Home TECHNOLOGY www क्या होता है www का फुल फॉर्म क्या है

www क्या होता है www का फुल फॉर्म क्या है

www क्या होता है www फुल फॉर्म क्या है इसका आविष्कार किसने किया दोस्तो आज के समय मे लगभग सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं सभी लोग google, youtube, facebook, जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन क्या आप ने कभी भी इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त यह गौर किया है कि www क्या होता है आप जब भी google या youtube को अपने Browser में open करते हैं.

 
तो आप उसके URL में देखेंगे कि google. com या youtube. com के आगे www लगा होता है क्या आप जानते हैं कि ये www क्या होता है और यह किसी वेबसाइट के आगे क्यों लगा होता है.www फुल फॉर्म 

आज हम आप लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि www क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और साथ ही इसके महत्व के बारे में भी बात करेंगे|

www क्या होता है

दोस्तों www का full form world wide web होता है जिसका दूसरा नाम web है. यह एक information system या collection of data होता है.

जहा पर कई सारे photos, videos, documents इन सभी का जो भी link होता है वो www में save रहता है जिसे हम url या link के माध्यम से access कर पाते हैं|

 
www world wide web कैसे काम करता है

इसे एक उदाहरण से समझते हैं जैसे internet में करोडो website के अंदर बहुत सारे photos, videos, documents, text, files, है ये सभी चीज़े अपने अपने server पर store यानि save रहता है.

अब इन सभी website की जो भी जानकारी है, यानि इन्हें कैसे access करना है, इनका url क्या है. इसकी सारी details हैं online www यानि world wide web में store रहता है.

और इसे access करने के लिए एक address की जरुरत रहती है जिसे हम url कहते हैं और इसी की वजह से हम इन्टरनेट में जो कुछ भी search करते हैं वो हमे दिखाई देता है.www फुल फॉर्म 

तो दोस्तों इसका सीधा सा मतलब है की हम या आप इन्टरनेट में जो भी website को open करते हैं या search कर के किसी भी link को open करते हैं, videos देखते हो या किसी भी file को download करते हैं.

उसका एक अपना url होता है या एक address होता है जिसे हम url कहते हैं और URL का पूरा नाम Uniform resource locator होता है.

और इस url में जो कुछ भी आता है, जो कुछ भी इन्टरनेट में होता है वो सारी चीज़े www यानि world wide web में store रहता है.www फुल फॉर्म 

www का आविष्कार किसने किया था

www world wide web का आविष्कार TIM Berners lee और Robert Cailliau ने 1989 में किया था और इसे पूरी तरह से 6 august 1991 में सुरु किया गया था.

www world wide web की परिभाषा

इस इन्टरनेट की दुनिया में जितनी भी वेबसाइट हैं वो सभी www के अंदर store रहती हैं
जब कभी भी आप इन्टरनेट में कुछ भी search करते हैं तो आप ऑटोमेटिक www से जुड़ जाते हैं.

www एक ऐसा system होता है जहा पर हाइपरलिंक आपस में जुड़े होते हैं जिसे हम इन्टरनेट के माध्यम से access कर पाते हैं.

www internet का एक बहुत बड़ा network है जहा पर करोडो अरबो की संख्या में hypertext documents online server में store किया जाता है.

www का पूरा नाम world wide web होता है जिसे हम web या w3 के नाम से भी जानते हैं|www फुल फॉर्म 

HTTP और HTTPS क्या होता है

दोस्तों जब कभी भी हम इन्टरनेट में किसी वेबसाइट को open करते हैं तो उसके url में सबसे पहले http या https लगा होता है क्या आप को पता है की यह क्या है और कैसे काम करता है.

 

HTTP क्या होता है

HTTP का full form Hyper text transfer protocol होता है जैसा की इनके नाम से ही आप इसके काम के बारे में जान गये होंगे की text transfer protocol मतलब किसी भी file को एक जगह से दूसरी जगह पर transfer करना HTTP का काम होता है.

इसका सीधा सा अर्थ यह है की जो भी हम text या file एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते हैं या फिर आप एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर को access करते हैं.

तो यहाँ पर जो file है वो एक जगह से दूसरी जगह transfer हो रहा है तो इसके लिए इन्टरनेट में एक रूल बनाया जाता है.

जैसे मान लीजिये की आप हमारी website को open कर के हमारा आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हमारी website आप के पास कैसे पहुची जिसे आप access कर रहे हैं.

इसके लिए इन्टरनेट में एक रूल बनाया गया है और यह रूल http के अंदर आता है और इसी के माध्यम से आप इन्टरनेट में किसी भी website को open या access कर पाते हैं|www फुल फॉर्म 

 

HTTPS क्या होता है

अब मान लीजिये की आप ने इन्टरनेट से एक online form भरा और उसमे आप ने अपनी कुछ प्राइवेट डिटेल डाली और उस form को भर के आप ने submit कर दिया.

और आप का वो डाटा उस server में चला जाता है क्युकी वो उस website का server है तो यहा पर आप का डाटा एक जगह से दूसरी जगह जा रहा है और इस प्रकिया के बीच में कोई तकनिकिक जानकार हैकर बैठा हुआ है.

और वो आप की इस डिटेल को चुरा ले तो क्या होगा इसलिए इससे बचने के लिए इन्टरनेट की दुनिया में https का इस्तेमाल किया जाता है HTTPS का full form Hyper text transfer protocol secure होता है.

इसका मतलब यह होता है की आप के द्वारा जो भी डाटा transfer हो रहा है वो पूरी तरह से secure यानि safe है और आप के द्वारा भेजे गये किसी भी डाटा को server तक पहुचने में लगने वाले समय में कोई भी तीसरा इन्सान आप के डाटा को चुरा नहीं सकता है.

 
क्युकी वो website जिसमे आप डाटा feed कर रहे हैं वो https से पूरी तरह secure है
अगर इसे एक उदाहरण से समझा जाए तो आप कभी भी कोई वेबसाइट open करते हैं.

तो उस website के url के पीछे एक ताले का आइकॉन बना होता है जो की लॉक रहता है और वो हरे रंग से https लिखा हुआ होता है.

तो इसका अर्थ यह है की आप जिस भी वेबसाइट में काम कर रहे हैं या अपनी कोई डिटेल भर रहे हैं तो आप की वो सारी डिटेल या जानकारी पूरी तरह से secure है|

www फुल फॉर्म  आज के इस लेख से आप ने क्या सीखा 

दोस्तों आज के इस लेख से आप लोगो ने यह जाना की www क्या होता है www का full form क्या होता है और साथ ही आप लोगो ने यह जाना की www का इस्तेमाल क्यों और कहा किया जाता है.

उम्मीद है की आप लोगो को हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप लोगो को कुछ नया जरुर सिखने को मिला होगा.

अगर आप को इससे कुछ नया सिखने को मिला है तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बतायें और साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और दिस्तेदारो को भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ नया सिखने को मिले हम मिलते हैं आप से अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

 

 

Vivaan Maurya
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम विवान है और मुझे लोगो को इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी देने में और सीखने में मज़ा आता है. इसलिए मै अपने इस ब्लॉग में लोगो को बहुत सारी हिंदी में जानकारी देता हु. और अपने से बड़े ब्लॉगर से बहुत कुछ नया सीखता हूँ | उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप का कोई सवाल हो तो हमसे कमेन्ट के जरिये पूछ सकते हैं | धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Best Hosting in India Blogging के लिए अच्छी और सस्ती Hosting कौन सी है

Best Hosting in India हेल्लो दोस्तों आज हम आपको यह बतायेंगे की blogging के लिए अच्छी और सस्ती hosting कौन सी है इसके साथ ही...

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD

Isaimini 2021 Download Bollywood Hollywood Movies In HD-Isaimini 2021 एक pirated website है जहा से आप free में bollywood hollywood telugu bangali bhojpuri kannada...

VISA Card, RuPay Card और MasterCard मे क्या अंतर है?

What is Different Rupay Card, VISA Card, Master Card?  दोस्तों कभी भी आप किसी भी Bank account से debit card issue करवाएंगे तो वो Bank...

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD

Bolly4U 2021 Download Bollywood Hollywood tamil telugu Movies In HD-Bolly4U एक torrent pirated website है जहा से आप hollywood bollywood tamil telugu malayalam movies...