Home TECHNOLOGY VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card? 

दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank आपको तीन अलग अलग टाइप के card दे सकता है या तो वो visa card rupay card या master card हो सकता है लेकिन क्या दोस्तों आपको इन card का difference पता है.

अगर नहीं पता तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं इसके साथ ही यह भी बताएँगे की आखिर यह visa rupay और master card क्या है इसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे.

तो दोस्तों हम यह बताये की आखिर यह card क्या होते हैं उससे पहले हम यह समझते हैं की आखिर हमे card की जरूरत ही क्यों हैं|

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है

आज से बहुत समय पहले की अगर बात करें तो हमारे Bank accounts होते थे और वहा पर अगर हमे पैसा जमा करना है या पैसा निकालना है तो हमे Bank में जाना पड़ता था Bank में Bank वालो को पैसा देना पड़ता था और फिर जरूरत पड़ने पर Bank यह पैसा हमे वापस देता था.

लेकिन ज्यादा लोग होने के कारण Bank account भी ज्यादा होने लगे और वहा पर लाइन लगने लगी और वहा पर दिक्कत यह हो गयी की हमे हमारा ही पैसा निकालने के लिए लम्बी लाइन में खड़ा होना पड़ता था.

तो यहाँ पर एक कांसेप्ट डिजाईन कर लिए गया ATM card क्या है का, और सभी bank ने एक एक ATM full form मशीन सभी जगह लगा दी और सभी को ATM card दे दिया गया और अब ग्राहक सीधा ATM मशीन में अपना card स्वाइप करके अपना पैसा आसानी से निकाल लेता था.

अब जिसके लिए हमे इतनी लम्बी लम्बी लाइन लगनी पड़ती थी अब हमे उससे छुटकारा मिल गया था अब दोस्तों यहाँ पर भी एक दिक्कत आ रही थी की अगर हमे कुछ online खरीदना है या किसी दूकान में कुछ खरीदना है तो हमे उसके लिए पैसे देने पड़ते थे उसके लिए भी हमे ATM जाना पड़ता था.

और वहा से पैसे निकाल कर उस दूकान वाले को देना पड़ता था तब जा कर वो हमे समान देता था इसमें भी समय लग रहा था इसलिए एक और कांसेप्ट डिजाईन किया गया था debit card का, अब एक और दिक्कत आ रही थी अगर मेरा account sbi में है.

और आपका account hdfc में तो हम कोई card लेकर गये कुछ खरीदने तो उसमे payment नहीं हो पाती थी क्युकी पहले के समय में हमारे Bank इतने एडवांस नहीं थे इसलिए जिस Bank में आपका account है उसी account में दुसरे का भी account होना चाहिए नहीं तो payment नहीं हो पाती थी|

 

VISA और Master card किस देश की कम्पनी है 

अब यहाँ पर दिक्कत ये आ रही थी की यह तो इंडिया है और इंडिया के बाहर निकलोगे तो अलग अलग कितने ही Bank होंगे कितने लोग अलग अलग debit card issue करते, तो इस चीज़ का फायदा उठाया गया है दो अलग अलग कम्पनी के द्वारा, पहली कम्पनी का नाम है VISA और दूसरी कम्पनी का नाम है master card तो ये दो अलग अलग कम्पनी एक दुसरे के comptitor हैं.

इन्होने क्या किया की किसी को कही से कही पर payment करनी है या shopping करना है वहा पर दिक्कत यह हो रही थी की आपको अलग अलग बैंको की अलग अलग debit card चाहिए थे तो ये लोग payments networks बन गये इन लोगों ने इंडिया और सभी कंट्री में जितने भी banks हैं सभी से tieup कर लिया.

सभी के srver में access ले लिया उसके बाद इन्होने बोला की आपके account में पैसा है तो हम आपको एक card नम्बर देते हैं उसका card print कर के हमारी कम्पनी का logo लगा के अपने ग्राहक को दे दीजिये जिसकी वजह से एक network बन जाएगा सारे कार्डो के बीच में और सब का डाटा बस एक ही network में store हो जाएगा|

 

Visa और Master card से payment कैसे होती है 

अब जैसे आप किसी को payment करते हैं इंडिया में, या बाहर किसी देश में, तो हर जगह visa वालो ने अपना network बना कर रखा हैं और जिस किसी को भी payment करनी है उनके पास जो भी मशीन है या फिर online payment getway वहा पर यह card accepted हैं.

अब जैसे हम कही पर shopping करने के लिए अपना card लेकर गये और उस card को हमने स्वाइप किया अब जब हम card को स्वाइप करेंगे वो visa कम्पनी के पास एक रिक्वेस्ट पहुचेगी क्युकी visa वालो ने अलग अलग बैंको से tieup किया हुआ है जिसकी वजह से उन्हें access मिल गयी की आपके account में कितना बैलेंस हैं.

और उन्होंने देखा की आपके account में बैलेंस है तो वो आपके Bank तक जा कर वो पैसा debit कर लेंगे और फिर वो पैसा जिसे आप payment करना चाहते हैं वहा तक visa वाले उनके account में पैसा पंहुचा देंगे.

तो दोस्तों सीधी से बात यह है की visa master card यह सभी एक payment networks हैं और अब दिक्कत यहाँ आ जाती है की यह दो कम्पनी हैं ये दोनों बाहर की कम्पनी है मतलब यह कम्पनी अपने भारत की नहीं हैं तो ऐसे में यह कम्पनी कितनी भी सुरक्षित हो लेकिन हम अपने account की जानकारी इन बाहरी कंपनियों को क्यों दें|

 

India में payment करने के लिए Rupay card का इस्तेमाल करें 

इस लिए हमारे भारत में भी यह payment network का system लाया गया है अपने अभी तक visa या master card का नाम सुना है क्या अपने rupay card का नाम सुना है दोस्तों आपको बता दें की यह rupay card एक भारतीय कम्पनी है जोकि एक network की तरह काम करती है

अगर आपको इंडिया में किसी को payment करनी है तो आप rupay card की मदद से कर सकते हैं दिक्कत यहाँ पर आती है की अगर हम किसी और देश में payment करते हैं उसके लिए भी rupay वाले बाहर  की कंपनियों के साथ tieup कर रहे हैं.

हलाकि rupay से आप बहुत से जगह internation payment कर सकते हैं क्युकी यह इंडिया की कम्पनी है जिसकी वजह से बहुत सी कम्पनी इसके साथ हाथ नहीं मिलाना चाहती है.

और आपको तो पता ही है की अमेरिका जैसा देश ही सभी जगह घुसना चाहता है बाकियों को अपने यहाँ नहीं रखना चाहता है इसलिए अगर आप इंडिया में payment करना चाहते हैं तो आप rupay card का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हालाकि अगर आपके पास visa या master card है तो भी आप इंडिया में payment कर सकते हैं लेकिन यह प्रोसेस visa या master card के जरिये होकर जाएगा इसका अर्थ यह है की आप अपनी जानकारी बाहरी देशो को दे रहे हैं.

अब तो आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा की यह visa और master card क्या है और rupay card की भी अहमियत आपको अच्छी तरह समझ आ गयी होगी दोस्तों सीधी से बात यह है की अगर आपको भारत में किसी को payment करनी है तो आप rupay card की मदद से कर सकते हैं.

और अगर आपको बाहर किसी और देश में payment करनी है तो आप visa या master card का इस्तेमाल कर सकते हैं क्युकी बाहर किसी और देश में payment करने के लिए और कोई option नहीं है इसलिए हमे इनका इस्तेमाल करना पड़ सकता है|

 

आज के इस लेख से अपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से अपने यह सीखा की visa card क्या है master card क्या है और इसके साथ ही यह सीखा की rupay card की क्या अहमियत है और इसका इस्तेमाल हमे ज्यादातर क्यों करना चाहिए.

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखे गये इस आर्टिकल से जरुर कुछ नया और अच्छा सिखने को मिला होगा अगर अपने इस आर्टिकल से कुछ अच्छा सीखा है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बतायें.

इसके साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ अच्छा और नया सिखने को मिले हम मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...