Home TECHNOLOGY TRP full form TRP Means क्या है

TRP full form TRP Means क्या है

दोस्तों क्या आप जानते हैं की TRP क्या है trp means और TRP का full form क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आप लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे की TRP क्या है और TRP का full form क्या होता है.

दोस्तों अगर आप TV देखते होंगे तो आप लोगो ने TRP के बारे में जरुर सुना होगा आप ने कभी न कभी ये सुना ही होगा की इस टीवी चैनल का TRP बहुत ज्यादा है.

या फिर आप ने सुना होगा की आज कल तो सब टीवी चैनल TRP के पीछे भाग रहे हैं अपना TRP बढ़ाने के लिए सब लोग कुछ भी टीवी पर  दिखाते हैं.

और इन्ही सब के बीच आप के मन में एक सवाल ने जन्म लिया होगा की आखिर ये TRP होता क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है और TRP का full form क्या होता है|

TRP full form क्या है

TRP का full form Television Rating point / Target Rating point  होता है अगर आप को यह पता करना है की कौन सा टीवी चैनल सबसे ज्यादा populer है.trp means

तो इसे आप TRP की मदद से पता कर सकते हैं TRP से ही यह पता लगाया जा सकता है की इस समय कौन सा टीवी चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है|

 

TRP means क्या होता है

अगर TRP को साधारण भाषा में समझाया जाए तो यह किसी भी टीवी चैनल के serials को कितना ज्यादा देखा जा रहा है और उसे कितना ज्यादा पसंद किया जा रहा है इसपर निर्भर करता है.

जैसे मान लीजिये की जब the kapil sharma show नया सीजन  sony चैनल पर सुरु होता है तो उसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं और ज्यादा देखते भी है.

इस तरह से उस वक्त sony चैनल की TRP बढ़ जाती है जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की Television Rating point यानि Television में चल रहे serials को कितनी ज्यादा Rating मिल रही है.

यानि कितना ज्यादा पसंद किया जा रहा है उससे उस चैनल का Rating point बढ़ता है और इसी को TRP यानि Television Rating point कहा जाता है.

दोस्तों आप को बता दें की कभी भी किसी टीवी चैनल की वजह से TRP नहीं पढ़ती है बल्कि TRP बढती है उस टीवी चैनल के अंदर चल रहे program या serials की वजह से,

और जब टीवी चैनल के अंदर अच्छे programs नहीं दिखाए जाते हैं या जो कुछ भी चैनल दिखा रहा है वो लोगो को पसंद नहीं आ रहा है तो लोग उस टीवी चैनल को देखना बंद कर देते हैं जिससे उस टीवी चैनल की TRP कम यानि down हो जाती है|

 

TRP कैसे चेक किया जाता है trp means

दोस्तों अभी तक आप लोगो ने यह जाना की trp क्या है और trp का full form क्या होता है लेकिन अब आप के दिमाक में एक और सवाल ने जन्म लिया होगा.

की आखिर है कैसे पता कर सकते हैं की किस चैनल की trp ज्यादा है और किस चैनल की trp कम है.

अगर इसे एक आसान भाषा में समझा जाए तो, दोस्तों अगर आप एक youtuber हैं या blogger हैं तो आप इसे बड़ी ही आसानी से समझ सकते हैं की किसी भी चैनल की TRP को कैसे चेक किया जाता है.

1k means in hindi

youtube में जब भी आप कोई भी विडियो upload करते हैं तो उसे किस जगह से और कितने लोगो ने कितनी बार देखा है देखने वालो में कितने पुरुष हैं और कितनी महिला हैं यह सब google analytics से पता चल जाता है.

और अगर आप एक blogger हैं तो भी आप को google analytics की मदद से यह सारी चीजों का पता बड़ी ही आसानी से चल जाता है की हमारा blog देखने वालो में कितनी महिला हैं और कितने पुरुष हैं.

और साथ ही यह भी पता चल जाता है की किस जगह से और कौन से device से उस टीवी चैनल को देखा जा रहा है आज के समय में 20% से 30% लोग टीवी mobile, leptop, या computer पर देख लेते हैं.

और इस तरह से टीवी चैनल का भी analytics होता है जिसे हम People’s meter के नाम से जानते हैं इस People’s meter की मदद से हम किसी भी टीवी चैनल के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

यानि की People’s meter की वजह से हम किसी भी टीवी चैनल की TRP का पता बड़ी ही आसानी से लगा सकते हैं और साथ ही यह भी पता लगा सकते हैं.

की उस टीवी चैनल को कहा कहा से कितने लोग कितनी महिला और कितने पुरुष कितनी बार देख रहे हैं.

दोस्तों अगर आप भी किसी टीवी चैनल की trp का पता लगाना चाहते हैं तो आप BARC का क्लिक कर के देख सकते हैं|

 

टीवी चैनल पैसा कैसे कमाते हैं

दोस्तों दुनिया का कोई भी टीवी चैनल हो चाहे वो इंडिया का हो या अमेरिका का उनका कमाई का स्रोत होता है Advertisement Sponsorship, Paid Promotion etc…

आप लोग जब भी कोई टीवी serials देखते हैं तब आप को कुछ कुछ समय के बाद ads दिखाई जाती हैं उन्ही ads की मदद से यह सारे टीवी चैनल की कमाई होती है.

और जब भी आप अपना favourite कोई serials देखते रहते हैं तो नीचे की तरफ किसी और serials का बैनर show होता है उसे Paid Promotion कहते हैं इससे भी टीवी चैनल की कमाई होती है|

किसी टीवी चैनल की TRP कम होने से क्या नुकसान होता है

दोस्तों यहाँ पर trp कम होने का अर्थ यह है की आप के टीवी चैनल में जो भी program आप चला रहे हैं उसे लोग कम देख रहे हैं इससे आप के चैनल पर तो फर्क पड़ेगा ही और साथ में आप की income भी कम हो जायेगी.

जैसा की हमने उपर बताया है की किसी भी टीवी चैनल की कमाई Advertisement, Sponsorship, Paid Promotion जैसी चीजो से होता है और यह सारी चीज़े आप को तभी मिलेगी जब आप के टीवी चैनल को लोग देखेंगे.

अगर लोग किसी टीवी चैनल को नहीं देख रहे हैं तो उससे उसकी TRP trp means तो कम होती ही है और साथ ही उसकी कमाई भी कम हो जाती है.

जब आप के चैनल को कोई देखेगा ही नहीं, ज्यादा लोग आप के चैनल में इंट्रेस्टेड नहीं है तो कोई भी कम्पनी जो ad दिखाती है वो आप के चैनल में ad ही नहीं दिखाएगी.

क्युकी आप के चैनल में ज्यादा लोग नहीं है और जिस भी कम्पनी को ad दिखानी होती है वो ऐसे चैनल को देखती हैं जहा पर ज्यादा लोग हैं यानि उस चैनल की trp ज्यादा है.

इसलिए हमेशा सभी टीवी चैनल TRP के पीछे भागते हैं क्युकी अगर उनके चैनल पर ज्यादा trp नहीं रहेगी तो उनका चैनल चलाने का कोई अर्थ नहीं रहेगा और उनके जेब से पैसा जाने लगेगा.

इसलिए आप लोगो ने ज्यादातर टीवी चैनलों पर सुना होगा और आम आदमी के मुह से भी सुना होगा की भैया सब TRP के लिए होता है अपने चैनल की TRP बढ़ने के लिए ये सब ऐसा दिखाते हैं|

 

आप ने इस लेख से क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख से आप लोगो ने यह सीखा की trp क्या है और trp का full form क्या होता है trp means क्या होता है  और साथ ही यह जाना की trp किसी चैनल के लिए इतना ज्यादा जरुरी क्यों होता है.

अगर आप को हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें और आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरुर शेयर करें.

जिससे उन्हें भी कुछ नया और अच्छा सीखने को मिले हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

27 COMMENTS

    • आप का बहुत बहुत धन्यवाद की आप हमारे blog पर आये और अपने विचार बताये

  1. continuously i used to read smaller articles that also clear
    their motive, and that is also happening with this post
    which I am reading at this time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...