Rafale में क्या है खास जानिए पूरी जानकारी

Rafale में क्या है खास  बेहद ताकत वर भरोसेमंद फुर्तीला और ऐसी कई खूबियों की कहन माना जाने वाला राफेल हिन्दुस्तान आ रहा है दोस्तों आप  को बता दे की राफेल ने हिन्दुस्तान की ओर उडान भर चूका है पूरी ताकत के साथ आ रहा है राफेल, राफेल ऐसी शक्ति से लैस हो कर चला है की सुन कर दुश्मन के पसीने छुट जायेंगे .

 

दोस्तों राफेल वैसे तो पहले ही बेहद ताकतवर है लेकिन चीन जैसे दुश्मन की किसी भी हिमाकत का जवाब देने के लिए उसे और खतरनाक मिसाइल ने लैस कर दिए गया है दोस्तों जो राफेल विमान आ रहे हैं वो कितने pawer फुल हैं ये भी जानिये  .

 

हैमर मिसाइल हिन्दुस्तान के अपने दुश्मनों के लिए विशेष तौर पर इसे राफेल में लगाने का फैसला किया है ये एयर तो ग्राउंड मिसाइल है जो 60 से 70 किलोमीटर रेंज में दुश्मन को धुल कहता सकता है.

 

मेटयोर मिसाइल  राफेल की दुस्सरी और भरोसेमंद ताकत है मेटयोर मिसाइल इस लड़ाकू विमान में सुपर pawer मेटयोर मिसाइल लगी हुई है जो 100 किलोमीटर दूर उड़ रहे लड़ाकू विमान पल भर में मार गिराने में सक्षम है .

 

स्कैल्प मिसाइल हवा से जमीन पर मार करने वाले स्कैल्प मिसाइल  की रेंज 300 किलोमीटर है एयर फ़ोर्स इस लड़ाकू विमान को बेहद घातक spaice 2000 बम से भी लैस करेगी जो दुश्मन के मजबूत बनकर को पालक झपकते तबाह कर देगी हांलाकि अभी राफेल में इस्तमाल को ले कर ट्रायल का इन्तजार है .जानिए Rafale में क्या है खास 

 

 

दोस्तों राफेल में ऐसे ऐसे हथियार हैं की दुश्मन का बचने नामुमकिन है हिन्दुस्तान ने जिस लड़ाकू विमान पर भरोसा दिखाया है वो अब बेहद खतरनाक है राफेल हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमले में सक्षम है इस लड़ाकू विमान में परमाणु हमला करने की भी काबिलियत है .

 

ये विमान इलेक्ट्रोनिक स्कैनिंग radar से 3D मैपिंग कर रियल टाइम में दुश्मन की पोजीसन खोज लेता है राफेल की मारक क्षमता 3700 किलोमीटर तक है राफेल महज 1 मिनट में 60000 फीट की उचाई तक पहुच सकता है 55000 फीट की उचाई से बम गिराने में ये सक्षम है .जानिए  Rafale में क्या है खास 

 

राफेल 2200 और 2500 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उडान भर सकता है हवा में इंधन भरने के बाद करीब 10 घंटे तक लगातार उडान भर सकता है ये 24500 किलो का भार उठा कर भी उड़ने में सक्षम है राफेल फाइटर प्लेन indian एयर फ़ोर्स के सबसे ताकतवर और काबिल लड़ाकू विमानों में से एक है .

 

जब भारतीय वायु सेना को ये ताकतवर फाइटर प्लेन मिलेगा तब दुश्मन के पैरो तले जमीन खिसकनी पक्की है दोस्तों आप लोगो का इसके बारे में क्या राय है हमे कमेंट कर के जरुर बतायें धन्यवाद !जानिए Rafale में क्या है खास 

Leave a Comment