SSC Full Form In Hindi : ssc full formक्या है?

ssc ka full form: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन

SSC full form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग है । यह एक केंद्र सरकार का संगठन  है जो पूरे देश में भारत सरकार के मिश्रित विभागों और मंत्रालयों और उनके अधीनस्थ कार्यस्थलों से जनशक्ति की भर्ती के लिए जिम्मेदार है  ।

कर्मचारी चयन आयोग (ssc) विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए विभिन्न पद पहलुओं की आवश्यकता का ख्याल रखता है।

यह  भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण  संगठन है। यह व्यक्तिगत और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के प्रमुख निकायों में से एक है।

कर्मचारी चयन आयोग समूह बी से समूह सी तक 20 से अधिक प्रकार की नौकरियों का संचालन करता है। इसके सात क्षेत्रीय कार्यालय हैं जैसे इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, बैंगलोर और और भी बहुत से राज्य है

कर्मचारी चयन आयोग ssc का एक पूर्ण रूप है   जो सीबीएसई और 10 वीं कक्षा के परीक्षा प्रमाण पत्र के अन्य राज्य बोर्डों का संचालन करता है और माध्यमिक विद्यालय प्रमाण पत्र के लिए भी खड़ा है।

पहले कर्मचारी चयन आयोग को अधीनस्थ सेवा आयोग कहा जाता था। ssc की स्थापना 1975 में हुई थी और इसका मुख्य प्रस्ताव आवश्यकता प्रक्रिया को पूरा करना है।

यह ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करता है। यह केंद्र सरकार की नौकरियों में से एक है जिसमें बहुत अधिक गुंजाइश और कैरियर विकल्प हैं।

ssc की पूरी फॉर्म सूची SSC Full Form In Hindi

S.N.

SSC Full Form In Terms Of

Full Form

1.

SSC Full Form

Staff Selection Commission

2.

SSC Full Form In Hindi

कर्मचारी चयन आयोग

3.

SSC Full Form In Education

Secondary School Certificate

4.

SSC Full Form In Education Hindi

माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र

5.

SSC Full Form In Jobs

Staff Selection Commission

6.

SSC Full Form In Qualification

Secondary School Certificate,ss

7.

SSC Full Form In Police

Staff Selection Commission

8.

SSC Full Form In Education

Staff Selection Commission (SSC)

 

परीक्षा संचालन का प्रकार SSC Full Form In Hindi

SSC 8 प्रकार की परीक्षा आयोजित करता है 

  1. SSC Combined Higher Secondary Level Exam SSC CHSL

SSC CHSL (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर) के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है और आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है।

उम्मीदवार को एलडीसी / जेएसए, पीए / एसए, डीईओ के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना चाहिए, और उम्मीदवार को अनिवार्य विषय के रूप में विज्ञान स्ट्रीम और maths के साथ class 12 पास होना जरुरी है।

 

  1. SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL

ssc सीएचएल (संयुक्त स्नातक स्तर) वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है। उम्मीदवार के पास किसी भी स्ट्रीम और किसी भी विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और इसकी आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट है। ओबीसी उम्मीदवार के लिए 3 साल की छूट, विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) के लिए 10 साल। पीडब्ल्यूडी + एससी / एसटी 15 वर्ष की छूट और पीडब्ल्यूडी + ओबीसी उम्मीदवार के लिए आयु में छूट 13 वर्ष है।

 

  1. SSC Junior Hindi Translator

कर्मचारी चयन आयोग अधीनस्थ कार्यालय में जेएचटी (जूनियर हिंदी अनुवादक) आयोजित करता है और केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के लिए हिंदी प्राध्यापक और ssc जेएचटी में और ssc द्वारा आयोजित किया जाता है।

SSC JHT के लिए योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और अनिवार्य विषय के रूप में हिंदी या अंग्रेजी और हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स है।

 

  1. SSC Junior Engineer

शिक्षा  ssc जेई (जूनियर इंजीनियर) के लिए योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक डिप्लोमा या सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री और 18 से 27 वर्ष आयु सीमा है।

उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए और भूटान या नेपाल में विषय होना चाहिए। इसमें पात्रता के लिए एक विकल्प है कि वह व्यक्ति है जो श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों युगांडा, केन्या, पाकिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त गणराज्य तंजानिया और आदि से भारत में अपना निवास स्थायी स्थापित करने का इरादा रखता है।

 

  1. Stenographer C & D

एक उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 10+2 पास होनी चाहिए और उसकी आयु ग्रेड सी के लिए 18 से 30 वर्ष के बीच और ग्रेड डी के लिए 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यदि उम्मीदवार ओपन या डिस्टेंस मोड में सीखता है तो वह उम्मीदवार पात्र हो सकता है लेकिन तकनीकी सहित सभी डिग्री प्रदान करनी चाहिए।

उम्मीदवार की उम्र में छूट बेटी, बेटे या आश्रित भूतपूर्व सैनिक के लिए लागू नहीं है, इसलिए यह उम्मीदवार भूतपूर्व सैनिक के रूप में पात्र नहीं होना चाहिए।

 

  1. SSC Multitasking Staff

ssc मल्टीटास्किंग स्टाफ में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए और उम्र 18-25 के बीच होनी चाहिए। यदि इस मामले में किसी उम्मीदवार की शारीरिक अक्षमता 40% है, तो उसे आरक्षण का लाभ अवश्य मिलना चाहिए।

इसमें पात्रता के लिए एक विकल्प है कि वह व्यक्ति जो श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों युगांडा, केन्या, पाकिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त गणराज्य तंजानिया और आदि से भारत में अपना निवास स्थायी स्थापित करने का इरादा रखता है।

 

  1. SSC GD Constable

SSC GD के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को 10वीं स्तर की परीक्षा पास करनी होगी और उम्र 18-23 होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से कौन सा उम्मीदवार है उन उम्मीदवारों को आयु में छूट का लाभ मिलेगा।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट। भूतपूर्व सैनिकों (GEN) के लिए 3 वर्ष, भूतपूर्व सैनिकों (OBC) के लिए 6 वर्ष और भूतपूर्व सैनिकों (SC/ST) के लिए 8 वर्ष की आयु में छूट।

 

  1. SI (Sub-Inspector )

यह परीक्षा एक प्रतियोगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा खोलती है और इसकी आयु सीमा 20 से 30 के बीच है। इसमें ओबीसी, एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट है।

 सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री और समकक्ष है।

इस पद के लिए सबसे आवश्यक शारीरिक सहनशक्ति और मापन परीक्षण। पुरुषों के लिए, उम्मीदवार के पास एलएमवी (मोटरसाइकिल और कार) के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

 

भारतीय राज्य जो ssc की परीक्षा कराती है

गुजरात, केरल, केरल, महाराष्ट्र राज्य में स्थित हैं। बोर्ड से लेकर परीक्षा बोर्ड तक। उपयुक्त के बाद होने वाले ऑडिट को अद्यतन स्थिति या प्रतिशत के साथ प्रमाण पत्र मिलता है। अगर भविष्य में ऐसा होता है तो यह तय हो गया है।

 

ssc परीक्षा के लिए सबसे आम विषय

  • गणित (गणित)
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी (विज्ञान और प्रौद्योगिकी)
  • सामाजिक विज्ञान (सामाजिक विज्ञान)
  • हिन्दी
  • अंग्रेज़ी
  • क्षेत्रीय भाषा (क्षेत्रीय भाषा)

 

 

Leave a Comment