quality image ही होती हैं
  • png format में फाइल को save करते वक्त फाइल के नाम के बाद .png लिख कर save किया जाता है
  • png format की फाइल हमेसा jpg format से बड़ी होती है

 

PNG Format का इतिहास क्या है

दोस्तों जब png format मार्केट में नहीं आया था तब हम GIF format का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन कुछ समय के बाद GIF में हमे वो सारी सुविधाएँ नहीं मिल रही थी जोकि हमे चाहिए थी.

जैसे हम GIF में ज्यादा मात्रा में color का इस्तेमाल नहीं कर सकते थे इसके साथ ही GIF में हमे वो image quality भी नहीं मिल रही थी जो हमे आज के समय में png में मिलती है इसलिए हमे png format की जरूरत पड़ी.

दोस्तों आपको बता दें की png format का आविष्कार 1995 में किया गया था डेवलपर्स ने png format को तब बनाया जब किसी image file को सिंगल स्थाई पिक्चर को सपोर्ट करना चाहिए था.

तब जाकर सन 1995 अक्टूबर में इस full form of png फाइल का पूरी तरह से आविष्कार कर लिया गया और धीरे धीरे इस png format की लोकप्रियता बढती गयी और आज के समय में लगभग सभी लोग इस png format का इस्तेमाल करते हैं|

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से अपने यह सीखा की png क्या है png format का इस्तेमाल क्यों क्या जाता है png format का इतिहास क्या है इसके साथ ही अपने यह सीखा की png ka full form क्या है.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखे गये इस आर्टिकल से कुछ अच्छा और नया सीखने मिले होगा और अगर अपने इस आर्टिकल से कुछ अच्छा और नया सीखा है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताएं.

इसके साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सीखने मिले हम मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Leave a Comment