Home SEO Technical SEO क्या है Technical SEO कैसे करते हैं

Technical SEO क्या है Technical SEO कैसे करते हैं

Technical seo क्या है हेल्लो दोस्तों अगर आप एक blogger हैं या फिर blogging की सुरुआत करने वाले हैं तो आप लोगो ने कभी न कभी Technical seo के बारे में जरुर सुना होगा और आप लोगो के मन में ये सवाल जरुर आता होगा की Technical seo क्या है और Technical seo कैसे करते हैं.

आज हम इसी के बारे में आप लोगो को बताने वाले हैं की Technical seo क्या है और साथ ही इसके बारे में बतायेंगे की आप Technical seo कैसे करेंगे और इसे कर के कैसे आप अपनी Website की ranking अच्छी कर सकते हैं.

Technical seo क्या है एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसे अगर आप अपने Website में करते हैं तो इसकी कोई गारेंटी नहीं है की आपकी post rank करेगी. लेकिन अगर आप अपनी Website में Technical seo नहीं करते हैं तो इसकी पूरी गारेंटी है की आप की Website का कोई भी आर्टिकल rank नहीं करेगा.

तो अब तक तो आप लोगो को समझ आ गया होगा की Technical seo क्या है हमारी Website के लिए कितना जरुरी होता है और इसे क्यों करना चाहिए. आइये अब हम आप लोगो को बताते हैं की इसे कैसे करते हैं और इसके अंदर कौन कौन से जरुरी पॉइंट होते हैं|

 

Technical seo क्या है

दोस्तों जिस तरह से हम अपनी post को rank कराने के लिए अपनी Website या post में on page seo या off page seo करते हैं उसी प्रकार है अपनी Website को google की नज़र में लाने के लिए Technical seo क्या है करते हैं.

Technical SEO में बहुत सी चीज़े आती है जैसे Domain, Web hosting,  page speed, site architecture, SSL certificate, 404 errors, broken links, mobile-friendly and responsiveness, robots.txt, etc…

  1. Domain
  2. Web hosting  
  3. page speed
  4. site architecture
  5. SSL certificate
  6. 404 errors
  7. broken links
  8. mobile-friendly and responsiveness
  9. robots.txt
  10. XML sitemap

Domain क्या है

दोस्तों अगर हम कोई Website बनाते हैं या फिर बनाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले जो काम होता है वो domain का ही होता है क्युकी बिना domain के हम अपनी Website कभी नहीं बना सकते हैं इस लिए हमें चाहिए की अपनी Niche यानि अपने टॉपिक से related domain को चुने.

क्युकी अगर आप अपने टॉपिक से related domain नहीं चुनेगे तो लोग समझ ही नहीं पायेगे की आखिर ये Website है किस बारे में, और सबसे बड़ी बात की google को भी ये पता करने में आसानी होती है की आप की Website किस बारे में है या आप अपनी Website में किस तरह के आर्टिकल लिखते हैं.

इससे google आप की Website को जल्दी rank करेगा जैसे मान लीजिये की अगर आप अपनी Website में health से related आर्टिकल लिख रहे हैं और आप का domain में News word है तो इससे आप की ranking में भी फर्क पड़ सकता है और इससे आपको Technical seo क्या है भी ख़राब होता है|

 

Web hosting  क्या है

दोस्तों domain के बाद अब आता है Web hosting का नम्बर क्युकी आप ने अपना एक अच्छा टॉपिक वाला domain ले लिया लेकिन अगर आप को अपना technical seo अच्छा करना है तो आप को चाहिये की आप एक अच्छी Web hosting ख़रीदे.

Web hosting के बारे में बात करें तो यह एक ऐसा प्लेटफोर्म होता है जहा पर आप अपने contant को रखते हैं जैसे अगर आप के पास पैसा है तो आप अपना पैसा अपने बैंक में रखते हैं उसी प्रकार आप के Website का सारा contant भी आप की Web hosting में रखा जाता है.

और इसे खरीदने से पहले आप को इसका रिव्यु देख लेना है की आप जिस भी Web hosting को खरीद रहे हो वो सही है या नहीं उसकी स्पीड क्या है C Panel दे रहा है की नहीं SSL Certificate है या नही ऐसी ही बहुत सी चीज़े देखनी होती है जिससे की आप को technical seo क्या है को अच्छा करने में मदद मिलती है|

 

Page speed क्या है

Page speed की बात करें तो ये हमारे technical seo क्या है पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है जैसे मान लीजिये की आप ने एक Website बनाई उसके लिए domain ख़रीदा उसके लिए hosting ख़रीदा कुल मिला कर आप ने अपनी Website में invest किया अगर आप की Page speed अच्छी नहीं है तो ये सब बेकार है.

दोस्तों Page speed उस चिड़िया का नाम होता है जैसे की आपकी Website को आप का कोई user open करता है और उस Website को पूरी तरह से open होने में जो समय लगता है उसे हम Page speed या Website speed बोलते हैं अगर आप की Website की load speed बहुत ज्यादा है.

तो इससे आप की ranking में तो फर्क पड़ेगा ही साथ जो user आप की Website में आयेगे और आप की Website जल्दी load नहीं होगी तो वो वापस चले जायेगे जिससे की Website का Bounce rate ज्यादा होगा जो की google को बिलकुल पसंद नहीं है इससे आप का technical seo क्या है में भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है|

 

Site architecture क्या है

दोस्तों जितना ज्यादा पसंद आप के users आप की Website को करेंगे उतना ही ज्यादा google भी आप की Website को पसंद करेगा Site architecture का मतलब होता है की आप की Website का Design अच्छा हो देखने में अच्छा लगे आप की Website का Navigation easy और smooth होना चाहिए.

और search engine आप की Website को easily crawl कर सके एक अच्छे Website architecture के लिए आप अच्छी Website theem इस्तेमाल कर सकते हैं main category 6-7 से ज्यादा न हो और subcategory 14-15 से ज्यादा न हो एक अच्छा सा Navigation menu बनाइए जिसमे आप आपकी Website की main category और pages को add करिये.

और आप के header या footer में भी category का इस्तेमाल करें आप की Website के हर post में internal links add करिए जिससे की आप के users को Navigat करने में आसानी हो और ये आप की वेबसाइट के page views को बढाने में help करता है इससे आप का technical seo क्या है भी काफी अच्छा होता है|

 

ssl certificate क्या है

दोस्तों ssl certificat की अगर बात करें तो जैसे आप कोई भी Website को google में open करते हैं तो जहा पर https:// लिखा हुआ होता है उसी के पीछे आप को एक ताला जैसा आइकॉन देखने को मिलेगा अगर किसी Website की लिंक में ये ताला लगा हुआ होता है.

तो आप यह समझ सकते हैं की वो Website पूरी तरह से secure है इस Website में कोई bot attack नहीं कर सकता है यह आप की Website में होना जरुरी है जिससे की आप की Website पूरी तरह से secure हो जाती है और आप का technical seo क्या है भी काफी अच्छा होता है|

 

404 errors क्या है

दोस्तों अगर आप की Website में भी 404 का errors आ रहा है तो यह आप की Website का technical seo क्या है पर काफी बुरा असर डालता है 404 का errors हमारी Website में तभी आता है जब हम अपना कोई आर्टिकल delete कर देते हैं.

जैसे मान लीजिये की आप की एक post है जिसे आप ने बहुत सारे social accounts में share किया है और किसी वजह से आप को उस आर्टिकल को या post को delete करना पड़ा तो आप ने जो भी social accounts में अपने उस आर्टिकल का link share किया होगा.

उसके जरिये लोग आप की उस post में आयेगे जिससे की उन्हें 404 का error show होगा जो की आप के Website का technical seo क्या है पर बहुत बुरा प्रभाव डालेगा आप को ऐसे errors के बारे में अपने search cansole में जा कर पता करना है और उसे दूसरी link के साथ Redirect करना है|

 

broken links क्या है

अगर आप अपनी Website से किसी दूसरी Website को refer करते हैं या फिर backlink देते हैं और future में वो Website अपने उस link को या आर्टिकल को delete कर देता है या फिर वो Website बंद हो जाती है तो इससे आप की Website में broken links का error आता है जो की technical seo क्या है पर काफी बुरा प्रभाव डालता है.

दोस्तों आप को बता दें की आप की Website में जैसे जैसे post बढती जाती है वैसे वैसे आप की Website में broken links भी बढती जाती है इसे समय समय आप को चेक करना है और अगर कोई broken links आप की Website में है तो उसे delete करना है.

आप की Website में ज्यादा broken links का मतलब है की आप बेकार sites को promote या refer कर रहे हैं जो की google की नज़र में सही नहीं है google को लगेगा की आप की भी Website उन्ही sites की तरह है जिससे की आप की ranking में फर्क पड़ेगा और आप का technical seo क्या है भी ख़राब होगा|

 

Mobile friendly and responsive क्या है

दोस्तों आज के समय में 80% users mobile से आते हैं इसलिए google आप की Website को जब भी crawl करने आता है तो वो mobile से ही करता है और यह देखता है की आप की Website Mobile friendly है या नहीं.

अगर आप की Website Mobile friendly नहीं है तो इसमें कोई दो राय नहीं है की आप की ranking में बुरा असर पड़ेगा और साथ ही technical seo क्या है पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा इसलिए आप को चाहिए की अपनी Website को Mobile friendly बनाए.

wordpress में बहुत से ऐसे theem और plagin free में हैं जिसका इस्तेमाल कर के आप अपनी Website को Mobile friendly बना सकते हैं इसके साथ ही आप की Website responsive होनी चाहिए.

responsive का मतलब होता है की कोई भी user आप की Website में computer mobile, teblet कैसी भी उपकरण से आता है तो आप की Website सभी तरह के उपकरण में आसानी से open होनी चाहिए|

 

robots.txt file क्या है

दोस्तों robots.txt हमारे Root directory की एक ऐसी file होती है जहा पर हम google या किसी और search engine के bot या crawler को यह बताते हैं की आप जब भी हमारी Website को crawl करने आओ तो इन page या post को crawl करो और इनको मत करो.

हम और आप किसी भी Website के robots.txt file को देख सकते हैं आप को किसी भी Website के url के बाद /robots.txt लगा देना है और आप को उस Website का robots.txt file show हो जायेगी.

इसी तरह से आप अपनी Website का भी robots.txt देख सकते हैं अगर आप की Website में यह robots.txt की file नहीं है तो आप इसे create कर सकते हैं और अपनी Root directory में इसे save कर सकते हैं यह भी technical seo क्या है का बहुत बड़ा फैक्टर है|

 

xml sitemap क्या है

xml sitemap आप की Website को crawl करने में find करने में और index करने में help करता है अगर आप wordpress में अपनी Website बनाये हैं तो आप को yoast seo नाम से एक plagin मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपनी Website का xml sitemap बना सकते हैं.

दोस्तों अगर आप अपनी Website का xml sitemap नहीं बनाते हैं तो आप की कोई भी post कभी भी rank नहीं करेगी क्युकी आप की Website के बारे में google को पता ही नहीं चलेगा xml sitemap की वजह से ही google को ये पता चलता है की आप ने भी एक Website बनाई है.

अगर आप किसी भी Website का sitemap देखना चाहते हैं तो आप उस Website के link के बाद /sitemap.xml लगा देना है आपके enter करते ही आप को उस Website का sitemap show होने लगेगा अगर आप को अपना sitemap generate करना है तो आप yoast seo plagin से कर सकते है और उसे अपने search cansole में submit कर सकते हैं|

 

Technical SEO क्या है हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आप लोगो ने आज की इस post में यह जाना की technical seo क्या है और technical seo कैसे करते हैं और साथ आप ने यह जाना की कौन कौन से फैक्टर हैं जिस कर के आप अपनी Website के लिए अच्छी तरह से technical seo कर सकते हैं.

उम्मीद है की आप लोगो को आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप लोगो को कुछ नया जरुर सीखने को मिला होगा अगर हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करे.

जिससे उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिले हम मिलते है आप से एक नये टॉपिक पर जहा पर हम आप लोगो को ऐसे ही जानकारी हिंदी में देंगे और आप को उस टॉपिक पर पढ़ कर बड़ा मजा आएगा तब तक के लिए नमस्कार !

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...