Vlog Meaning In Hindi Vlog क्या है Vlog के बारे में पूरी जानकारी

Vlog Meaning In Hindi Vlog  क्या है Vlog के बारे में पूरी जानकारी :- हेल्लो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग आज के इस आर्टिकल में हम आपको Vlog Meaning In Hindi Vlog क्या है Vlogging कैसे करते हैं Vlogging कौन कौन करता है Vlog बना कर पैसे कैसे कमाते हैं  इसके साथ ही आपको यह भी बतायेंगे की Vlogging करने के लिए आपको किन किन चीजो की जरूरत पड़ती है|

Vlog Meaning In Hindi

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें की Vlog Vlogger और Vlogging तीनो एक ही चीज़ होती है इनमें आप बिलकुल भी Confuse मत होना जैसे की आपको पता है की आज के समय में लगभग सभी के हाथ ने स्मार्ट फ़ोन हो गया है.

और आज के समय में कोई भी tv के सामने नहीं बैठता है क्युकी ज्यादातर लोगो के पास समय नहीं है और जिनके पास समय है वो tv से अच्छा मनोरंजन अपने phone में ही कर लेते हैं और phone में मनोरंजन करने के लिए आपको सबसे अच्छा और फ्री सेवा अगर देता है तो वो youtube है.

क्युकी youtube एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहा पर video देखने के और उसमे video डालने के आपको पैसे नहीं देने पड़ते है इसलिए ज्यादातर लोग youtube की तरफ जाते हैं क्युकी वहा पर सारे काम फ्री में हो जाते हैं.

आपको बता दें की जब से jio आया है और इन्टरनेट भारत में सस्ता हुआ है तब से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सिर्फ सोच ही नहीं रहे हैं बल्कि लोग पैसे भी कमा रहे हैं वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं.

लेकिन आज हम vlogging से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानेगे क्या आपको पता है की vlog बना कर आप इन्टरनेट से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं इतना पैसा कमा सकते हैं की आपको किसी भी प्रकार की जॉब करने की जरूरत नहीं पड़ती है|

LOGO Full Form In Hindi

 

Vlog क्या है?

vlog को ही vlogging कहते हैं vlog एक ऐसा तरीका होता है जिसके माध्यम से आप अपना विचार या अपने द्वारा दिया गया ज्ञान आप लोगो तक video के माध्यम से पंहुचा सकते हैं vlogging करने के लिए आपको किसी डिग्री के जरूरत नहीं पड़ती है.

लेकिन अगर आप vlogging करना चाहते हैं तो आपको एक चीज़ जरुर आनी चाहिए वो है कैमरे के सामने बोलना, जी हां दोस्तों अगर आप एक vlogger बनना चाहते हैं तो आपको कैमरे के सामने बोलना आना चाहिए.

अगर आपको कैमरे के सामने बोलना नहीं आता है या फिर कुछ भी बोलते हैं तो आपको घबराहट होती है या आप जो भी बोलना चाहते हैं उसे बार बार भूल जाते हैं तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है आप इसकी प्रक्टिस कर सकते हैं.

इसकी प्रक्टिस के लिए आपको आइने के सामने बोलना होगा या फिर आप अपने phone के कैमरे के सामने बोल सकते हैं और जब आपको लगे की अब आप अच्छी तरह से कैमरे के सामने बोल ले रहे हैं तो आप अपनी video बना सकते हैं.

vlogging करने के लिए आप किसी भी टॉपिक के उपर कर सकते हैं वो आपके इंटरेस्ट के ऊपर है की आपको क्या सबसे अच्छा आता है आप क्या लोगो को अच्छा बता सकते हैं|

 

Vlogging कैसे करते हैं?

vlogging करने के लिए आपको किसी डिग्री के जरूरत नहीं पड़ती है अगर आप vlogging करना चाहते हैं तो आपको कैमरे के सामने बोलना आना चाहिए क्युकी vlogging में आपको video बनानी पड़ती है आप चाहें तो अपने phone के कैमरे से भी video बना सकते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर हमे किस चीज़ के उपर video बनानी पड़ती है vlog में, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की जिस किसी भी टॉपिक के उपर आपका इंटरेस्ट हैं उसी टॉपिक के उपर आप vlogging कर सकते हैं.

आज कल बहुत से लोग पर्सनल लाइफ शेयर करते हैं की आज कितने बजे से उठे और दिन भर क्या क्या किया और कितने बजे सोये अपने दिन भर का दिनचर्या एक video के माध्यम से बनाना और लोगो को दिखाना भी एक vlogging का हिस्सा है.

इसके साथ ही अगर आपको गाना गाना पसंद है तो भी आप गाना गाइये और उसकी video बना कर youtube में डाल दीजिये इससे लोग आपको पहचानेगे और पसंद भी करेंगे इसके साथ ही बहुत से टॉपिक हैं जिसके उपर आप video बना कर youtube में upload कर सकते हैं.

अगर vlogging को आसान भाषा में समझा जाए तो जैसे कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट में लिख कर अपने विचार लोगो के सामने रखता है उसी प्रकार vlogger भी अपने विचार या अपना दिनचर्या या अपनी लाइफस्टाइल लोगो के सामने video के माध्यम से रखता है|

 

Vlogging कौन कौन करता है?

दोस्तों vlogging की बात करें तो यह कोई भी कर सकता है लेकिन उसे थोडा बहुत हिंदी और इंग्लिश की समझ होनी चाहिए इसके साथ ही उसके पास एक स्मार्ट phone भी होना चाहिए इसके साथ ही अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है तो आपके लिए बहुत अच्छा है नहीं तो आप सुरुआत अपने phone से ही कर सकते हैं.

अगर बात करें की vlogging कौन कौन कर सकता है तो इसे कोई भी कर सकता है जैसा की आपको इसके बारे में हमने पहले ही बताया है की vlogging करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है.

ज्यादातर vlogging वो लोग करते हैं जिन्हें लोगो को अपने द्वारा कोई मैसेज देना होगा है या फिर लोगो को अपनी लाइफस्टाइल के बारे में बताना होता है की हम दिन भर क्या क्या करते हैं हम दिन भर कितने ज्यादा बीजी रहते हैं.

इसके साथ ही vlogging वो लोग करते हैं जिन्हें समाज में अपना नाम करना होता है अपनी एक अलग पहचान बनानी होती है और इन्टरनेट के माध्यम से बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं और अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहते हैं.

दोस्तों vlogging में यह जरूरी नहीं है की आप अपनी लाइफस्टाइल के बारे में ही लोगो को बताएं अगर आप एक किसान है तो आप लोगो को video के माध्यम से अपनी खेती दिखा सकते हैं की आप कैसे किसानी करते हैं कैसे दिन भर धुप में रह कर अनाज पैदा करते हैं.

इसके साथ ही बहुत सी चीज़े हैं जिसे की आप video के माध्यम से लोगो को बता और दिखा सकते हैं की आप क्या करते हैं कौन सा काम करते हैं कैसे करते हैं कितनी मेहनत लगती है इस तरह की बहुत सी चीज़े हैं जिसे की आप vlogging करके लोगो को video के माध्यम से दिखा सकते हैं इसके साथ ही आप लोगो को सीखा भी सकते हैं|

 

Vlog बना कर पैसे कैसे कमाते हैं?

दोस्तों ये बहुत ही अच्छा टॉपिक है क्युकी अगर आप vlogging करके video बना कर लोगो को अपने बारे में या अपने काम के बारे में बता रहे हैं तो आपको कुछ फायदा भी होना चाहिए क्युकी कोई भी काम करने में तभी मज़ा आता है जब हम उससे पैसे कमाते हैं.

Youtube से पैसे कैसे कमाए

अब आपने vlog तो बना लिया यानि vlog की video तो बना ली लेकिन अब आप उसे upload कहा पर और कैसे करोगे तो दोस्तों आप उसे youtube में upload कर सकते हैं और youtube में upload करने के लिए आपको एक रूपए भी देने की जरूरत नहीं है यहाँ पर सब कुछ फ्री होता है.

सबसे पहले आपको youtube में एक account बनाना पड़ेगा फिर उसमे रोज एक video upload करनी पड़ेगी उसके बाद जब आपकी video लोगो को पसंद आने लगेगी और और आपके चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और आपकी सारी video का watching time मिला कर 4000 घंटे का हो जाएगा तब जा कर आप उससे पैसे कमा सकते हैं|

 

Vlogging करने के लिए आपको किन किन चीजो की जरूरत पड़ती है?

वैसे अगर देखा जाए तो vlogging करने के लिए आपको एक अच्छे कैमरे की जरूरत पड़ती है एक leptop या computer की जरूरत पड़ती है एक कॉलर माइक की जरूरत पड़ती है अच्छे इन्टरनेट की जरूरत पड़ती है और सबसे ज्यादा जो जरूरत होती है vlogging करने के लिए वो आपको कैमरे के सामने बोलना आना चाहिए.

क्युकी अगर आपको कैमरे के सामने बोलना नहीं आएगा तो आप भले ही आप vlogging के लिए अच्छी से अच्छी चीज़े खरीद लोग वो सब बेकार हो जायेगा इसलिए आपको अच्छी तरह से प्रक्टिस करना है फिर जाकर video को youtube में upload करना है|

 

vlogging करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए|

  • Computer / Leptop
  • Smart Phone
  • Collar Mic
  • Camera
  • Internet

अगर आपके पास इनमे से कुछ चीज़ नहीं है जैसे Computer / Leptop, Camera तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन इनमे से जो चीज़ आपके पास जरूर होनी ही चहिये वो है Smart phone, Collar Mic और Internet अगर ये तीनो चीज़ आपके पास है तो आप आसानी से vlogging कर सकते हैं|

Leave a Comment